Telegram App का अविष्कार किसने किया

Telegram App का अविष्कार किसने किया

टेलीग्राम एप के बारे में तो आपने सुना ही होगा अगर आपको नहीं पता कि टेलीग्राम एप्प क्या है और किस लिए इस्तेमाल की जाती है और इसका अविष्कार किसने और कब किया तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं टेलीग्राम एप WhatsApp की तरह एक मैसेजिंग ऐप है.जिसके ऊपर अकाउंट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है अकाउंट बनाने के बाद में आप आप किसी के भी पास फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं लेकिन उसके पास भी टेलीग्राम का अकाउंट होना चाहिए इसमें WhatsApp वाले लगभग सभी फीचर मिलते हैं सिर्फ ऑडियो वीडियो कॉल का फीचर इसमें आप को नहीं मिलता.टेलीग्राम की सभी सर्विस आपको बिल्कुल Free मिलती है इसे आप चाहे तो अपने इंटरनेट ब्राउज़र में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या आप अपने मोबाइल में भी इसकी Android ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

TELEGRAM का अविष्कार  Nikolai और Pavel Durov ने 2013 में किया था .इसके आविष्कारक Russian है और यह एक Russian ऐप है बहुत से लोगों का मानना है कि यह एक भारतीय ऐप है लेकिन यह बिल्कुल गलत है यह ना ही तो भारत में बनाई गई और ना ही किसी भारतीय ने किसका अविष्कार किया.अक्टूबर 2013 में टेलीग्राम के 100,000 daily active users थे .24 मार्च 2014 को टेलीग्राम में अनाउंस किया कि उनके 35 million monthly users है .और 15 million daily के active users थे .

अक्टूबर 2014 में साउथ कोरियन सरकार ने अपने देश के नागरिकों को इसलिए निकाल दिया क्योंकि उन्होंने टेलीग्राम इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था.दिसंबर 2015 में टेलीग्राम के 50 मिलियन  active users हो गए थे जो हर रोज के 1 मिलियन मैसेज  करते थे और वही 1 मिलियन न्यू यूजर हर रोज टेलीग्राम के साथ जुड़ रहे थे.

टेलीग्राम के फीचर

टेलीग्राम में हमें वह सब फीचर  मिलते हैं जो कि WhatsApp पर मिलते हैं टेलीग्राम में आप कोई भी फाइल किसी के पास भेज सकते हैं लेकिन वह सब में आप सिर्फ एक डोकोमेंट ही किसी के पास भेज सकते हैं तो टेलीग्राम में यह फीचर उसे ज्यादा है WhatsApp में आप किसी के पास वॉइस और वीडियो कॉल कर सकते हैं लेकिन टेलीग्राम में यह फीचर अभी तक कुछ ही देशो में मिल रहा है.

टेलीग्राम में आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र में लॉगिन कर सकते हैं और अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं चल रहा या आपके मोबाइल में टेलीग्राम है ही नहीं तो भी आप इसे अपने इंटरनेट ब्राउज़र में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन वह WhatsApp में ऐसा पिक्चर नहीं है अगर आप WhatsApp को इंटरनेट ब्राउज़र में इस्तेमाल करेंगे तो उस समय आपके फोन में भी इंटरनेट होना चाहिए तो यह फीचर भी इसमें WhatsApp से ज्यादा है.

टेलीग्राम पर आप किसी के पास बहुत ही बढ़िया बढ़िया स्टीकर भेज सकते हैं जो कि आपको WhatsApp पर देखने को नहीं मिलते टेलीग्राम में ज्यादा है.

टेलीग्राम पर अगर आप किसी के पास मैसेज Send करते हैं तो वह मैसेज हमेशा के लिए आपके अकाउंट में Save रहेगा अगर आपने टेलीग्राम एप को अपने कंप्यूटर या अपने फोन से डिलीट भी कर दिया तो भी वह मैसेज आप वापिस टेलीग्राम में लोगिन कर के पास सकते हैं लेकिन WhatsApp में ऐसा फीचर नहीं है अगर आप अपने WhatsApp अपने फोन से डिलीट कर दिया तो आपके सारे मैसेज भी डिलीट हो जाएंगे यह फीचर टेलीग्राम का बहुत ही बढ़िया है अगर आप अपने मैसेज में कुछ भी सेव करना चाहते हैं तो ऐसे टेलीग्राम पर आप हमेशा के लिए उसे सेव करके रख सकते हैं.

अगर आप नहीं जानते कि भारतीय मैसेजिंग ऐप कौन सी है जो WhatsApp की तरह काम करती हो तो Hike Messenger एक ऐसी भारतीय ऐप है जिसमें आपको WhatsApp से भी ज्यादा फीचर मिलते हैं तो अगर आप भारतीय मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप hike इस्तेमाल करें और हम भी hike इस्तेमाल करते हैं.

Download: Hike messenger – Android Apps on Google Play

तो आपको पता चल गया होगा कि टेलीग्राम कब और किसने बनाया था और इसके फीचर के बारे में भी . अगर आप टेलीग्राम का इस्तेमाल करना चाहो तो टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप दूसरी किसी ऐप का इस्तेमाल करना चाहो तो वह भी कर सकते हैं अभी आप कौन सी मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं वह हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

3 Comments
  1. Saurabh pandey says

    Toh bharti aap kaunsa hai

    1. Sadan Verma says

      Hike

  2. Abhay gupta says

    whatapp telegram Facebook

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+