SSC CGL क्या है? कैसे इसके लिए अप्लाई करे

SSC CGL क्या है? कैसे इसके लिए अप्लाई करे

आज हम आपको SSC CGL के बारे में बता रहे हैं की SSC CGL क्या होता है? और इसमें आवेदन कैसे कर सकते हैं, और SSC CGL में टेस्ट कैसे देंगे? इसके बारे में हम जानकारी दे रहे हैं. आज हम आपको SSC CGL की परीक्षा की तेयारी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. और हम आपको बताएंगे कि SSC CGL का एग्जाम का क्या महत्व है, और SSC CGL के बारे में इस पोस्ट में जानकारी देंगे. और हमे आपको बताना है कि SSC के बाद ही CGL क्यों आता है यह जानना बहुत जरूरी है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं SSC CGL की परीक्षा के बारे में जानकारी और उससे रिजल्ट क्या होता है. what is ssc cgl hindi? how to apply for ssc cgl hindi?

SSC CGL क्या होता है

SSC की फुल फॉर्म होती है Staff Selection Commission और CGL की फुल फॉर्म Combined Graduate Level है. यह ग्रेजुएट लेवल एग्जाम के लिए है और SSC CGL का एग्जाम ग्रेजुएट लेवल के आवेदक के लिए होता है. यदि कोई व्यक्ति ग्रेजुएट नहीं है तो वह SSC CGL में आवेदन नहीं कर सकता, और कोई व्यक्ति ग्रेजुएट है और वह SSC ग्रेजुएट मैं सरकारी नौकरी पाना चाहता है, तो वह SSC CGL की पोस्ट पर आवेदन कर सकता है.

जब SSC CGL की वैकेंसी निकलेगी तभी वह ग्रेजुएट लेवल वाले आवेदन कर सकते हैं और अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और SSC CGL का एग्जाम भी दे सकते हैं. SSC CGL केंद्रीय सरकार और उनके विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की भर्ती के लिए स्नातक स्तर पर भर्ती की जाती है और यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है. SSC CGL लेवल ग्रेजुएशन लेवल होता है.

SSC CGL एग्जाम के लिए आवेदन करना

SSC CGL में वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है, जिसके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है और SSC CGL एग्जाम देने के लिए स्नातक की डिग्री होना बहुत जरूरी है. डिग्री एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की होनी चाहिए. आपकी उम्र 18 से लेकर 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तभी आप SSC CGL में आवेदन कर सकते हैं और रिजर्वेशन केटेगरी के लिए अलग से उम्र की छुट दिया जाएगा.  जिसमें अलग Relaxation उम्र के हिसाब से दिया गया और इसी तरह SSC CGL एग्जाम का आवेदन कर सकते हैं.

SSC CGL के लिए आवेदन

SSC CGL में आवेदन करने के लिए के लिए SSC की Official Website पर नोटिफिकेशन को देखना होगा और SSC में जब अपने रिक्त पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस स्टार्ट करेगा तब हम SSC CGL में अप्लाई कर सकते हैं. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए आप नीचे दिए गए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं.

यहाँ से कर SSC CGL के लिए आवेदन

SSC CGL की वेबसाइट पर आपको फॉर्म fill करना पड़ेगा जिसमें आपको अपने फोटोग्राफ और sign ऑनलाइन fill करने होंगे और जो एप्लीकेशन की फीस है उसको जमा कराना होगा. कुछ दिन बाद आपको Admit Card  इस वेबसाइट पर मिल जाएगा जिससे आप परीक्षा में बैठ सकते हैं. इस तरह हम SSC CGL में आवेदन कर सकते हैं.

SSC CGL ग्रेजुएशन लेवल की परीक्षा होती है और यह केंद्र सरकार के विभिन्न भागों के लिए रिक्त पदों की भर्ती के लिए अप्लाई किया जाता है. अब हम आपको बताएंगे कि एग्जाम पैटर्न कैसा होता है और किस तरह के एग्जाम में किस तरह से पैटर्न आता है. इसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं, SSC CGL एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

SSC CGL एग्जाम के भाग

इस एग्जाम को हम चार भागों में बांटते है

  1. Combined Graduate Level ( Tier 1 )
  2. Combined Graduate Level (Tier-2)
  3. Descriptive Test (Tier-3)
  4. Skills Test

SSC CGL में किसी भी प्रकार का कोई इंटरव्यू नही होता.

इसमें हम आपको बताते है की किस किस भाग में किस तरह के प्रश्नों को पूछा जाता है.

Combined Graduate Level ( Tier 1 )

भाग प्रश्न संख्या अंक
General Intelligence और रीजनिंग 25 प्रश्न 50 अंक
Quantitative Aptitude 25 प्रश्न 50 अंक
English Comprehension 25 प्रश्न 50 अंक
General Awareness 25 प्रश्न 50 अंक
कुल 100 प्रश्न 200 अंक

इस पार्ट के लिए 1 घंटे का समय मिलता है.

Combined Graduate Level (Tier-2)

भाग प्रश्न संख्या अंक
Quantitative Ability 100 प्रश्न 200 अंक
General English 100 प्रश्न 200 अंक
कुल 200 प्रश्न 400 अंक

इस भाग के लिए आपके पास 2 घंटे का टाइम होता है.

Descriptive Test (Tier-3)

इस भाग में आपसे निबंध और लैटर लिखने के लिए कहा जाता है. इसको आपको कंप्यूटर पर नही लिखना है इसके लिए आपको पेपर और पेन दिया जाएगा. यह 100 नम्बर का पेपर होता है. यह हिंदी और english दोनों भाषा में होता है. इस भाग के लिए आपके पास 1 घंटा होता है.

Skills Test

SSC CGL में पद के लिए भर्ती में स्किल टेस्ट लिया जाता है जैसे कंप्यूटर की टाइपिंग की स्पीड और कंप्यूटर की नॉलेज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इस परीक्षा टेस्ट में इस परीक्षा का प्रयोग कम होता है कुछ पदों के लिए इसका test लिया जाता है.

निष्कर्ष

what is ssc cgl hindi? how to apply for ssc cgl hindi? आज हमने आपको SSC CGL के बारे में बताया SSC CGL क्या होता है? और SSC CGL में कैसे अप्लाई करना चाहिए? और एग्जाम कैसे देना चाहिए ? इसके बारे में हमने जानकारी दी है. आप को यह जानकारी पसंद आई तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.

12 Comments
  1. Ritika says

    Tire-3 me nibandh english me hi likhna hota hai ya phir hindi me bhi likh skte hain????

    1. Swati says

      Sir nibandh kiss typ ke aaty hai

  2. Swati verma says

    Nibandh kiss typ ke aaty hai sir aur english mi likhna hota hai ya hindi mi

  3. Naveen kumar says

    1. Last year running hai to mai form dal sakta hu kya
    2. Kitte bar from dalne ka chances rhta hai

  4. Deepa dhakad says

    B.com first year

  5. Salman says

    Kya yh exam pratyek varsh hota hai

  6. ramesh kumar says

    Your Comment, kya mai teir3 me eassy likhne k lia ayega to HND ya ENG me likha jayega

  7. Akshay says

    Ssc cgl exam hindi language me de sakte hai kya

  8. Sachin panchal says

    Ssc cgl ma kon kon si nokri hoti h

    1. Naphe singh says

      sss cgl me kon kon si nokri h.

  9. naphesingh poonia says

    sss cgl me kon kon si nokri h.

  10. Naphe singh says

    sss cgl me kon kon si nokri h.

Leave A Reply

Your email address will not be published.