विडियो Pad Video Editor की पूरी जानकारी

विडियो Pad Video Editor की पूरी जानकारी

अगर आप अपने कंप्यूटर से वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन काफी वीडियो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे सबसे बढ़िया वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की बात करें तो एडोब प्रीमियर प्रो और फाइनल कट प्रो दो ऐसे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो कि सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन अगर हम सिंपल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की बात करें तो वीडियो Pad वीडियो एडिटर सबसे बढ़िया और सिंपल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है.

इसे फ्री में डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा और इसे डाउनलोड करना पड़ेगा इसके सभी फीचर आपको कुछ दिन की Trial पर ही मिलेंगे अगर आप सभी फीचर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको यह सॉफ्टवेयर खरीदना पड़ेगा अगर आप इसे खरीदना नहीं  चाहते तो आप इसे डाउनग्रेड करके भी फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं डाउनग्रेड में आपको इसके कुछ फीचर नहीं मिलेंगे लेकिन जो बेसिक फीचर होंगे वह आप सभी इस्तेमाल कर पाएंगे तो डाउनग्रेड करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाना है.

कंट्रोल पैनल मैं आपको प्रोग्राम एंड फीचर के ऑप्शन पर जाना है और वहां जाकर आपको इस सॉफ्टवेयर को Uninstall करने के ऑप्शन पर क्लिक करना है जब आप Uninstall पर क्लिक करोगे तो आपको वहां पर डाउनग्रेड का ऑप्शन दिया जाएगा कि आप इसे डाउनलोड करके फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं तो डाउनग्रेड के ऑप्शन को सेलेक्ट करके ओके पर क्लिक करेंगे तो आपको यह सॉफ्टवेयर फ्री मिल जाएगा लेकिन फ्री के वर्जन में आपको सभी फीचर नहीं मिलेंगे.

 विडियो Pad Video Editor की पूरी जानकारी

ऊपर आपको सिर्फ इसके डाउनलोड और इंस्टॉल करने की जानकारी दी गई है अब आपको नीचे इसके सभी टूल्स और बेसिक ओवरव्यू की पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे कि आप इसे इस्तेमाल करना सीख जाएंगे तो इसे सबसे पहले डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह सॉफ्टवेयर बहुत ही छोटा है यह आपको लगभग 5 MB के साइज में मिलेगा तो डाउनलोड और इंस्टॉल करके इसे ओपन कर लीजिए.

सॉफ्टवेयर ओपन करते हैं आपको वह सभी बेसिक ऑप्शन देखेंगे जो कि दूसरे सभी सॉफ्टवेयर में देखने को मिलते हैं लेकिन इसमें आपको कुछ एक्स्ट्रा Tools दिए गए हैं जिनकी मदद से हम वीडियो को एडिट करेंगे जैसे कि Add File, Add Text, Add Blank, Record, वीडियो इफेक्ट, ऑडियो इफेक्ट, ट्रांजैक्शंस यहां पर यह सभी ऑप्शन आपको दो बार दिए गए हैं आप दोनों में से किसी भी ऑप्शन को इस्तेमाल करके उस टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. Open – Video Project File, Video Files, Audio Files और image files को  Open करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .
  2. Save Project – प्रोजेक्ट को VideoPad Project (*.vpj)  .3gp .asf .avi .dv .flv .gif .mkv .mov .mp4 .mpg .ogv .rm .swf .webm .wmv  format में सेव करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .
  3. Export Video File – विडियो को 3gp .asf .avi .dv .flv .gif .mkv .mov .mp4 .mpg .ogv .rm .swf .webm .wmv  format में सेव करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .
  4. Add File – प्रोजेक्ट में Video Files, Audio Files और image files को  Open करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .
  5. Add Text – विडियो में टेक्स्ट लिखने के लिए इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है .
  6. Add Blank – खाली बैकग्राउंड लगाने के लिए इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है .
  7. Record – इस टूल का इस्तेमाल ऑडियो ,विडियो रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है इसके साथ आप अपनी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट भी ले सकते है.
  8. Video Effects – इस टूल का इस्तेमाल विडियो में इफेक्ट्स लगाने के लिए किया जाता है जैसे की विडियो को blur करने के लिए , विडियो को crop करने के लिए  और 50 से ज्यादा विडियो इफेक्ट्स दिए गए है .
  9. Audio Effects – इस टूल से आप ऑडियो पर इफेक्ट्स लगा सकते है जैसे की amplify , noise reduction और भी कई इफेक्ट्स दिए गए है .
  10. Transition – इस टूल से आप विडियो के बिच में जन्हा से एक विडियो से दूसरी विडियो बदलती है वंहा पर इसका इस्तेमाल कर सकते है .
  11. Delete – इसका इस्तेमाल कोई भी विडियो ,ऑडियो या फोटो को डिलीट करने के लिए किया जाता है .
  12. Undo – कोई भी गलत स्टेप को वापिस हटाने के लिए हम अनडू का इस्तेमाल करते है और ये आप्शन हमें सभी सॉफ्टवेर में देखने को मिलता है .
  13. Redo – अनडू किये गए स्टेप को दुबारा करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है .
  14. Subtitles – विडियो में subtitle लगाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .
  15. Preview – विडियो एडिट करने समय उसका Preview देखने के लिए इसका इस्तेमाल होता है .
  16. Options – इसमें आपको सॉफ्टवेर की display , ऑडियो , विडियो की सेटिंग के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है .

ऐड फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करके आप कोई भी फाइल वीडियो पैड एडिटर में ऐड कर लीजिए File Add करते हैं आपको  नीचे मीडिया बॉक्स में Fileदिखाई देगी.

मीडिया बॉक्स में आपको अलग अलग TAB दी गई है जैसे वीडियो, ऑडियो, Image इन सभी टैब में आपको अलग-अलग फाइल मिलेगी अगर आपने अपने प्रोजेक्ट में कोई ऑडियो फाइल ऐड की है तो वह आपको मीडिया बॉक्स के ऑडियो TAB में मिलेगी इसी तरह अगर आपने फोटो फाइल ऐड की है तो वह आपको मीडिया बॉक्स के Images TAB में मिलेगी. इससे आप अपनी कोई भी फाइल आसानी से ढूंढ सकते हैं.

मीडिया बॉक्स साथ में हमें प्रीव्यू स्क्रीन मिलती है जहां पर हम अपनी वीडियो का प्रिव्यू देख सकते हैं और उसी के नीचे प्लेयर के कंट्रोल बटन मिलते हैं जिससे कि हम वीडियो को प्ले या पॉज कर सकते है .और उसी के साथ में आपको Split और screenshot का आप्शन दिया है .

  • Split के टूल से आप ऑडियो विडियो या इमेज फाइल को स्प्लिट कर सकते है या trim कर सकते है .
  • Screenshot के टूल से आप विडियो या फोटो का स्क्रीनशॉट ले सकते है .

कोई भी मीडिया फाइल ऐड  करने के बाद में उसे एडिट करने के लिए उस मीडिया फाइल को नीचे टाइमलाइन में Drag और ड्रॉप करना पड़ेगा .

टाइमलाइन में कोई भी फाइल ऐड करने के बाद में आपको दो ट्रक मिलेंगे एक ऑडियो का दूसरा वीडियो का अगर आप चाहो तो दोनों ट्रैक को अलग-अलग कर सकते हैं जैसे कि अगर आप वीडियो पर कोई दूसरी ऑडियो लगाना चाहते हैं तो आप ऑडियो पर राइट क्लिक करके उसे वीडियो से Unlink कर सकते हैं और Unlink करने के बाद में आप ऑडियो पर Right क्लिक करके उसे डिलीट कर सकते हैं. ऑडियो डिलीट करने के बाद में आप उसकी जगह कोई भी दूसरी ऑडियो फाइल लगा सकते हैं इसी तरह आप वीडियो पर क्लिक करके उसे ऑडियो से Unlink करके उस पर कोई दूसरी वीडियो लगा सकते हैं.

इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करके कैसे आप विडियो पर अपना नाम लिख सकते है इसकी जानकारी हम पहले ही दे चुके है आप उसे देख कर इसकी जानकारी प् सकते है या Youtube  Video को देख कर भी इसके बारे में जानकारी पा सकते है . अपने edited project को विडियो के रूप में सेव करने के लिए ऊपर एक्सपोर्ट वीडियो के आप्शन पर क्लिक करना है.

फिर फाइल के ऊपर क्लिक करना है वहां पर आपको 3 ऑप्शन मिलते हैं फाइल , डिस्क , अपलोड अगर आप अपने ड्यूटी में इस फाइल को डालना चाहते हैं तो ड्यूटी के अंदर डाल सकते हैं अगर आप ही Youtube पर या Facebook पर डायरेक्ट अपलोड करना चाहते हैं तो अपलोड भी कर सकते हैं लेकिन सेव करने के लिए आपको फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आपको क्लिक करना है वीडियो फाइल के ऊपर और फिर आपको अपने वीडियो की क्वालिटी सेलेक्ट करनी है और कहां पर है आप सेव कर आ जाते हैं यह सभी ऑप्शंस भरकर और नीचे क्रिएट के ऊपर आपको क्लिक कर देना है.

अब आपको इस सॉफ्टवेयर के बारे में काफी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको ऊपर दी गई जानकारी में कुछ समझ ना आया हो नीचे कमेंट करके इसके बारे में पूछ सकते हैं अगर आप वीडियो के द्वारा इस सॉफ्टवेयर को सीखना चाहते हैं तो हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करे और हमारे द्वारा अपलोड की गयी पुराणी वीडियो को देखे .

2 Comments
  1. rohaan says

    achhi jankari hai

  2. Namdev says

    Apkr pas video pad ka konsa version hai plss uska dwnld link de do
    kyuki mere video pad soft. Me video effect me normal effect hai mai usme video ka background change nhi kar pa rha jo option apke me aate hai wo usme nhi ata background effect wala

Leave A Reply

Your email address will not be published.