SBI Debit Card को PayPal Account में कैसे Add करे

SBI Debit Card को PayPal Account में कैसे Add करे

PayPal के अकाउंट के बारे इंडिया में बहुत कम लोग जानते हैं। लेकिन यह भी एक ऑनलाइन साइट जिससे अगर आप कोई शॉपिंग करना चाहते हैं या किसी को पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यह सबसे बढ़िया साइट है। इसके साथ आप इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन भी कर सकते हैं। अभी हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और Paypal के बीच में पार्टनरशिप हो गई है। जिसके तहत SBI के ग्राहक अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर के Paypal के ऊपर पेमेंट कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना SBI डेबिट कार्ड अपने Paypal अकाउंट से जोड़ सकते हैं और इससे ट्रांजैक्शन कर सकते हैं सबसे पहले तो हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि Paypal अकाउंट है क्या और यह कैसे काम करता है।

PayPal क्या है

यह एक अमेरिकन कंपनी है जो विश्व में सबसे मशहूर ऑनलाइन पेमेंट सर्विस की वेबसाइट है। जो किसी भी साधारण व्यक्ति या किसी व्यापारी को इलेक्ट्रॉनिक्स तरीके से पैसे ट्रांसफर करने और रिसीव करने की अनुमति देती है। इसके जरिए से पूरी दुनिया में बिना किसी प्रॉब्लम के पैसे कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसको 1998 में स्थापित किया गया था और कुछ सालों बाद इसको eBay कंपनी ने खरीद लिया। PayPal ऑनलाइन पेमेंट सर्विस की बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है। इसका मतलब कि आप इस से कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इससे आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या इससे आप इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन भी कर सकते हैं। इसकी एप्लीकेशन भी आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगी।

Paypal क्या है Paypal अकाउंट कैसे बनाये

PayPal कैसे काम करता है

इस वेबसाइट पर आपको अकाउंट बनाने के लिए आपके पास ईमेल ID होना बहुत जरूरी है। यह ईमेल id से आपको एक यूज़र आईडी बनाना पड़ता है। जिसके जरिए आप दुनिया में कहीं भी ऑनलाइन Transaction कर सकते हैं और इस ईमेल एड्रेस से आपको एक पहचान दी जाती है जिससे आप अपने अकाउंट में पैसे रख सकते हैं या कहीं पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद इसमें आपके प्रोफाइल को बैंक और क्रेडिट कार्ड की डिटेल देनी पड़ती है अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप बैंक की डिटेल भी डाल सकते हैं। इसके बाद PayPal अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए PayPal कुछ पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करता है। PayPal कोई भी दो ट्रांजैक्शन करता है जिसका अमाउंट आपको वापस PayPal अकाउंट में डालना होता है और सही अमाउंट आने के बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है। इस तरह से आप PayPal का अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आप किसी का भी ईमेल पर पैसे भेज सकते हैं और इसमें आप अपने अकाउंट से पैसे डाल सकते हैं इसके साथ-साथ PayPal अपना ट्रांसफर कमीशन भी लेते हैं जब भी आप किसी को पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आपको PayPal commission जोड़कर पैसे ट्रान्सफर करना होगे।

SBI Debit Card को PayPal से Link कैसे करे

PayPal पर अपना स्टेट बैंक का डेबिट कार्ड ऐड करने के लिए आपको अपने अकाउंट में कुछ चेंजेस करने होगे। इसके लिए आप एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि SBI ने बनाई है। तो सबसे पहले आप उसमें International Usage, Pos usage और CNP usage को Enable करना होगा। यह तीनो चीज़ Enable करने के बाद आप PayPal अकाउंट को ऐड कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीको का अनुसरण कीजिए।

  • सबसे पहले SBI Anywhere Application में लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद services नाम के बॉक्स पर क्लिक करें।
  • वहां पर क्लिक करने के बाद आपको manage डेबिट कार्ड पर click करना होगा।

  • अब जिस अकाउंट से आप अपने PayPal अकाउंट को लिंक करना चाहते हैं उस अकाउंट को सेलेक्ट कर लीजिए।
  • उसके बाद International Usage, Pos usage और CNP usage को ऑन कर दीजिए।
  • अब इन ऑप्शन को ऑन करने के बाद Submit पर क्लिक कीजिए और Confirm पर क्लिक कर दीजिए।
  • उसके बाद आपके फोन पर एक OTP पर आएगा OTP अपने एप्लीकेशन में भर दीजिए।
  • अब आपका अकाउंट Paypal पर एक्टिवेट होने के लिए Ready है।

इतना करने के बाद आगे आप बताए गए तरीकों का अनुसरण कीजिए जिससे आप PayPal अकाउंट को अपने डेबिट कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

  • अब सबसे पहले आप अपने PayPal अकाउंट में लॉगिन कर लीजिए.
  • लोगिन करने के बाद Payment Method पर क्लिक कर लीजिए। यह ऑप्शन आपको सबसे ऊपर मिल जाएगा।
  • Payment Method पर क्लिक करने के बाद आपको  Link Card का ऑप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

क्लिक करने के बाद आपको डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन दिखाएगा। आप डेबिट कार्ड पर क्लिक कीजिए।

सबसे पहले दिए गए ऑप्शन में अपने कार्ड का टाइप सेलेक्ट कर लीजिए।

उसके बाद आप अपने कार्ड का 16 अंको नंबर डालिए औरExpiry Date और CVV नंबर डालिए।

पूरे डिटेल लिखकर सेव पर क्लिक कर दीजिए।

क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर किए हुए नंबर पर OTP भेज दिया जाएगा। OTP enter करने के बाद आप Make Payment पर क्लिक कर दीजिए।

बस इतना करने के बाद आपका कार्ड कंफर्म हो जाएगा और अब आप इसके बाद ऑनलाइन इंटरनेशनल पेमेंट कर सकते है।

यह बहुत ही आसान तरीका है जिससे आप अपने कार्ड को PayPal अकाउंट से जोड़ सकते है। और कोई भी इंटरनेशनल पेमेंट कर सकते है। और शॉपिंग भी कर सकते है।

1 Comment
  1. Yash Chauhan says

    nice post..sbi paypal se link ho gaya hai ya phir hone wala hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.