USB Debugging Mode क्या है इसके Enable कैसे करे

USB Debugging Mode क्या है इसके Enable कैसे करे

अगर आपके पास Android मोबाइल है और आप Android मोबाइल का लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको USB Debugging मोड के बारे में थोड़ा-बहुत पता होगा या नहीं पता है तो आपने नाम तो जरूर सुना होगा। जब भी आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल को कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करते हैं तो स्क्रीन पर आपके पास एक नोटिफिकेशन आता है जिसमें USB Debugging का नाम लिखा होता है जो कि एक Android Developer का ही एक ऑप्शन है। यह ऑप्शन सभी Android मोबाइल में छुपा हुआ होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि USB Debugging मोड क्या है? अपने एंड्रॉयड मोबाइल में ऑप्शन को कैसे enable करें? अपने मोबाइल अपने एंड्रॉयड मोबाइल में Developer ऑप्शन और USB Debugging को कैसे Enable करें?

USB Debugging क्या है

USB Debugging के नाम से ही पता लगता है कि यह USB के द्वारा किसी Bug को Track करके उस से Related कुछ काम करता है। Android ऐप के developer इस प्रोसेस की मदद से एंड्रॉयड फोन को कंप्यूटर से connect करके Android Studio Kit में एप्लीकेशन को टेस्ट करते हैं और इसमे प्रॉब्लम को solve करते हैं। आजकल USB Debugging developer के अलावा साधारण एंड्रॉयड user के लिए भी यह बहुत ही उपयोगी mode है। जिसकी मदद से Android अपने फोन में Custom Recovery और Custom ROM को इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने मोबाइल को अपने कंप्यूटर से भी root कर सकते हैं तो अगर आपको अपने मोबाइल को कंप्यूटर से Root करना है तो इसके बारे में आप को जानना बहुत जरूरी है।

साधारण भाषा में कहें तो USB Debugging mode कंप्यूटर और Android मोबाइल के बीच में एक कनेक्शन बनाता है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल का सारा डाटा कंप्यूटर में कॉपी और ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप कोई भी एप्लीकेशन इनस्टॉल कर सकते हैं। USB Debugging से आपके डिवाइस के सिस्टम फाइल लेवल तक की एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है।

USB Debugging मोड को कैसे एनेबल करें

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में एंड्रॉयड Developer ऑप्शन को Enable करने के लिए सेटिंग में चले जाइए और वहां पर आपको About Phone का ऑप्शन मिल जाएगा। वहां पर About Phone के ऑप्शन को ओपन करने के बाद में आपको Build Number देखने को मिलेगा।

आप Build Number पर पांच से छह बार Tap कीजिए। इसके बाद में आपका Developer ऑप्शन enable हो जाएगा। अब आप वापस सेटिंग में चले जाइए और  सबसे नीचे About Phone से ऊपर आपको Developer ऑप्शन मिल जाएगा। तो इस तरीके से आप अपने किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल में Developer ऑप्शन Enable कर सकते हैं। उसके बाद आप Developer ऑप्शन पर क्लिक करें,

यहां पर आपको USB Debugging Mode का ऑप्शन मिलेगा पर आप Tab करके Enable कर सकते हैं।

USB Debugging के फायदे

USB Debugging के बहुत फायदे है जिनमें से की कुछ हमने आपको नीचे बताइए।

  • USB Debugging का इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर में कोई भी फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को Android Studio SDK कनेक्ट कर सकते हैं।
  • अगर आपको कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना है तो आप अपने computer से USB Debugging  का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में कोई भी एप्लीकेशन इनस्टॉल कर सकते हैं।
  • अगर आपको अपना मोबाइल Root करना है तो आप USB Debugging  का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर से अपने मोबाइल पर Root कर सकते हैं।
  •   USB Debugging का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में Custom Recovery और Custom ROM इन्स्टाल कर सकते हैं।

इस तरीके से आप अपने मोबाइल में Developer ऑप्शन से USB Debugging को शुरू कर सकते हैं। तो इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि USB Debugging क्या होती है? और USB Debugging कैसे एनिमल करें? तो अगर आपको इसके बीच में कोई दिक्कत आती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

2 Comments
  1. Amit says

    Sir mera phone micromax Q4310 hai is me otg bhi achhe she chalra hai par USB cable se computer men connect nahi ho RHA hai jabki cable original hai aur debugging bhi kiya hua hai aur handset bilkul sahi air naya hai kripya solution batayen

  2. Anas khan says

    Maire smartphone mai usb debugging mode band hone par bhi maire computer ki history atomatic aid kyon hi jati hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.