VGA DVI HDMI पोर्ट और केबल क्या होता है

VGA DVI HDMI पोर्ट और केबल क्या होता है

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी हम सभी के लिए जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बहुत से लोग इस जानकारी के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं. और कई बार आप इस तरह की जानकारी के बारे में जानने की सोचते भी होंगे जैसा कि आप सभी को पता होगा कि जब हम हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप को बड़ी स्क्रीन पर देखना चाहते हैं.

तो उसके लिए हम Display Adapter का इस्तेमाल करते हैं. और आज के समय में बहुत से अलग-अलग तरह के डिस्प्ले एडॉप्टर आते हैं. चाहे वह RCA, VGA, DVI, HDMI, DISPLAYPORT and THUNDERBOLT इनमें से किसी भी तरह का हो लेकिन यह सभी एडॉप्टर किस तरह से काम करते हैं. और इनका इस्तेमाल किस किस डिवाइस के लिए किया जाता है उनके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता है जिससे कई बार हम अपने डिवाइस के लिए एक अच्छा डिस्प्ले एडाप्टर नहीं ले पाते हैं. तो आज इस पोस्ट में हम आपको इन्हीं सभी के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे.

Display Adapter कितने प्रकार के होते हैं

आज के समय में हमें कई प्रकार के अलग-अलग Display Adapter देखने को मिलेंगे और उन सभी का अलग-अलग डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है जैसे RCA, VGA, DVI, HDMI, DISPLAYPORT and एप्पल आदि Display Adapter देखने को मिलते हैं. तो नीचे हम आपको इन सभी के बारे में एक-एक करके विस्तार से बताएंगे तो देखिए

RCA

सबसे पहले हम बात करते हैं. RCA पोर्ट के बारे में यह हमें cD या डीवीडी प्लेयर आदि में देखने को मिलती है. जिससे हम सीडी या डीवीडी प्लेयर को TV के साथ कनेक्ट करते हैं. और इसमें तीन कलर के कनेक्टर होते हैं. जिसमें सफेद पीले और लाल रंग के कनेक्टर दिए होते हैं. और इसमें सफेद और लाल वॉइस को कंट्रोल करते हैं. और पीले रंग का कनेक्टर वीडियो को कंट्रोल करता है इसका मुख्य काम यही होता है कि यह एनालॉग सिग्नल को सपोर्ट करता है जिसकी मैक्सिमम 480 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन है.

VGA

यह भी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला adaptor है और आज के समय में यह हमें PC कंप्यूटर या लैपटॉप में आसानी से देखने को मिल सकता है इस VGA adaptor को सबसे पहले 1987 में IBM ने बनाया था. जो कि बहुत ज्यादा समय तक इस्तेमाल किया गया लेकिन नए आने वाले डिवाइस में बहुत कम देखने को मिलता है. क्योंकि इसको DVI, HDMI को के साथ बदल दिया गया है VGA adaptor आपको नीले कलर में देखने को मिलता है वह इसके अंदर 15 पिन होती हैं. और यह भी एनालॉग सिग्नल को ही सपोर्ट करता है.

DVI

यह डॉक्टर विजय डॉक्टर IBN द्वारा लांच करने के 15 साल बाद आया और यह पहली बार 1999 में आया जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है कि विजुअल है तो यह विजुअल सिंगल को ही सपोर्ट करता है तो यदि आप किसी डिवाइस को टीवी से कनेक्ट करते हैं. तो ऑडियो के लिए आपको अलग से मोनो केवल का इस्तेमाल करना पड़ेगा DVI डिजिटल सिग्नल को सपोर्ट करता है. और यही फीचर इसका VGA से अलग बनाता है क्योंकि VGA एनालॉग सिग्नल को सपोर्ट करता है.DVI डिजिटल सिग्नल को सपोर्ट करता है.DVI के तीन प्रकार होते हैं. dVI-I, DVI-D, DVI-A

DVI-A

इसको DVI एनालॉग भी कहते हैं. क्योंकि यह एनालॉग सिस्टम को सपोर्ट करता है.और इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि जो पुराने डिवाइस होते हैं. जो BJP को सपोर्ट करते हैं. और वहां पर अगर आप DVI-A को इस्तेमाल करते हैं. तो दोनों ही एनालॉग सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. इसलिए बड़ी स्क्रीन पर dVI के बाद DVI-A का इस्तेमाल किया जाने लगा लेकिन आज के समय में आपको DVI-A adaptor बहुत कम ही देखने को मिलेंगे क्योंकि अब DVI-A की जगह DVI-D dVI-I को इस्तेमाल किया जाने लगा है.

DVI-D

DVI-D का मतलब डिजिटल सिग्नल सपोर्ट होता है. dVI – i का मतलब इंटीग्रेशन सिग्नल सपोर्ट होता है. जिसमें DVI-D डिजिटल सिग्नल को भी सपोर्ट करता है. और एनालॉग सिग्नल को सपोर्ट भी करता है. और इसके अलावा dVI – i , DVI-D के दो प्रकार होते हैं. जो single link और dual link होते हैं. अगर इन दोनों में डिफरेंस की बात की जाए तो डिफरेंस यही होता है single link DVI-D और DVI – I कनेक्टर है.वह लगभग 3.9 gbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर करता है और dual link DVI-D और DVI – I कनेक्टर होते हैं. वह लगभग 7.9 Gbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर करते हैं. तो यदि आप single link DVI-D और DVI – I कनेक्टर को यूज़ करते है.तो single link DVI-D और DVI – I कनेक्टर के मुकाबले dual link DVI-D और DVI – I ज्यादा स्पीड से डाटा ट्रांसफर करेगा.

HDMI

इस कनेक्टर का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे हम ऑडियो और वीडियो दोनों एक साथ ट्रांसफर कर सकते हैं. और यह हमें तीन अलग-अलग प्रकार से देखने को मिलता है जिसमें HDMI-A जो कि हमें बड़े-बड़े LED TV आदि में देखने को मिलता है दूसरे नंबर पर आता है HDMI-C जिसको MINI HDMI में भी कहा जाता है. यह हमें टेबलेट या लैपटॉप आदि में देखने को मिलता है. और तीसरे नंबर पर है HDMI-D में Micro HDMI भी कहा जाता है. यह हमें लेटेस्ट मोबाइल आदि में देखने को मिलता है. और यह हमें आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं. जिसको इस्तेमाल करके हम अपने डिवाइस की डिस्प्ले को बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं. और आज के टाइम में हम जो HDMI का करंट वर्जन इस्तेमाल करते है.वह DATA को 10Gbps की स्पीड से ट्रांसफर करता है.HDMI-2 से हम लगभग Gbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर पाते है.

DISPLAY PORT

यह PORT भी HDMI से बिल्कुल मिलती-जुलती है क्योंकि इससे भी हम ऑडियो और वीडियो दोनों ट्रांसफर कर सकते हैं. और यह डिस्प्ले बोर्ड भी डिजिटल सिग्नल को सपोर्ट करता है. और अब हम जिस डिस्प्ले PORT को इस्तेमाल करते हैं. वह डिस्प्ले PORT 1.2 है. जो कि ज्यादा से ज्यादा 17.2 Gbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकता है इसका अगला वर्जन 1.4 जोकि 4K और 8K के वीडियो को भी सपोर्ट करता है लेकिन HDMI और DISPLAYPORT दो अलग-अलग कंपनी ने बनाए हैं. इसीलिए हम HDMI को घर में LED आदि में भी इस्तेमाल करते हैं. या अपने लैपटॉप या टैबलेट में भी इस्तेमाल करते हैं. अपने डिवाइस की स्क्रीन को बड़ी स्क्रीन पर देखने के लिए और DISPLAYPORT ज्यादातर बड़ी बड़ी कंपनियां या बैंक आदि में देखने को मिलता है.

THUNDERBOLT

यह हमें ज्यादातर एप्पल के डिवाइस में देखने को मिलता है लेकिन इसको बनाया तो intel ने ही था लेकिन एप्पल ने इसको अपने डिवाइस में लांच किया और इसका सबसे बड़ा फायदा यही देखने को मिला THUNDERBOLT DISPLAYPORT से भी ज्यादा डाटा ट्रांसफर कर सकता है. और अगर बात की जाए THUNDERBOLT 1 और 2 वर्जन की इसमें हम ज्यादा से ज्यादा 20Gbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं. और अगर बात की जाए THUNDERBOLT 4 की तो इससे हम 40Gbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं. और यह हमें एडवांस और हाई लेवल के डिवाइस में देखने को मिलता है.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही बढ़िया और बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताइए तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें.और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.