Idea Vodafone Airtel की 3G Sim को फ्री में 4G कैसे बनवाए

Idea Vodafone Airtel की 3G Sim को फ्री में 4G कैसे बनवाए

Reliance Jio के आते ही भारत में 4G इंटरनेट का विस्तार बहुत ही तेजी से बढ़ गया है इससे पहले भारत में 4G इंटरनेट कुछ ही कंपनियां Provide करती थी वह भी कुछ ही राज्य में लेकिन जियो एक ऐसी कंपनी आई जो पूरे भारत में फ्री 4G Internet की सेवा के साथ में आई और एकदम से 4जी इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा हो गया और आज लगभग सभी के पास आपको 4G इंटरनेट मिलेगा लेकिन जो दूसरे ऑपरेटर हैं वह भी आपने 3G Sim को 4जी में अपग्रेड करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे कि उनके कस्टमर भी 4G इंटरनेट स्पीड का मजा ले सके.

तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने 3G सिम को 4G बनवा सकते हैं वह भी बिना पैसे लगाए और इसके साथ में आपको कुछ offer भी मिलते हैं जो की आपको अपनी कंपनी की तरफ से मिलेंगे सभी कंपनियां अपने हिसाब से कस्टमर को ऑफर दे रही है जैसे कि Vodafone में आपको 3g सिम को 4जी करवाने पर 2GB से लेकर 10 GB तक का इंटरनेट डाटा फ्री मिलता है और इसी तरह Idea में भी आपको इंटरनेट फ्री मिलता है तो आप भी अपनी 3 जी सिम को 4जी बनवा सकते हैं .

3g सिम को 4g बनवाने के लिए क्या चाहिए

  • आपके Area में 4G नेटवर्क होना चाहिए
  • आपका फ़ोन 4G होना चाहिए
  • 3g सिम एक्टिवेटिड होनी चाहिए
  • आपका एक ID Proof और एक फोटो होना चाहिए

कैसे पता करे फ़ोन 4G है या नहीं

अगर आप नया फोन ले रहे हैं तो आप ऑनलाइन उसकी स्पेसिफिकेशन देखकर पता लगा सकते हैं कि यह फोन 4जी है या 3जी क्या आप किसी दुकान से खरीद रहे हैं तो उन्हें बता सकते हैं कि आपको 4जी फोन चाहिए तो आपको 4जी फोन दे देंगे लेकिन अगर आपने पहले ही पुराना फोन लिया हुआ है और उसको आप देखना चाहते हैं कि यह 4जी है या नहीं तो इसके लिए आपको अपने फोन की Setting में जाना है और वहां Mobile Network में जाना है और वहां पर आप जब मोबाइल नेटवर्क सिलेक्ट करोगे तो वहां पर अगर आपको LTE का ऑप्शन मिले तो आपका फोन 4जी है और अगर आपको सिर्फ GSM और WCDMA का ऑप्शन मिले तो इसका मतलब आप का फोन सिर्फ 3G है.

Vodafone की 3G Sim को फ्री में 4G कैसे बनवाए

वोडाफोन की सिम को 4जी बनवाने के लिए आपको अपने ID प्रूफ के साथ और एक फोटो के साथ Vodafone के रिटेलर ऑफिस जाना है जहां से आपको वोडाफोन की 4 जी सिम दे दी जाएगी वह जो Vodafone का का रिटेलर होगा वह आपकी 3जी सिम को 4जी कन्वर्ट करके देगा और इसे शुरू होने में लगभग 15 से 20 मिनट लग जाते हैं और आपको फ्री में 3जी सिम के बदले 4जी सिम मिल जाएगी.

ज्यादा जानकारी के लिए वोडाफ़ोन की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करे .

Airtel की 3G Sim को फ्री में 4G कैसे बनवाए

Vodafone की तरह एयरटेल कि सिम को भी आप एयरटेल के रिटेलर से 4G बनवा सकते हैं लेकिन Airtel ने इसके अलावा और भी सर्विस दे रखी है जिससे कि आप एयरटेल की सिम को 4जी बना सकते हैं.

सबसे पहले Airtel की वेबसाइट पर जाये (Click Here) इस लिंक को ओपन करते ही आपके सामने एयरटेल की वेबसाइट ओपन हो जाएगी और वहां पर आपके सामने एक सिंपल सा फॉर्म आ जाएगा जिसे आप को भरना है.

यहां पर सबसे पहले आपको अपना नाम भरना है फिर आपको अपना Airtel का नंबर भरना है जिसे आप 4जी करवाना चाहते हैं उसके बाद मैं आपको नीचे अपना एड्रेस भरना है जहां पर आपको अपनी 4जी सिम मंगवानी है पूरी डिटेल भरने के बाद में नीचे “Send Me A 4G SIM ” पर क्लिक कर देना है.

उसके बाद में Airtel आपको आपके घर पर एयरटेल का 4जी सिम फ्री में दे कर जाएंगे .नई सिम को शुरू करने के लिए आपको उस पर 20 अंकों का एक नंबर दिया जाएगा वह नंबर आपको मैसेज में टाइप करके 121 पर सेंड कर देना है और वापस रिप्लाई में आपको एक लिख कर सेंड करना है जिससे कि कंफर्म हो जाएगा कि आप अपनी 3जी सिम को 4जी में अपग्रेड करवाना चाहते हैं.

कुछ देर में आपकी पुरानी सिम बंद हो जाएगी और आपका जो भी डाटा या बैलेंस है वह आपकी नई सिम पर आपको भी मिल जाएगा और आप नई 4जी सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Idea की 3G Sim को फ्री में 4G कैसे बनवाए

Airtel और Vodafone की तरह आपको भी Idea के लिए Idea के रिटेलर के पास जाना पड़ेगा वहां से आपको 4जी की एक फ्री SIM मिलेगी उसके ऊपर आपको 16 अंकों का या 20 अंकों का एक नंबर मिलेगा वह आपको मैसेज में 12345 पर सेंड कर देना है और अपनी रिक्वेस्ट को कंफर्म कर देना है

उधारण: SIM 2369854789653201 लिख कर 12345 पर सेंड करे .

नई सिम शुरू होते ही आपकी पुरानी सिम बंद हो जाएगी और आपका जो भी डाटा बैलेंस है वह आपको नई सिम में मिल जाएगा.तो ऐसे आप किसी भी कंपनी का सिम 3जी से 4जी बनवा सकते हैं अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

18 Comments
  1. vijay says

    sir meri idea sim old hai 4g karwana hai mere pas 4g mobile hai kya karna hai

  2. Narinder says

    Idea showroom wale 50 rupay mangte Hain

    1. Nazish says

      4g sim update

  3. vijayPratap says

    sir mere pas 3g phone hai to mai apni 3g sim ko 4g sim upgrade nahi kar sakta hun kya

    1. Hindi Gyan Book says

      karwa te hai or 4g sim ko bhi apne phone me dal sakte hai

  4. MadanMohan says

    Kya 5G bhi ho sakati hai

  5. Kailash gurjar says

    3g ko 4g me upgrets karna

  6. Raman Saxena says

    Mera mobile no . Idea ka hae 7852826422 VA isper likha hae 128k to yae 3G hae ya.4G

  7. sanjay meena says

    sim 4 g jio kardo

  8. sanjay meena says

    Your Comment. Sim 4 g jio kardo sar

  9. Soniya dhurve says

    Sir mere sim naino hai to no. Kat gya h ab kaise kru me upgrade

    1. hindigyanbook says

      इसके लिए आपको SIM रिटेलर के पास जाना होगा जहां पर आपको अपनी यह पुरानी सिम देनी होगी और वहां पर आपको बताना होगा कि आप सिम अपग्रेड करवाना चाहते हैं और आपकी पुरानी सिम खराब हो गई है तो वह आपकी SIM बहुत जल्दी अपग्रेड करके और एक नई SIM आपको दे देंगे.

  10. vikash says

    Online idea ki 4g karni hai free me kaise hoga

  11. rohit says

    Maine sim upgrade kara li hai
    Or mera phone bhi 4g hai par 3 din ho ge hai abhi tak 4g networak nhi aa rhe hai bas 3g hi aa rhe hai aisa kyu

  12. Radhika says

    Kya dukan wala APNI taraf sein dega

  13. Krishna shrinivasan says

    Sim upgrade krane ko retelar paise dena padta hai kya?

  14. Rajeshraj says

    Idea 4G ko jio 4G me change

  15. Manish singh says

    Sir 12345 per message nahi ja raha hai 8577842003 per jankari de

Leave A Reply

Your email address will not be published.