Top 10 Small Business Idea In Hindi

Top 10 Small Business Idea In Hindi

आज के दौर में हर कोई अपना टेलेंट दिखाना चाहता है लेकिन उसके लिए कई बार बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते है लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको Top 10 Small Business Idea In Hindi में बताएँगे जो आपको अपने खुद के पैरो पर खड़ा होने का मौका दे सकता है.

जितने Business Idea हम आपको नीचे बता रहे है उनमे आपको बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे जैसे की कोई ऑफिस किराये पर लेना या फिर कोई शॉप किराये पर लेना और अपना Business setup करना. तो चलिए एक एक करके आपको इन सबसे बढ़िया 10 low investment Business idea के बारे में बताते है.

1. Candy & Sweet शॉप खोले सकते है.

Candy & Sweet शॉप का बिजनेस तो आजकल सदाबहार चलने वाला बिजनेस है. आज आप किसी भी जगह देख ले बहुत स्वीट शॉप मिल जाएगी. आप किसी भी फेस्टिवल या प्रोग्राम के ऊपर देख ले स्वीट तो जरूर मिलेगी और वैसे घर के लिए भी लोग बहुत स्वीट खरीदते हैं.

तो आप थोड़ी सी investment करके तो छोटी और अच्छी Candy & Sweet शॉप खोल सकते हैं और यह छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

2. Dairy या Milk शॉप खोले सकते है.

आज दूध घर की जरूरत की चीजों में से एक है और दिन भर दूध की जरूरत पड़ती रहती है क्योंकि बहुत से काम दूध से होते है जैसे चाय, दही, लस्सी आदि. तो लोगों को हर दिन दूध की जरूरत पड़ती है और लोग अच्छा और pure दूध खरीदना पसंद करते हैं.

हां तो आप एक ऐसा एरिया देख ले जहां डेरी या मिल्क की शॉप कम हो और थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ एक अच्छी डेरी मिल्क शॉप खोल सकते हैं.और छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं यह कुछ successful बिजनेस में से एक है.

3. Website SEO Advisor बन सकते है.

आज आप इंटरनेट के ऊपर दिखगे तो बहुत लोग वेबसाइट चलाते है. लेकिन बहुत सारे लोग वेबसाइट बना तो लेते हैं लेकिन उसके बारे में जानकारी बहुत कम होती है जैसे SEO इनक्रीस कैसे करें और वेबसाइट का google सर्च इंजन में कैसे लाए.

तो उन्हें वेबसाइट SEO एडवाइजर की जरूरत पड़ती है और वह एक एसी एडवाइजर को देखते है जो जो उन्हें अच्छी सलाह दे सके.  यदि आपको वेबसाइट के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप अच्छे व्यवसायिक एडवाइजर बन सकते हैं और आप ब्लोगेर को अच्छी एडवाइस दे कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

4. Marketing Advertising Agency खोल सकते है.

आज advertisement के बिना तो हमें किसी चीज का पता नहीं चलता है. हम दिन भर में बहुत सी प्रोडक्ट ओर सर्विस के advertisement देखते हैं क्योंकि यदि एक कंपनी अपने प्रोडक्ट को पब्लिक के अंदर लॉन्च करना चाहती हैं तो उसे पहले advertisement करनी पड़ेगी या किसी सर्विस एजेंसी को देना चाहती हैं तो उससे भी पहले advertisement करनी पड़ेगी. जैसे लोगों को उसके बारे में पता चल जाए.

कई कंपनी कभी खुद advertisement नहीं करती है . एसी कंपनी अच्छी advertisement एजेंसी को देखती है और उनसे प्रोडक्ट की advertisement करवाती है. इसलिए आज advertisement एजेंसी बहुत ज्यादा पैसे कमाती है तो यदि आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप एक advertisement एजेंसी खोल सकते हैं.

5. Photo Studio खोल सकते है.

यदि आप अच्छे फोटो क्लिक कर सकते हैं और आपको फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है तो आप एक फोटोग्राफर बन सकते हैं, क्योंकि आज कोई भी प्रोग्राम हो तो फोटो ग्राफ़िक की जरुरत पड़ती है.

कुछ लोग ऐसे फोटोग्राफर को देखते हैं जो अच्छी फोटो क्लिक कर सके. तो आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके अच्छा कैमरा खरीद के फोटोग्राफर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

6. Game Cafe खोल सकते है

आज बच्चे गेम खेलना पसंद करते हैं  और जिन के पास ना तो अच्छे कंप्यूटरों होते हैं और ना ही अच्छे गेम मिलते हैं तो वह अच्छे गेम cafe देखते हैं, जहां पर अच्छा गेम खेलने को मिलता हैं.और अच्छी फैसिलिटी मिलती है. बच्चो को car games, shooting games या board games बहुत पसंद आते है.

इसलिए आज आप सिटी के अंदर देखेंगे तो आपको बहुत से गेम cafe मिल जाएंगे. आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं अच्छे गेम cafe स्टार्ट करके छोटा सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

7. Catering Services शुरू कर सकते है.

आज लोग किसी भी छोटे बड़े प्रोग्राम के लिए अच्छी catering सर्विस देखते हैं क्योंकि प्रोग्राम के अंदर ज्यादा अच्छा खाना पीना तो देखते हैं तो लोग एक अच्छी catering सर्विस देने वाले की तलाश करते हैं.

तो यदि आपको अच्छी फ़ूड मैनेजमेंट आती है और आप लोगों को अच्छा और फास्ट फूड प्राइवेट करा सकते हैं तो आप catering सर्विस स्टार्ट कर सकते हैं. इसके अंदर आप थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

8. Education बुक स्टोर खोल सकते है

आज एक स्टूडेंट को बहुत ज्यादा study मेटेरियल की जरूरत पड़ती है. 1st क्लास से लेकर और उनकी study पूरी होने तक और study मेटेरियल की बुक स्टोर से मेटीरियल नहीं मिलता. बहुत स्टोर के उपर study मेटेरियल खरीदना पड़ता है. अगर आप छोटा और एक जगह पर कोई काम शुरू करना चाहते है तो आप एजुकेशन बुक स्टोर खोल सकते है. हर किसी को हर टाइम बुक की जरूरत पड़ती है तो यह एक सदाबहार business है.

इसके साथ साथ school supplies का काम भी शुरू कर सकते है जिससे आप किसी स्कूल से जुड़ करके उन स्कूल को उनकी सभी बुक प्रोवाइड करवा सकते है.

9. Freelancer का काम शुरू कर सकते है

Freelancing काम करके आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. Freelancing के अंदर आप बहुत से काम कर सकते हैं जो आपको अच्छे से आता है और आप इसके अंदर आपकी अच्छी skills है. Freelancing writing इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है. बहुत सारे  successful freelancer ऑनलाइन आर्टिकल लिख कर बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे है.

अगर आप भी Freelancing आर्टिकल लिखकर या Freelancing दूसरे काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने एक  portfolio और अपना रिज्यूम बनाना पड़ेगा. और जो वेबसाइट आर्टिकल लिखने के पैसे देती है उन्हें submit करना होगा. जिससे आप अपने हिसाब से काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. आपको freelance jobs ऑनलाइन बहुत सारी मिल जायेंगी.

10. Beauty Treatment Center खोल सकते है

आज ब्यूटी ट्रीटमेंट सेन्टर बहुत चलाते हैं क्योंकि हाई क्लास लोग ज्यादा सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते रहते है. पैसों की परवाह नहीं करते हुए बहुत बारी ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाते हैं.

तो अगर आप एक अलग बिजनेस करना चाहते हैं और आपको ब्यूटी ट्रीटमेंट आता है तो आप थोड़ी सी investment से ब्यूटी ट्रीटमेंट सेंटर खोल सकते हैं और छोटा सा ब्यूटी सेंटर खोल सकते.

निष्कर्ष

तो यह 10 Business idea है जिनकी मदद से आप अपने 9 से 5 की जॉब से छुटकारा पा कर अपना खुद का Business शुरू कर सकते है. यह सब low risk investment idea है जिनकी मदद से आप अच्छे पैसे कमा सकते है. इसके अलावा भी कई Business idea है जिनके बारे में हमने कई आर्टिकल लिखे हुए है. अगर आपको इन 10 Business investment में interest नही है तो आप हमारे दुसरे आर्टिकल भी चेक कर सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+