Time Lapse Video क्या होती है फ़ोन से टाइम लैप्स विडियो कैसे रिकॉर्ड करे

Time Lapse Video क्या होती है फ़ोन से टाइम लैप्स विडियो कैसे रिकॉर्ड करे

Time Lapse Video क्या होती है फ़ोन से टाइम लैप्स विडियो कैसे रिकॉर्ड करे

आपने कई बार फिल्मों में देखा होगा जब कोई Actor अपने ख्यालो में होता है तब उसके आसपास की एक्टिविटी तेज़ हो जाती है इस वीडियो को हम टाइम लैप्स वीडियो कहते हैं। आपने कभी वीडियो में देखा होगा कि सूरज कितना तेज उगता है और ढल जाता है या किसी फूल की वीडियो देखी होगी जो हिलते हुए दिखाई देता है इस सभी प्रकार की विडियो को टाइम लैप्स वीडियो कहा जाता है।

यह एक फोटोग्राफी की तकनीक है जिसमें धीरे-धीरे होने वाली मूवमेंट और बदलाव को रिकॉर्ड करके तेज स्पीड में ट्रांसफर किया जाता है। अगर सिम्पल वर्ड मे कहे तो टाइम लैप्स वीडियो में किसी भी स्लो मूवमेंट को इस प्रकार के लिया जाता है कि वह हमें तेज़ी से होता हुआ दिखाई दे।

 टाइम लैप्स वीडियो कैसे काम करता है

अगर आपको कैमरे की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपने देखा होगा कि कोई वीडियो तो हमारी विडियो 24 से 30 फ्रेम पर सेकंड के हिसाब से रिकॉर्ड होती है। इसका मतलब है कि आपका कैमरा 1 सेकंड में 24 फोटो लेता है मान लो आप एक मिनट की वीडियो बनाते हैं उसमें 1440 फोटो को हाई स्पीड में प्ले करता है। टाइम लैप्स वीडियो बनाने के लिए साधारण है हर शार्ट के इनटर्वल टाइम को कम कर दिया जाता है। जिसमें कि 1 मिनट में एक या एक से ज्यादा फोटो लेकर जितने घंटे की वीडियो बनानी होती है उन्हें सभी फोटो को कमप्रेस करके एक वीडियो तैयार किया जाता है। जिससे कि वह एक टाइम लैप्स वीडियो बन जाता है।

 DSLR कैमरा से टाइम लैप्स वीडियो कैसे बनाएं

अगर आपके पास dslr कैमरा है तो आप आसानी से वीडियो बना सकते हैं। कुछ DSLR कैमरा में यह ऑप्शन नही दिया होता है कि आप डायरेक्ट टाइम लैप्स वीडियो बना सके। इसके लिए आपको एक अलग से डिवाइस खरीदना होगा जिससे आप आसानी से टाइम लैप्स वीडियो बना सकते हैं। टाइम लैप्स वीडियो बनाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। इसमें आपको कैमरा की सेटिंग मेनुयल पर रखनी होगी क्योंकि अगर आप इसे ऑटोमेटिक रखते हैं तो बार बार फोटो लेने मैं आपके एक्सपोज़र कम ज्यादा आएगा जिसकी वजह से आपकी वीडियो अच्छी नहीं बनेगी और दूसरा इसमें आपको फोकस भी मेनुयल पर रखना होता है जिससे बार बार फोकस करने की प्रॉब्लम दूर हो जाए।

 मोबाइल में टाइम लैप्स वीडियो कैसे बनाएं

Android मोबाइल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इसमें  किसी ने चीज की एप्लीकेशन मिल जाएगी और टाइम लैप्स वीडियो बनाने के लिए भी इसी प्रकार की एक एप्लीकेशन का यूज़ किया जाता है। अगर आपके कैमरे में टाइम लैप्स वीडियो बनाने का ऑप्शन है तो आप इसका उपयोग करते अच्छे वीडियो बना सकते हैं। और अगर नहीं है तो आप Android Play Store से टाइम लैप्स वीडियो रिकॉर्ड करने का सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सीधे Play Store पर जा सकते हैं और वहां से इसकी एप्लीकेशन इनस्टॉल कर सकते हैं।

 Download App Here

ऊपर बताई गई आपकी मदद से आप टाइम्स वीडियो बना सकते हैं लेकिन अगर यही फीचर मोबाइल कैमरा के साथ में आए तो उसकी वीडियो की क्वालिटी और भी ज्यादा बढ़िया होती है और  वीडियो भी टेबल बनती है यह ऐप आपके वीडियो की स्पीड बढ़ा देगी जिससे वह टाइम लैप्स वीडियो की तरह काम करेगी.

तो आज हमे आपको बताया की टाइम लैप्स वीडियो क्या होती है और आप इसे कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में कुछ पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं या फिर हमारे फेसबुक पेज पर इनबॉक्स में मैसेज कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+