Strong पासवर्ड बनाने की 5 Best Tips

Strong पासवर्ड बनाने की 5 Best Tips

इससे पहले वाली पोस्ट में हमने बताया था की कैसे फेसबुक account  हैक हो सकता है .और उसे आप कैसे हैक होने से बचा सकते है . अगर आप पासवर्ड मजबूत है जिसे कोई आसानी से नहीं जान सकता तो भी आप अपने account को हैक होने से बचा सकते है . आज कल हैकिंग बहुत ज्यादा हो रही है. सायद आपको विश्व नहीं होगा लेकिन फेसबुक के Co-फाउंडर के Linkden का account भी हैक हो गया था .तो किसी भी आम आदमी का account हैक करने में कोई बड़ी बात नहीं .

इसीलिए आज हम आपको बताये कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स जिनकी मदद से आप अपने पासवर्ड को strong बना सकते है और उसे आसानी से याद भी रख सकते है .अगर आप अपना पासवर्ड  भूल गए है या भूल जाते है तो आप इसे रिसेट कर सकते है इसके लिए आप हमारी ये पोस्ट देखे .अगर फेसबुक Gmail का पासवर्ड भुल जाये तो क्या करे.

Strong पासवर्ड बनाने की 5 Best Tips

Strong Password के फायदे

आसन पासवर्ड भले ही आपको याद रह जाये लेकिन आपके account को हैक होने में आसन पस्वोर्ड का ही हाथ होता है . हम से ज्यादातर लोग अपना फ़ोन नंबर या date of birth भरते है जो की किसी को भी आसानी से पता लग सकते है .लेकिन अगर आप इन्ही चीजो के साथ में कुछ अलग करके पासवर्ड बनाये तो आपका पासवर्ड याद रखने में भी आसानी होगी और किसी को पता भी नहीं चलेगा .

Strong password के लिए आपको सिंपल टिप्स और ट्रिक्स का ध्यान रखना है और आप नार्मल पासवर्ड strong बन जायेगा .और यही कुछ टिप्स और ट्रिक्स हम आपको बताने वाले है  इन टिप्स को फॉलो करके आप एक strong और याद रखे योग्य पस्वोर्ड बना सकते है .

1. Keyboard Pattern का इस्तेमाल करे

आप strong पासवर्ड अबने के लिए कीबोर्ड पैटर्न का इस्तेमाल कर सकते है . सबसे बढ़िया और आसन तरीका है इसके लिए आप के बोर्ड में से कोई भी 2-3 Key को सेलेक्ट करे और उसी के हिसाब से कोई पासवर्ड बनाये .

use-a-keyboard-pattern

जैसा की आप फोटो में देख सकते है वंहा तिन लाइन है . मन लीजिये आपके फ़ोन के आखिरी डिजिट 245 है तो कीबोर्ड में उसी के नीचे से आप कोई भी पैटर्न बनाये और उसी का पासवर्ड बनाये .

जैसे “2wsc4rfb5tgn” या आप सिंबल भी लगा सकते है है जैसे “@WSC$RFB%TGN” इस तरह का पासवर्ड कोई सोच भी नहीं सकता है .आप अपने हिसाब से कोई लाइन बनाये और उसी के हिसाब से पासवर्ड बनाये .

2. Simple लाइन में Special Symbol का इस्तेमाल करे

Special Symbol का इस्तेमाल करके आप बहुत ही बढ़िया पस्वोर्ड बना सकते है लेकिन ये आप एक trick से इस्तेमाल करना है . मन लीजिये आप कोई लाइन है “Pain Is Gain ” इस लाइन को आप पासवर्ड में में बदलने के लिए इसे तरह बना सकते है “P@in!$G@!N” इस तरह का पासवर्ड को ब्रेक करना बहुत ही मुस्किल है .

3. आपके मन पसंद सोंग की लाइन से पासवर्ड बनाये

किसी अपने मन पसंद के सोंग से पासवर्ड बनायेगे तो आपका पासवर्ड बड़ा और आसानी से याड़ रखे योग्य होगा लेकिन इसके साथ अगर आप special Symbol लगा कर उसे और मजबूत बना सकते है .

जैसे “हम उस देश के वासी हैं, जिस देश में गंगा बहती है ” इस लाइन में से आप सभी नाम के पहले अक्षर को इस्तेमाल करके एक अच्छा पासवर्ड बना सकते है जैसे “hudkvhjdmgbh” इस तरह का पासवर्ड किसी को पता नहीं चलता लेकिन इसमें कुछ special symbol जरुर लगाये .

4. वेबसाइट के हिसाब से पासवर्ड

इन्टरनेट इस्तेमाल करने वालोकी पास बहुत सारी वेबसाइट के बहुत सारे पासवर्ड रखने पड़ते है और कुछ लोग सभी का पासवर्ड एक ही जैसा रखते है और ये उनकी सबसे बड़ी गलती है उनका एक पासवर्ड से सारे account हैक हो सकते है .इसी लिए एक जैसा पासवर्ड की बजाय आप वेबसाइट के हिसाब से पासवर्ड रखे जैसे अगर आपको पासवर्ड है “P@in!$G@!N” तो

फेसबुक = FP@in!$G@!NB (f शुरू में और B आखिर में )

गूगल = P@in!$G@!NG (आखिर में G )

ऐसे आप अलग अलग वेबसाइट के लिए अलग अलग पासवर्ड  बना सकते है .

5. किसी वेबसाइट की मदद से पासवर्ड बनाये

अगर आपको समझ नहीं आरहा की आप किस तरह का पासवर्ड बनाये जो strong हो तो आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट की मदद से कोई strong पासवर्ड बना सकते है .

strong-password-generator

इसके लिए आप गूगल में सर्च करे “Strong Password Generator ” और सबसे ऊपर ही आपको ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जो एक strong पासवर्ड बना कर दे देगी .

ये थी 5 टिप्स और ट्रिक्स जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से एक strong पासवर्ड बना सकते है .आपको ये टिप्स कैसी लगी जरुर बताये और अगर आपके पास भी ऐसी टिप्स है तो कमेंट में बताये .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *