Affiliate Earning बढ़ाने की Top 10 Tips

Affiliate Earning बढ़ाने की Top 10 Tips

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है अगर आप मेहनत करते हैं लेकिन अगर आप मेहनत नहीं करते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल है एफिलिएट मार्केटिंग में हमें कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है और प्रोडक्ट को सेल करवाना इतना आसान काम नहीं है क्योंकि अगर हम किसी को कहें कि यह प्रोडक्ट ले लो तो उस का सबसे पहला सवाल यही होगा कि क्यों इसमें ऐसा क्या है तो आप को इस बात का जवाब पता होना चाहिए कि हमें यह प्रोडक्ट क्यों लेना चाहिए तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग से अपनी-अपनी को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा और थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी.

एफिलिएट मार्केटिंग से अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए हमारे पास काफी तरीके हैं जैसे की हम किसी सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं जैसे कि Facebook पर हम अपने ऐसी एक लिंक शेयर कर सकते हैं WhatsApp पर किसी के पास एफिलिएट लिंक भेज सकते हैं या  अपनी वेबसाइट में किसी प्रोडक्ट के बारे में लिखकर अपने वेबसाइट को प्रमोट करवा सकते हैं तो इन्हीं सभी तरीकों से हम अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं लेकिन इनके अलावा भी कुछ और तरीके हैं जिनसे हम अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं जोकि आपको नीचे दिए गए हैं.

Affiliate Earning बढ़ाने की Top 10 Tips

Affiliate मार्केटिंग का मतलब सिर्फ किसी कंपनी के प्रोडक्ट सेल करवाना नहीं होता Affiliateमार्केटिंग में आपको अपने मिनिस्टर का भी ख्याल रखना पड़ता है कि जो प्रोडक्ट ऑफ सेल करवा रहे हैं. उससे आपके यूजर को कोई भी नुकसान ना हो तो हमें सबसे पहले अपने बिस्तर के बारे में सोचना पड़ता है. और फिर अपनी कमाई के बारे में अगर आप के यूजर का विश्वास आप पर है. तो आपकी  Earning बहुत ज्यादा हो जाएगी. लेकिन अगर आप के यूजर आप पर विश्वास नहीं करते तो आप कितनी भी मेहनत कर ले. तो आप नीचे दी गई सभी टिप्स को फॉलो करें और अपनी Affiliate Earning को बढ़ाएं.

1. Product Review

कोई भी प्रोडक्ट सेल करवाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए चाहे फिर आप कोई छोटा सा पैन ही क्यों नहीं Sell करवा रहे हो या फिर कोई बड़ा LED TV. तो सबसे पहले आप  प्रोडक्ट के बारे में दूसरी वेबसाइट पर जाकर रिव्यू पढ़ें एक वेबसाइट का  रिव्यू ना पढ़ें  कम से कम तीन से चार वेबसाइट के रिव्यू पढ़ें तब आपको पता चलेगा कि इस प्रोडक्ट में क्या कमी है और क्या खास बात है. अगर आपको लगे कि यह प्रोडक्ट आपके यूजर के लिए सही है तभी आप उसे Sell करवाने की सोचे.

2.Product Compare करे

कोई भी प्रोडक्ट सेल करवाने से पहले उसे कंपेयर करें दूसरे प्रोडक्ट के साथ में और दूसरी वेबसाइट पर सबसे पहले दूसरे प्रोडक्ट्स से कैसे कंपेयर करेंगे जैसे कि अगर आप Samsung का कोई फोन सेल करवाना चाहते हैं तो उसे दूसरे प्रोडक्ट से कंपेयर करें जो कि उसकी कॉन्फ़िगरेशन से मिलता हो मान लीजिए Samsung के मोबाइल में आपको चार्ज भी कर हम मिल रही है ₹15000 में और दूसरी किसी कंपनी का फोन आपको 4जीबी रैम के साथ में ₹10000 में ही मिल रहा है तो इस तरह आप सभी चीजों को कंपेयर करके देखें उसके बाद में वेबसाइट को कंपेयर करें जैसे कि वही फोन Amazon पर ₹15000 में मिल रहा है और वही फोन फ्लिपकार्ट पर ₹10000 में मिल रहा है तो यह सभी चीजें और कीमत कंपेयर करके जरुर देखें ताकि उसे सेल करवाते समय आप अपने यूजर के ज्यादा से ज्यादा पैसे बचा सकें.

3. Product का उपयोग

वैसे तो हम सभी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करके नहीं देख सकते लेकिन जहां तक संभव हो आप जो प्रोडक्ट सेल करवाना चाहते हैं पहले उसे खुद इस्तेमाल करके देखें कि इस में कोई कमी तो नहीं अगर आपको लगेगी इस प्रोडक्ट में कोई कमी है तो उस प्रोडक्ट के बारे में भी जरूर अपने यूजर को बताएं ताकि उनका विश्वास आप पर और ज्यादा हो और वह जब कोई प्रोडक्ट खरीदें तो आपसे सलाह जरूर लें या आपकी वेबसाइट पर आकर उस प्रोडक्ट के रिव्यु जरूर देखें.

4. गलत Review ना करे

अगर आप असलियत मार्केटिंग में लंबे समय तक पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यह बात हमेशा याद रखनी होगी कि आप किसी भी प्रोडक्ट को झूठ बोल कर सेल ना करवाएं अगर किसी प्रोडक्ट में कोई कमी है तो अपनी यूजर को बिल्कुल साफ बताएं कि इस प्रोडक्ट में यह कमी है अगर इसके बाद भी आप लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं हम आपको इसे खरीदने की सलाह नहीं देंगे तो इस तरह की लाइन जब आप अपने इस यूजर को बताएंगे तो उनका विश्वास आप पर और ज्यादा होगा और वह कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले आपसे सलाह जरूर लेंगे या कोई दूसरा प्रोडक्ट खरीदेंगे तो भी आपसे उसके बारे में जरूर पूछेंगे

5. Quality Product

जहां तक संभव हो प्रोडक्ट ऐसा सेल करवाने की कोशिश करें जिस की क्वालिटी बढ़िया हो और जो सभी प्रोडक्ट से बेस्ट हो ऐसा प्रोडक्ट ढूंढने के लिए आप YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं YouTube पर आपको बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगी जिसमें कई प्रोडक्ट को कंपेयर करके दिखाया जाता है तो वहां से आप पता कर सकते हैं कि कौन सा प्रोडक्ट बेस्ट है और क्वालिटी जिसकी सबसे बढ़िया है तो ऐसे प्रोडक्ट के सेल होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.

6. Product की Sell

आपने अक्सर देखा होगा कि फ्लिपकार्ट Amazon जैसी वेबसाइट हर महीने कोई ना कोई खेल निकालती रहती है जिसके तहत बहुत सारे प्रोडक्ट  की कीमत को घटाया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर उस प्रोडक्ट को खरीद सकें तो आप भी ऐसी सेल में अपनी Earning  बढ़ा सकते हैं लेकिन ऐसी सेल में काफी प्रोडक्ट खराब होते हैं जिन्हें कम कीमत पर भेजें जाते हैं तो ऐसे प्रोडक्ट को आप अपना सेल करवाएं और जो बढ़िया प्रोडक्ट है और जिनकी कीमत काफी कम हो जाती है उन्हें सेल करवाने की कोशिश करें.

7. Product पर Discount

ऐसे ही प्रोडक्ट को सेल करवाएं जिस पर ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट को लेकिन किसी भी इस बात को भी ध्यान में रखें कि वह प्रोडक्ट अच्छा होना चाहते हैं.Flipkart पर हर महीने किसी ना किसी प्रोडक्ट पर काफी अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है.तो आप फ्लिपकार्ट पर ऐसे प्रोडक्ट को सर्च कर सकते हैं. जिन पर काफी डिस्काउंट हो और वह प्रोडक्ट अच्छा हो तो ऐसी प्रोडक्ट बहुत जल्दी से हो जाते हैं.

7. Website पर Blog लिखे

किसी भी प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए आपकी वेबसाइट अच्छा प्लेटफॉर्म कोई और नहीं हो सकता अगर आप की वेबसाइट पर अच्छे Visitor है तो आप अच्छी Earning कर सकते हैं इसके लिए आपको अलग अलग प्रोडक्ट के बारे में अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट करने होंगे जो पोस्ट में आप कोई प्रोडक्ट के रिव्यू करेंगे आप इस प्रोडक्ट के बारे में सारी अच्छी बातें और सारी बुरी बातें बतायेंगे ताकि आपके बिस्तर को इस प्रोडक्ट को भेजने में कोई दिक्कत है अगर वह प्रोडक्ट आपके मिस्टर को पसंद आता है तो वह आपकी वेबसाइट से एक्सीडेंट होने से कुछ प्रोडक्ट को जरूर खरीदेगा.

8. Youtube विडियो बनाये

इंटरनेट से जल्दी पैसे कमाने का तरीका की बात करें तो YouTube ही एक मात्र ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत जल्दी काफी पैसा कमा सकते हैं YouTube आज के समय का सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है जहां से आप पैसे कमा सकते हैं चाहे फिर वह एथलीट मार्केटिंग से हो या फिर गूगल एडसेंस से YouTube पर आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में वीडियो डालकर उसमें अपना एफिलिएट लिंक लगा सकते हैं.उस वीडियो को देखने वाले जब आपके Affiliate Link से उस प्रोडक्ट खरीदेंगे तो आपको कमीशन मिलेगा और इस तरह आप YouTube से डबल कमाई कर सकते हैं लेकिन YouTube वीडियो में भी आपको उस प्रोडक्ट के बारे में सभी बातें सही-सही बतानी होगी कि इस Product में क्या कमी है और क्या खास बात है तभी Viewer  इस प्रोडक्ट को आपकी Affiliate Link से खरीदेंगे.

10. Social Media पर शेयर करे

Affiliate  मार्केटिंग बढ़ाने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप अपनी असलियत लिंक को  अपने सोशल अकाउंट पर शेयर करें आज इंटरनेट पर अनगिनित सोशल मीडिया वेबसाइट है जैसे फेसबुक ट्विटर YouTube जहां पर आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं और अगर आपके Facebook पर काफी फ्रेंड है या आपका कोई पेज है. जिस पर काफी लाइक्स है तो आप के लिए यह काम और भी आसान है. आप एफिलिएट मार्केटिंग से और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं आपको अपना एसोसिएट लिंक अपनी Facebook प्रोफाइल में या अपने फेसबुक पेज पर शेयर करना है.अगर आपका कोई दोस्त उस  Affiliate Link  से उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको कमीशन मिलेगा.

ऊपर दी गई इन 10 टिप्स को फॉलो करके आप अपनी एफिलिएट मार्केटिंग की कमाई को काफी बढ़ा सकते हैं अगर इनके अलावा आपके पास कोई और टिप्स है तो वह भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि दूसरे यूजर को भी इस ट्रिक से फायदा हो और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके हमें जरुर बताएं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.