आईये कुछ नया जाने

गर्भावस्था के लक्षण Symptoms of Pregnancy in hindi

गर्भावस्था के लक्षण Symptoms of Pregnancy in hindi

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण .बिना गर्भनिरोधक या बिना कन्डोम के सम्भोग करने पर किसी भी महिला का गर्भवती होना सत प्रतिशत संभव है. लेकिन गर्भवती होने का एहसास पहले सप्ताह में पता नहीं लगता क्योंकि पहले सप्ताह में सिर्फ भ्रूण बनता है.तो इसे हम प्रेग्नेंट होना नहीं कह सकते लेकिन अगर आपको संदेह है कि आप प्रेग्नेंट हो सकते हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से जांच जरुर करवा लेनी चाहिए. क्योंकि अगर आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहते तो बाद में अगर आप जांच करवाओगे तो शायद बहुत देर हो जाए तो इस से अच्छा है कि आप जल्द से जल्द अपनी जांच करवाएं.

लेकिन गर्भ धारण होने के बाद में महिला में कुछ बदलाव जरूर आते हैं जिससे कि गर्भधारण का पता लगाया जा सकता है इस पोस्ट में आपको pregnancy ke lakshan in first week in hindi , pregnancy ke first month in hindi, garbhadhan ke lakshan in hindi में बताए जाएंगे जिससे आप पता लगा सकते हैं कि महिला गर्भवती हुई है या नहीं हुई है.

गर्भावस्था के लक्षण Symptoms of Pregnancy in hindi

गर्भ ठहरने के लक्षण जैसा की हमने बताया पहले सप्ताह में सिर्फ भ्रूण बनता है. जिससे आपको सिर्फ शरीर के अंदर हुए बदलाव के बारे में ही महसूस होगा. बाहर से उसके शरीर में कोई भी बदलाव आपको नजर नहीं आएगा. गर्भधारण की अवस्था को पहचानने के लिए आपको गर्भवती महिला से पूछना पड़ेगा. तभी आप पता लगा पाओगे कि उसे गर्भधारण हुआ है या नहीं .

  1. गर्भधारण के सबसे पहले लक्षण में बार-बार पेशाब आना उल्टी आना आदि शामिल है.
  2. गर्भवती महिला के व्यवहार में आपको बहुत ज्यादा अंतर नजर आने लगेगा जैसे कि उसका मूड कभी अच्छा रहेगा तो कभी बुरा हो जाएगा और गर्भवती महिला का एक विशेष लक्षण आपको देखने को मिलेगा कि उसे बार-बार उल्टियां होंगी.उल्टियां आने पर किसी भी तरह की दवाई ना लें बल्कि किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह ले.
  3. एक माहवारी के पूरा होने से दूसरी महावारी के शुरू होने के बीच बीच में गर्भवती महिला को अपने शरीर में थकान महसूस होगी उसके पैरों में भी सूजन आने लगेगी और सिर में भी थोड़ा दर्द रहना शुरू हो जाएगा.
  4. गर्भवती महिला के मुंह का सवाद बदल जाएगा.उसे सामान्य खाना अच्छा नहीं लगता . उसे सिर्फ खट्टे पदार्थ ही अच्छे लगेंगे.
  5. गर्भवती महिला के शरीर का तापमान बढ़ सकता है.
  6. हमेशा कुछ न कुछ खाने की इच्छा होना.यह आपके गर्भवती होने का एक लक्षण है.
  7. वैसे Period असमान्य अवस्था में भी बंद हो सकता है. लेकिन अगर आप पूरी तरह स्वस्थ्य हैं और आपका मासिक स्राव बंद हो गया है, तो यह आपके गर्भवती होने का एक लक्षण है.
  8. गर्भधारण के कुछ महीने बाद पेट में ऐठन होने लगती है और पेट भारी लगने लगता है.
  9. गर्भवती महिला के स्तन भारी होने लगते हैं और कुछ महिलाओं को तो दूध का रिसाव भी होने लगता है.
  10. गर्भधारण के पहले 3 महीनों में संभोग की उत्तेजना बढ़ जाती है और इन 3 महीनों में गर्भवती महिला संभोग कर सकती है लेकिन कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरुरी हो जाती है.
  11. अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि महिला गर्भवती है या नहीं तो इसका सबसे आसान रास्ता है कि आप प्रेग्नेंसी किट से उसकी जांच करके पता लगा सकते हैं.

तो यह कुछ लक्षण थे जिनकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि महिला गर्भवती है या नहीं अगर आपको कभी भी कोई शंका हो तो आप डॉक्टर से इसकी जांच जरुर करवाएं और डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

इस पोस्ट में गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण, गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण पहले 2 हफ्तों, गर्भावस्था के लक्षण पहले चूक अवधि, 1 सप्ताह पहले गर्भावस्था के लक्षण चूक अवधि, प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक, गर्भावस्था का पहला महीना के बारे में बताया गया है इसके अलवा आपका कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+