Umang APP क्या है इसका कैसे इस्तेमाल करे

Umang APP क्या है इसका कैसे इस्तेमाल करे

आज का आधुनिक युग सिर्फ इंटरनेट का ही युग है और इंटरनेट है तो आपके पास सब कुछ है क्योंकि आजकल लगभग सभी काम इन्टरनेट द्वारा ऑनलाइन ही किए जाते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला आदमी आपना सब कुछ काम एक जगह पर बैठकर कर सकता है. अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो या आपको इंटरनेट आज के समय पर चलाना नहीं आता तो आप अपने छोटे से काम के लिए बहुत ज्यादा पैसे देने को तैयार हो जाते हैं. क्योंकि इंटरनेट के द्वारा जो काम आप करवाते हैं वह या तो आप किसी दुकान पर जाकर करवाएंगे या किसी इंटरनेट को यूज करने वाले आदमी से करवाएंगे.

हमें इंटरनेट का बहुत फायदा मिलता है अगर हम इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें तो और आज के समय में लोग इंटरनेट से घर बैठकर लाखों रुपए कमा रहे हैं और बहुत अच्छी अच्छी अप्प आजकल आई हुई है उससे आप किसी भी तरह बात भी कर सकते हैं अपने दोस्त या रिश्तेदारों के साथ उनके साथ वीडियो ऑडियो कॉल कर सकते हैं.

मैसेज के साथ बात कर सकते हैं जिनसे आप अपने काम कर सकते हैं तो ऐसे ही कुछ ऐप्स में एक ऐप्स का नाम है उमंग ऐप आज हम आपको उमंग एप के बारे में बताएंगे क्या है इसका इस्तेमाल किस चीज के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है इस तरह की जानकारी हम आपको इस अप्प बारे में इस पोस्ट में देंगे. तो यदि आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उमंग ऐप का इस्तेमाल करके जरुर देखना चाहिए तो यदि आप उसका इस्तेमाल करेंगे तो उसके लिए सबसे पहले आपको यह जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है इसलिए आप इस जानकारी को बहुत ही ध्यान से पढ़ें.

Umang APP क्या है

What is Umang APP in Hindi ? आप पहले तो शायद उमंग आपके बारे में कहीं नहीं सुना होगा क्योंकि यह अभी ही लॉन्च हुआ है तो हम आपको बता दें कि उमंग क्या है.उमंग ऐप का पूरा नाम (Unified Mobile Application for New-age Governance) है. यह App के प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया है और इसका उद्देश्य है कि डिजिटल इंडिया उमंग की मदद से हमारा देश डिजिटल हो जाएगा.हम आपको बता दें कि उमंग है आपको बस कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया गया है और इसकी लगभग 162 से भी ज्यादा सर्विस आपको मिलती है.दोस्तों उमंग ऐप को दोनों ने मिलकर Minister of electronic and information Technology (MEIT) aur National of E-Governance Division (NEGD) बनाया है और उन्होंने ही अब इसको लॉन्च किया था.

तो हम आपको बता दें कि उमंग एप्प आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है क्योंकि उमंग ऐप के अंदर आपको केंद्र सरकार और राज्य सरकार जैसी बहुत सी सर्विस मिलती है और इसके साथ ही आप को सरकारी एजेंसियों से संबंधित और भी बहुत सी सेवाओं का लाभ उठाने का चांस मिल रखा है.और इनके साथ उमंग एप्प को 5th Global Conference on cyberspaceके अंदर लाया गया है.

दोस्तों उमंग एप हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली ऐप है क्योंकि इसके अंदर आपको बहुत चीज सरकारी सेवाओं को इस्तेमाल करने का मौका मिलता है इसके अंदर आप डिजिटल इंडिया की सारी सेवाएं इस्तेमाल कर सकते हैं आधार कार्ड और डिजिटल लॉक है इसके अंदर इसके अलावा आपको इसके अंदर सारी सेवाएं भी एक साथ ही एक ही एप के अंदर मिलती है जो कि इसका बहुत ही बड़ा फायदा है क्योंकि अगर हम किसी दूसरे काम के लिए किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो वह ऐप्स सिर्फ हमें एक ही काम कर आने का मौका देती है तो इसके अंदर आप बहुत सी ऐसी सरकारी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आप पहले किसी दुकान में या किसी और जगह पर जाकर आपको उन चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता था.

आपको App हमारे देश के लोगों को देखते हुए बनाया गया है हमारे देश के आम आदमी के लिए इस एप्लीकेशन का पूरा ध्यान रखा गया है और इसलिए इस ऐप को बनाया गया है कि हमारे देश के आम आदमी इन चीजों का पूरा फायदा ले सके और वह अपने घर बैठकर किसी भी समस्या को हल कर सके उसके लिए उसे कहीं पर जाने की जरूरत ना पड़े और इसके जरिए आप किसी भी तरह का भुगतान कर सकते हैं आप अपनी किसी तरह की राशि इसके अंदर दे सकते हैं किसी भी काम को करवाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया और अच्छी ऐप है इसके अंदर बहुत अच्छी सर्विस आपको मिलती है

उमंग ऐप के अंदर आप किस तरह की सर्विस पा सकते हैं यह किस तरह की चीजों को आप इस्तेमाल कर सकते हैं मैं उनके बारे में आपको नीचे कुछ बता रहा हूं तो आप निचे देख सकते है.

  1. सीबीएसई परिणाम
  2. टैक्स का भुगतान
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. कॉलेजों
  5. Pension
  6. किसान सुविधा
  7. पासपोर्ट सेवा
  8. भारत गैस
  9. आधार कार्ड
  10. भारत बिल वेतन
  11. प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना
  12. बीमा
  13. पैन कार्ड
  14. फसल बीमा
  15. प्रधान मंत्र अवास विकास योजना

दोस्तों इस तरह के और भी बहुत सी सी आई है जो कि आप उमंग ऐप के अंदर पा सकते हैं और उनका इस्तेमाल करके घर बैठे ही अपना काम कर सकते हैं अपनी समस्या का हल पा सकते हैं. सब की सबसे बढ़िया बात यह है कि हमारे देश में लगभग 10 से भी ज्यादा भाषाओं में यूज किया जा सकता है हां दोस्तों इसके अंदर 10 से भी ज्यादा भाषा भाषा आप को मिलती है. और यह आप ऐप लगभग सभी मोबाइल के अंदर आप यूज़ कर सकते हैं यह आपको आपके सभी तरह के मोबाइल में इस्तेमाल करने का मौका देता है जैसे एंड्रॉयड .आईओएस .विंडो सभी तरह के फोन के अंदर आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें और इस ऐप को अभी तक 5 में से 4.6 रेटिंग मिल चुकी है जो की बहुत ही बढ़िया बात है.

Umang APP को कैसे इस्तेमाल करे

तो हमने अभी तक आपको ऊपर उमंग एप के बारे में बताया है की उमंग ऐप क्या चीज है और यह किस तरह लांच की गई है और किस-किस चीज से संबंधित इसके अंदर आप को सेवा ही मिलती है तो अभी आप को यह पता चल गया होगा की उमंग ऐप क्या है तो अब हम आपको नीचे उमंग एप को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बताएंगे . कि आप इस समय आप को इस्तेमाल कर सके तो नीचे आप देखिए कि कैसे हो आप को आप इस्तेमाल कर सकते है.

  1. उमंग ऐप को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर के ऊपर जाना है.
  2. Google Play Store के ऊपर जाने के बाद आपको वहां पर टाइप टाइप करना है और यह टाइप करने के बाद आप को सबसे ऊपर ही मिल जाएगा.
  3. फिर आपको उमंग ऐप को डाउनलोड करना है और फिर इंस्टॉल करना है.
  4. जब आप उमंग ऐप को इंस्टॉल कर लेते हैं उसके बाद सबसे पहले आपको इसके अंदर अपनी भाषा को सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा.

  • फिर आप भाषा के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी भाषा को चुन सकते हैं जिस भी भाषा में आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं उस भाषा को ऑफिस के अंदर सिलेक्ट कर दें.
  • फिर आप को नष्ट के ऊपर क्लिक करना है,
  • भाषा को सुनने के बाद आप अगले पेज पर आएंगे जहां पर आपको नियम व शर्तें दिखाई देगी उनको आप अच्छी तरह से पढ़ो और पढ़ने के बाद फिर आप I Agree के चैट बॉक्स में टिकट के ऊपर कर दे.

  • जैसे ही आप i Agree के ऊपर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको 4 अंकों का एक MPIN सेट करना होगा. आप कुछ भी कर सेट सकते हैं उसके अंदर ऐड करने के बाद को एक बार फिर से वही MPIN नंबर डालना होगा क्योंकि उसको आपको दोबारा से कंफर्म करना पड़ता है फिर कन्फ़र्म करने के बाद आपको नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करना है.
  • कन्फर्म करने के बाद आपके सामने दो प्रश्न दिखाई देंगे उन प्रशन का उत्तर आप डालकर उसको फिर से एक बार नेक्स्ट के ऊपर क्लिक कर दें.
  • जब आप Next पर क्लिक करोगे तो उसके बाद आप अगले पेज पर आओगे वहां पर आपको आधार कार्ड का नंबर मांगेगा उसमें आप अपने आधार कार्ड का नंबर डालें और यदि आपको नंबर याद नहीं है तो आप उसे Skip कर दें.
  • यदि आप अपना आधार कार्ड नंबर उसके अंदर भरते हैं तो आपको एंट्री डालने की जरुरत नहीं पड़ेगी और यदि आप अपना आधार कार्ड नंबर उसके अंदर नहीं डालते तो आपको एंट्री भरने करनी है यदि आप उसके अंदर एंट्री बाद में डालना चाहते है तो आप उसको sikp करके आगे जा सकते हैं.
  • जैसे ही आप sikp के ऊपर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपका अकाउंट शुरू हो जाएगा और फिर आप अपने अकाउंट के अंदर सारी सेवा फ्री में ही पा सकते हाउ. और अब आप उमंग एप का फायदा उठा सकेंगे उमंग आप की जितनी भी सेवाएं आप को मिलती है उनको आप इस्तेमाल कर पाएंगे और उन सेवाओं के बारे में हमने आपको पर भी बताया है तो फिर आप अपने अकाउंट से कभी भी किसी भी तरह की सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

तो दोस्तों हमने आज आपको इसके अंदर बताया कि आप कैसी उमंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं उमंग ऐप क्या है और किस तरह से उमंग एप के अंदर कौन कौन सी सेवाएं आप को मिलती है और उमंग एप के बारे में आपको जानकारी मिली और उमंग आपके अंदर आप किस तरह से अपना अकाउंट शुरू कर सकते हैं यह जानकारी आपको हमने हिंदी तो यह जानकारी कैसी लगी आपको नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि आपको यह जानकर पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपको इसके बारे में कोई सवाल लिए सुझाव पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

3 Comments
  1. Jagdish bishnoi says

    Nice

  2. Sachidanandsingh choudhary says

    I want to submit live certificate at my home without attending my bank, please let me know what I can do.

  3. Nkgrover says

    I want to submit life certificate at home with out attending my bank please let me know what I can do

Leave A Reply

Your email address will not be published.