आईये कुछ नया जाने

प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने Real Estate Agent कैसे बने

प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने Real Estate Agent कैसे बने

How to become a Property Dealer in Hindi / Real Estate Agent कैसे बनें : आज के समय में जॉब मिलना बहुत मुश्किल है. इसलिए लोग कई प्रकार के कोर्स कर रहे हैं ताकि उनको किसी न किसी तरह कोई ना कोई छोटी या बड़ी जॉब मिल जाए जिससे अपना लेकिन यह जरूरी नहीं है. कि सभी को job मिल जाती है. लेकिन यह जरूरी नहीं कि फिर भी हर किसी को जॉब मिल जाए इसलिए लोग आज के समय में जॉब का पीछा छोड़ कर अपने खुद के काम के पीछे पड़ गए हैं. और अपना खुद का काम करते हैं. जिससे उनको किसी भी तरह की दिक्कत भी नहीं होती और वह अपने कैरियर को भी जल्दी से जल्दी बढ़िया बना लेते हैं. और वैसे अगर देखा जाए तो अपने खुद के बिजनेस से अच्छा कोई भी काम नहीं है. और ना ही कोई जॉब है चाहे वह सरकारी हो या किसी प्राइवेट कंपनी में हो अगर आप अपने खुद का बिजनेस करते हैं. तो आपको किसी भी तरह की जॉब के लिए नहीं भागना चाहिए. क्योंकि आप अपने बिजनेस को बड़ा भी कर सकते हैं. और अपना नाम भी कमा सकते हैं. लेकिन अगर आप कहीं पर जॉब करते हैं.

तो सिर्फ या तो आपकी कंपनी का नाम पड़ा होगा या अगर आप सरकारी जॉब करते हैं. तो सिर्फ एक ही जगह पर रहेंगे और आपकी कमाई लिमिट में होगी. इसलिए आपको खुद का बिजनेस करना बहुत फायदेमंद होता है. तो आज हम आपको इस पोस्ट में एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे जो आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. और आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि आप प्रॉपर्टी डीलर किस तरह से बन सकते हैं. प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा. और प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है.और आपको यह जानकर बहुत ही हैरानी होगी कि इस प्रॉपर्टी डीलर के बिजनेस को छोटे मोटे लोग नहीं बल्कि बहुत बड़े-बड़े लोग भी करते हैं.और इस बिज़नेस में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी किसी से पीछे नहीं है. इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे तो देखिए

प्रॉपर्टी डीलर किसे कहते हैं

सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि प्रॉपर्टी डीलर क्या होता है. प्रॉपर्टी डीलर उसे कहते हैं जो आदमी मकान, दुकान ,जमीन आदि बिक्री करने या उसे किराए पर देने में मदद करता है. यानी वह किसी भी मकान दुकान आदि को किराए पर देना या उसको बेचना या खरीदना इन चीजों में डील करवाता है. और प्रॉपर्टी डीलर जमीन बेचने वाले और जमीन खरीदने वाले दोनों के बीच में एक Mediator का काम करता है.और इस काम के बदले में प्रॉपर्टी डीलर को उस काम के पैसे या कुछ कमीशन मिलता है. और वह पैसे कुछ हज़ार से लेकर कई लाख तक भी हो सकते हैं.

और यदि आप अभी यह सोच रहे हैं कि कोई भी प्रॉपर्टी डीलर कितने पैसे कमा सकता है. तो इसका वैसे तो कोई जवाब नहीं हो सकता है. क्योंकि यह डील कितने रुपए की या कितनी जमीन की है. उसके ऊपर निर्भर करता है. लेकिन फिर भी यदि कोई भी प्रॉपर्टी डीलर प्रॉपर्टी को किराए पर दिलवाने में मदद करता है. तो उसको आधे महीने से लेकर 2 महीने तक का किराया कमीशन के रूप में ले सकता है. और प्रॉपर्टी डीलर दोनों तरफ से कमीशन लेता है. जमीन लेने वाले से भी और बेचने वाले से भी और जितने में प्रॉपर्टी की डील होती है. उसका आधा से लेकर 2% तक कमीशन मिल सकता है.और आज के समय में इसी काम से प्रॉपर्टी डीलर लाखों रुपए कमा रहे हैं. और प्रॉपर्टी डीलर भारत के साथ-साथ दूसरे देशों में भी काम करते हैं. और वहां पर भी लाखों रुपए कमा सकते हैं.

प्रॉपर्टी डीलर क्या क्या काम करता है

अब हम बात करते हैं प्रॉपर्टी डीलर क्या-क्या काम करते हैं. और किस तरह से डील करवाता है. प्रॉपर्टी डीलर का मुख्य काम प्रॉपर्टी खोजना, मालिक से डील करना,ग्राहक का पता लगाना, प्रॉपर्टी दिखाना, प्रॉपर्टी का रखरखाव, जैसे कि रंग करवाना, मरमत करवाना या किसी जमीन पर नई बिल्डिंग बनवाना और डील फाइनल होने के बाद एग्रीमेंट बनवाना, जमीन बेचने के बाद रजिस्ट्री ऑफिस में जाकर रजिस्ट्री करवाना, दुकान बेचने के बाद उससे संबंधित कागजात तैयार करवाना, मकान किराए पर देते हुए लेते समय पर चेक करना, मकान किराए से छूटने के बाद उसकी हालत चेक करना, बिजली बिल जमा करना, हाउस टैक्स जमा करवाना आदि सभी का प्रॉपर्टी डीलर का काम होता है. और यह जरूरी नहीं है कि प्रॉपर्टी डीलर इन सभी काम को पूरा करें क्योंकि यह प्रॉपर्टी के ऊपर निर्भर करता है. की प्रॉपर्टी किस तरह की है. और किस तरह से डील की गई है. प्रॉपर्टी डीलर एक ऐसा बिजनेस है. जिसमें आप बिना कुछ लगाए बहुत ही जल्द आसानी से पैसा कमा सकते हैं. और अगर आप इस काम में सफल होना चाहते हैं. तो नीचे हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप इस काम में सफल हो सकते हैं.

प्रॉपर्टी डीलर में सफल होने के लिए

यदि आप एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आप के पास कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए जैसे

1.आपको पढ़ाई से ज्यादा अपने तजुर्बे के ऊपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इस काम में पढ़ाई की ज्यादा जरूरत नहीं है. और कुछ प्राइवेट संस्थान ऐसे कोर्स करवाती है. लेकिन आप यह कारोबार कोर्स से ज्यादा अनुभव के साथ करते हैं. तो ज्यादा सफल होंगे.

2.लगभग इस काम को शुरू करने के लिए आपके पास 6 महीने से 1 साल तक का अनुभव होना चाहिए.

3.तजुर्बा लेते समय आप यह जरूर सीखें कि आप प्रॉपर्टी किस तरह से ढूंढ सकते हैं. और किस तरह से आप को ग्राहक मिलेंगे और कौन-कौन से कानूनी दस्तावेज जरूरी होते हैं. प्रैक्टिकल वर्क कैसे करें.और फ्लाइट जमीन आदि से संबंधित मैथेमैटिशन कैसे करें और आपको विश्वसनीयता बनाए रखनी चाहिए.

4.और प्रॉपर्टी डीलर के काम में आपको अपने प्रॉपर्टी के मालिक के साथ-साथ अपने ग्राहकों से भी रोजाना डील करना होगा और इस दौरान आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होना बहुत ही जरूरी है. आपको दोनों तरफ की पार्टी से बात करने का तरीका पता होना चाहिए और इस दौरान कई बार प्रॉपर्टी डीलर खुद प्रॉपर्टी को दिखाने के लिए मौजूद नहीं होता है. इसलिए वह अपनी प्रॉपर्टी की चाबी प्रॉपर्टी डीलर को दे देता है. इसलिए आपको भरोसेमंद होना बहुत ही जरूरी है. और इसके लिए आपको अपना एक ऑफिस बनाना चाहिए और जो भी आप बात करते हैं. उसके ऊपर खरा उतरना चाहिए.

5.प्रॉपर्टी ढूंढने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. कि आप किस फील्ड में काम करना चाहते हैं. वह उस फील्ड के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. और आपके पास एक स्मार्टफोन और एक बिके या गाड़ी होना चाहिए. और सबसे पहले आपको पूरी फील्ड में घूमना चाहिए और आपको प्रॉपर्टी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहिए.

6.यदि आप प्रॉपर्टी ढूंढना चाहते हैं तो उसका सबसे बढ़िया माध्यम आपको हर रोज अखबार पढ़ना चाहिए क्योंकि उससे आपको प्रॉपर्टी के बारे में अच्छी जानकारी भी पता चलेगी और प्रॉपर्टी के बारे में भी पता चलेगा और इंटरनेट के ऊपर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है. जहां से आप को प्रॉपर्टी मिल सकती है. और सोशल वेबसाइट के ऊपर बनाए गए Facebook WhatsApp Twitter आदि के ग्रुप से आपको प्रॉपर्टी के बारे में अच्छी खासी जानकारी मिल सकती है.

7. सबसे जरूरी आपके पास पहचान होनी चाहिए यानी आपको अपने कांटेक्ट के माध्यम से प्रॉपर्टी को लोकेट करना चाहिए और यदि आप एक बार मेहनत करके प्रॉपर्टी का डेटाबेस तैयार कर लेते हैं तो फिर उसके बाद आपको बस उसके लिए एक अच्छा सा ग्राहक ढूंढने की जरूरत होती है.

8. आपको अपना प्रॉपर्टी का बिजनेस करने के लिए ग्राहक ढूंढना बहुत ही जरूरी होता है. और ग्राहक आपको आप कई तरह से ढूंढ सकते हैं जैसे ऑफिस खोल कर ऑफिस,आपका सही जगह पर होना चाहिए जहां पर आप से ग्राहक आसानी से कांटेक्ट कर सके. और अखबार भी आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया मध्याम है. आपको अखबार में छोटे-छोटे विज्ञापन देने चाहिए और इंटरनेट जहां पर बहुत सी वेबसाइट है. उसके ऊपर आपको विज्ञापन करना चाहिए और आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं जहां से आप Google Facebook WhatsApp आदि के ऊपर ग्राहक आपके पास आ सकते हैं. और यदि आपका एक बार किसी अच्छे ग्राहक से संपर्क हो जाता है. तो उसके बाद आप पूरी कोशिश करें कि आप की प्रॉपर्टी उसे पसंद आये.

9.अब आती है सबसे महत्वपूर्ण बात कि आप इस काम में मुनाफा कैसे कमाए प्रॉपर्टी लगभग चार श्रेणियों में होती है.

  • मकान जिसमें लोग रहते हैं
  • कमर्शियल जैसे बिजनेस के लिए दुकान
  • इंडस्ट्रियल फैक्ट्री मैन्युफैक्चरिंग यूनिट सेट अप करने के लिए जगह है.
  • खाली जमीन

तो एक प्रॉपर्टी डीलर होने के नाते आप या तो इन सभी चीजों में को किराए पर उठाते हैं. या आप इनकी सेल करवाते हैं. और और एक प्रॉपर्टी डीलर होने के कारण आपको इसमें अच्छा कमीशन मिल सकता है. या आप को पैसे मिल सकते हैं और इसके लिए आपको सबसे पहले मौजूदा प्रॉपर्टी ग्राहक को दिखानी होती है. क्योंकि ज्यादातर लोग बिजी रहते हैं. इसलिए आपको रविवार या छुट्टी के दिन ग्राहक को प्रॉपर्टी दिखानी होगी लेकिन यह जरूरी नहीं होता कि छुट्टी के ही दिन प्रॉपर्टी दिखाई जाए आपको एक प्रॉपर्टी डीलर होने के नाते हर टाइम तैयार रहना होगा क्योंकि ग्राहक किसी भी समय आ सकता है.

10.कई बार ग्राहक और मालिक की कीमत आप फ्री में आपस में मिलती नहीं है. इसी के कारण बहुत बार ऐसा होता है कि डील नहीं हो पाती और मालिक और ग्राहक को किसी एक कीमत के लिए राजी करना आप का काम होता है और यदि आप इसमें सफल हो जाते हैं तो उसके बाद आपको कमीशन मिलता है.

11. आप प्रॉपर्टी की बिक्री करवा कर भी अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं और प्रॉपर्टी की बिक्री करवाने मैं आपको प्रॉपर्टी की कीमत का 1 से 2% मिल सकता है. जैसे यदि आप 25 lakh की प्रॉपर्टी की डील करवाते हैं. तो आपको ₹50 हज़ार कमीशन मिलेगा लेकिन यह काम इतना आसान नहीं होता है. क्योंकि लगभग डील दोनों पक्षों कि कीमत के ऊपर कभी नहीं मिलती है. और दोनों पक्षों को एक ही कीमत के लिए राजी करना बहुत मुश्किल होता है.

तो यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं. और इन सभी बातों पर खरा उतरते हैं. तो निश्चित ही आपका भविष्य बहुत अच्छा बन जाएगा और आप आगे आने वाले समय में एक बहुत बड़े प्रॉपर्टी डीलर के रूप में अपना बिजनेस चला सकते हैं.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने प्रॉपर्टी डीलर रजिस्ट्रेशन प्रॉपर्टी डीलर रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रॉपर्टी डीलर इन लखनऊ प्रॉपर्टी डीलर का नंबर न्यूज रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करे रियल एस्टेट बिजनेस रियल एस्टेट ब्रोकर प्रॉपर्टी कारोबार से खुशहाली से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताई तो यदि हमारे द्वारा बताई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूले.और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

1 Comment
  1. dinesh kumar says

    GOOD LINE

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+