थायरोइड को दूर करने के घरेलू उपाय

थायरोइड को दूर करने के घरेलू उपाय

थायरोइड एक गंभीर समस्या है। शुरुवाती दौर मे इसका पता नही चल पता है क्योकि इसके लक्षण ही कुछ एसे होते है लेकिन थोड़ी सी सजकता से इससे बचा जा सकता है थायरोइड हमारी गर्दन के दोनों तरफ होती है जिससे की हॉर्मोन्स का स्राव होता है जिससे की हमारे शरीर के कई हॉर्मोन्स को संचालित करता है।

यह हमारे शरीर मे खाने से ऊर्जा बनाने का भी काम करता है। महिलाओ से ज्यादा है बीमारी आदमियो मे होती है। जब किसी को थायरोइड की बीमारी होती है उसका शरीर मे थकावट रहती है। कब्ज की शिकायत भी हो सकती है। इसके अलावा अचानक वजन बढ़ाना और कम होना भी इसी समस्या का एक रूप है। अगर आपके परिवार मे यह समस्या किसी को पहले भी है तो आप इसका टेस्ट जरूर करवा ले।

घरेलू उपाय

  • जिनको थायरोइड की प्रोब्लम होती है उनको अदरक का सेवन करना चाहिए क्योकि इसमे मौजूद माइक्रो nutrient आपकी थायरोइड को कंट्रोल मे रखने मे मदद करते है।
  • आपको दिन मे कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीना चाइए इससे आपके बॉडी मे मौजूद waste पार्ट को निकालने मे मदद करता है और आपके बॉडी हॉर्मोन्स लेवेल को ठीक करता है।
  • दूध और दहि का सेवन अधिक मात्रा मे करना चाहिए क्योकि यह भी आपके थायरोइड को कंट्रोल मे रखने मे मदद करता है।
  • थायरोइड के रोगियो को मुलेठी का सेवन करना चाहिए क्योकि यह थायरोइड को कंट्रोल करने के साथ साथ आपके खाये हुए खाने से ऊर्जा देने का भी काम करता है।
  • अगर आप साबुत अनाज का सेवन करते है तो आप थायरोइड की समस्या से बच सकते है।
  • हरी सब्जियों का भरपूर इस्तेमाल करे क्योकि इसमे मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपकी थायरोइड कंट्रोल करने मे मदद करते है खासकर टमाटर और हरी मिर्च।
  • इसके अलावा आपको ज्यादा मसाले वाले फूड और ज्यादा नमक और अंडे का सेवन नही करना चाहिए।

यहाँ कुछ घरेलू उपाय हमने आपको बताए है जिनहे आप डॉक्टर की सलाह लेकर शूरु कर सकते है और अगर आपको थायरोइड के लक्षण नजर आते है तो आप इसको हल्के मे बिलकुल भी न लेने की भूल ना करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *