2017 के 10 सबसे बढ़िया वेब ब्राउज़र

2017 के 10 सबसे बढ़िया वेब ब्राउज़र

आज इन्टरनेट का इस्तेमाल दुनिया में सबसे ज्यादा हो रहा है. इन्टरनेट के बिना रह पाना जैसे मुश्किल-सा हो रहा है. हमें कोई भी छोटी से छोटी चीज खोजनी हो हम सीधे अपना लैपटॉप और मोबाइल उठा कर इन्टरनेट पर सर्च करते है और हमें उसी हिसाब से जवाब भी मिल जाता है.

इन्टरनेट पर surfing के लिए हमें इसके एक सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती है जिसकी मदद से हम अपने फ़ोन में इन्टरनेट पर surfing कर सके इसीलिए यह कमी Internet Browser या web browser पूरी करता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको Top Best Web Browser 2017  के  बारे में बताएँगे. इसके लिए हमने category बनाई है जिसमे हमें सबसे बढ़िया वेब ब्राउज़र को सबसे पहले और इस हिसाब से सभी को डिवाइड किया है.

Google Chrome

Chrome सबसे बढ़िया और Fast Internet Browser है. Google chrome को google कंपनी ने बनाया है. इसको 2 सितम्बर 2008 में 9 साल पहले इसको बनाया गया था. इसका लेटेस्ट वर्जन Windows, macOS, Linux में  61 और Android  में 61 और IOS में 61  है. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. यह वेब ब्राउज़र 47 भाषाओँ  को  स्पोर्ट करता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम Android Jelly Bean, Chrome OS, iOS 9, Linux ,OS X 10.9 और Windows आदि को  स्पोर्ट करता है. इसके 2 टाइप के ब्राउजर Web browser और mobile browser है. यह ब्राउजर एक फ्री सॉफ्टवेयर है. इस Browser का इस्तेमाल के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा.

Google Chrome का इंटरफेस बहुत अच्छा है इसके यूजर के हिसाब से बनाया गया है जिससे आप इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते है और इसके लिए आपको कुछ ज्यादा सिखने की जरूरत भी नही है.

Firefox

Firefox Web Browser को Mozilla Foundation और  contributors Mozilla Corporation कंपनी ने बनाया है. इसको 23 सितम्बर 2002 में 14 साल पहले बनाया गया है. इसका नया वर्शन 25 अगस्त 2017 को रिलीज किया गया. इस में भी developer 56.0 beta वर्जन भी है. यह C++, JavaScript, HTML, C, Rust भाषा में लिखा गया है.

यह वेब ब्राउज़र  91 भाषाओँ को  स्पोर्ट करता है.  यह ऑपरेटिंग सिस्टम Windows, macOS, Linux, Android, iOS आदि को  स्पोर्ट करता है. यह Web browser कंप्यूटर और Mobile  दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है यह एक फ्री वेब ब्राउज़र है जिसके इस्तेमाल के लिए आपको कोई पैसा देना.

Internet Explorer

Internet Explorer को microsoft कंपनी ने बनाया है. इसको 14 मार्च 2011 में 6 साल पहले बनाया गया है और यह 14 march 2011 को रिलीज किया गया. यह ऑपरेटिंग सिस्टम 93 भाषा को  स्पोर्ट करता है. ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7, Windows Vista Service Pack 2, Windows Server 2008 Service Pack 2, Windows Server 2008 R2, Windows Phone 7.5 आदि को  स्पोर्ट करता है. Internet Explorer 10 अभी में 108 भाषा में विंडोज 8 और 97 भाषा में विंडोज 7 SP1 पर उपलब्ध है. कुछ भाषाओं के लिए, विंडोज 8 और विंडोज RT भाषा पैक और विंडोज 7 भाषा पैक है.

Internet Explorer माइक्रोसोफ्ट एक वेब browser है. हाल ही में इसका लॉन्च किया गया था इसका नया वर्शन IE-8 है. माइक्रोसोफ्ट के अनुसार यह संबसे बढ़िया browser है. नया IE पुराने वर्शन से 40% तेजी से चलता है. यह पेज को तेजी से read करता है और वीडियो को भी तेजी से चलाता है.

Google के अनुसार यह ब्राउजर Firefox और chrome दोनों से तेज है. इसमें आपको काफी सुरक्षा मिलती है. यह क्रोस साइट फिशिंग, यानी कि IE-8 web page पर रखी गई हानिकारक स्क्रिप्ट की पहचान कर लेता है और ऐसे page को खोलता नहीं है, जिससे प्रयोक्ताओं के कंप्यूटर में ऐसी स्क्रिप्ट setup नहीं हो पाती.

Opera

Opera Web Browser को Opera Software कंपनी ने बनाया है. इसको अप्रैल 1995 में 22 साल पहले बनाया गया है. इसका लेटेस्ट वर्जन 47 है और यह 26 अगस्त  2017 को रिलीज किया गया. इस के दो और भी developer वर्जन भी है. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. यह Web Browser 42 भाषाओ को  स्पोर्ट करता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम Windows, macOS, Linux आदि को  स्पोर्ट करता है. यह ब्राउजर एक फ्री Browser है.जिसके लिए आपको कोई पैसा नही देना है.

Opera सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया गया यह सॉफ्टवेर window, android, macOS और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक वेब browser है. Opera के मुताबिक, 2014  में browser की दुनिया भर में 350 मिलियन से अधिक user बन गए थे.  Opera मोबाइल यूजर्स जून 2015 में 291 मिलियन तक पहुंच गए.

Safari

Safari Web Browser को apple कंपनी ने बनाया है. इसको 2003 में 22 साल पहले बनाया गया है. इसका लेटेस्ट वर्जन 11.0.45 है और यह 08 अगस्त  2017 को रिलीज किया गया. इस के दो और भी developer वर्जन भी है. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. यह Web Browser 95 भाषाओ को  स्पोर्ट करता है.  यह ऑपरेटिंग सिस्टम Windows, Mac OS X, Solaris, HP-UX आदि को  स्पोर्ट करता है. यह ब्राउजर एक फ्री Browser है.

Safari वेबकिट इंजन के आधार पर एप्पल द्वारा बनाया यह एक वेब browser है. इसको सबसे पहले MacOS के साथ 2003 में लांच किया गया. 2007 में इसको iPhone में भी शुरू कर दिया था और iPhone में अभी भी यही ब्राउज़र आता है जैसे एंड्राइड में Google Chrome ब्राउज़र आता है. इसका एक वर्शन विंडो OS के लिए भी बनाया गया था. लेकिन 2012 के बाद में इसको window OS में बंद कर दिया गया क्योकि इसका इस्तेमाल ज्यादा नही हो रहा था.

Microsoft Edge

Microsoft Edge Browser को Microsoft कंपनी ने बनाया है. इसको 29 जुलाई 2015 में बनाया गया था. इसका लेटेस्ट वर्जन 40 है, और यह 11 अप्रैल 2017 को रिलीज किया गया. इस के दो और भी developer वर्जन भी है. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. यह वेब ब्राउज़र ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10, Windows 10 Mobile, Xbox One आदि में स्पोर्ट करता है. यह Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में ही चलता है.

Microsoft Edge microsoft द्वारा बनाया एक वेब browser है. यह IE की जगह इस्तेमाल होना शुरू हो गया है. इसमें आप अलग अलग tab भी open कर सकते है. यह बहुत ही light वेब ब्राउज़र है जो आपके कंप्यूटर पर ज्यादा load भी नही डालता है. IE हैवी वेब ब्राउज़र होने की वजह से कंप्यूटर को ज्यादा hang करता था.

Microsoft Edge विंडोज 10, विंडोज 10 मोबाइल, और एक्सबॉक्स वन कन्सोल पर default वेब browser है. जो कि इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 और इंटरनेट एक्सप्लोरर मोबाइल की जगह है.

UC Browser

UC Web Browser को Alibaba Group कंपनी ने बनाया है. इसको अप्रैल 2004 में 13 साल पहले बनाया गया है और यह एक मोबाइल browser है. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. यह Web Browser 12 भाषाओ को  स्पोर्ट करता है.  यह ऑपरेटिंग सिस्टम iOS, Android, Windows Phone,  Windows RT, S60, J2ME, Windows CE, Microsoft Windows, MTK, Tizen, Bada, BREW,आदि को  स्पोर्ट करता है.

Uc browser एक मोबाइल browser है. जिसे चीनी मोबाइल इंटरनेट कंपनी UC web  द्वारा बनाया गया है. UC Web Browser के सर्वर एक proxy के रूप में कार्य करते हैं जो यूजर को भेजने से पहले वेब page के डेटा को compress करके show करते हैं. इसकी वजह से यह सॉफ्टवेयर दुसरे सॉफ्टवेयर से ज्यादा जल्दी वेब पेज को load करता है.

इसके अलावा UC Web Browser में HTML 5 web app और क्लाउड सिंकिंग फीचर्स हैं.  इसमें “Fast Download” की सुविधा है, जो कि कई 3rd कनेक्शन डाउनलोड तकनीक का उपयोग करके डाउनलोड की speed को बढ़ा देती है. UC Web Browser कई स्मार्टफोन और feature फोन platform पर उपलब्ध है.इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल एंड्राइड में होता है.

Maxthon

Maxthon Web Browser को Maxthon International Ltd कंपनी ने बनाया है. इसको 2002 में 15 साल पहले इसको बनाया गया है. इसका नया वर्जन 47 है और यह 17 अप्रैल 2017 को रिलीज किया गया. इस के 5 और भी developer वर्जन भी है जो testing के लिए बनाये गए है. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. यह Web Browser 53 भाषाओ को  स्पोर्ट करता है. यह Web Browser Windows, macOS, Linux, Android, Windows Phone, iOS आदि को  स्पोर्ट करता है. यह ब्राउजर एक फ्री Browser है.इसके इस्तेमाल के लिए आपको कोई पैसा देने की जरुरुत नही है.

Maxthon ने 2008 और 2009 में CNIT Webware 100 पुरस्कार जीता, और PCworld की 2011 के 100 सबसे बढ़िया प्रोडक्ट की सूची में 97 नंबर पर था.

Avant Web Browser

Avant Web Browser को Avant force कंपनी ने बनाया है. इसको 30 January 2004 में 13 साल पहले बनाया गया है और इसका नया वर्शन 08 February 2017 को रिलीज किया गया. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. Avant Web Browser Windows 2000, Windows XP, Windows Vista, Windows 7, Windows 8, Windows 8.1 आदि को  स्पोर्ट करता है. यह ब्राउजर एक फ्री Browser है.

Avant Browser एंड्रॉइड Che नामक एक चीनी प्रोग्रामर ने बनाया है. यह बहुत ही lightweight वेब ब्राउज़र है इसमें आपको कई बढ़िया features मिल जायेंगे जो आपको बहुत पसंद आयेंगे.

Vivaldi Web Browser

Vivaldi Web Browser को Vivaldi Technologies कंपनी ने बनाया है. इसको 6 अप्रैल 2016 में 16 महीने पहले बनाया गया है और इसका सबसे latest वर्शन 10 अगस्त  2017 को रिलीज किया गया. यह C++ लैंग्वेज में लिखा गया है. यह Web Browser 41 भाषा को  स्पोर्ट करता है. Vivaldi Web Browser Windows 7 और MacOS X और Linux आदि को  स्पोर्ट करता है. यह ब्राउजर एक फ्री Browser है..

इस वेब ब्राउज़र पर 2 प्रोग्रामर ने 1994 में काम शुरू किया था. यह वेब ब्राउज़र बहुत ही फ़ास्ट ब्राउज़िंग करता है. यह सभी तरह के हार्डवेयर के लिए capable है जिससे आप लिमिटेड हार्डवेयर होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है.

निष्कर्ष

तो यह कुल 10 वेब ब्राउज़र है जिसका इस्तेमाल आप fast internet browser  के तौर पर कर सकते है. इन सब में सबसे ज्यादा Chrome और Firefox वेब browser का इस्तेमाल होता है. अगर आपके सिस्टम में यह ब्राउज़र तिल से काम नही करता है तो आप दुसरे वेब ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कर सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.