Protinex पाउडर के नुकसान

Protinex पाउडर के नुकसान

Protinex एक बहुत ही पोपुलर ब्रांड है जिसको इंडिया मे बहुत से लोग इस्तेमाल करते है। वैसे प्रोटीन सपलीमेंट को एक हैल्थ एक्सपेर्ट के देख रेख मे ही लेना चाइए। प्रोटीन सप्लीमेंट कुछ लोगो को जल्दी रिज़ल्ट देता है कुछ लोगो को थोड़ा टाइम लगता है। कुछ केस मे देखा गया है की सप्लीमेंट बिलकुल असर नही करता है यह कुछ एक लोगो मे देखा गया है ज़्यादातर प्रोटीन पाउडर बॉडी मे बदलाव जरूर लाते है।

अगर आप अपने बॉडी के हिसाब से प्रोटीन ले रहे है तो प्रोटीन पाउडर ठीक काम करता है लेकिन अगर आप जरूर से ज्यादा प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल लंबे टाइम तक करते है तो नीचे बताए गए साइड इफैक्ट देखने को मिल सकते है। यहा पर जो साइड इफैक्ट बताए गए है वो किसी भी प्रोटीन पाउडर से हो सकते है। हम यहा किसी ब्रांड की बुराई नही कर रहे है। अगर आप असली ब्रांड इस्तेमाल कर रहे है तो आपके हैल्थ प्रोब्लेम कम होगी।

Protinex पाउडर के नुकसान

सबसे ज्यादा प्रॉबलम जो लोगो को यह पाउडर इस्तेमाल से से होती है वो है गैस प्रॉबलम। कोई कई लोगो को प्रोटीन पाउडर से एलर्जि की वजह से यह दिक्कत हो सकती है जिसकी वजह से वो सही तरीके से प्रोटीन को पचा नही पाते है। अगर आपको भी यह दिक्कत होती है तो आप एक बार डॉक्टर से जरूर मिले।

वजन बढ़ना और शरीर मे वसा की मात्रा ज्यादा होना भी इसका दूसरा साइड इफैक्ट है। अगर आप जरूरत से ज्यादा पाउडर का इस्तेमाल करते है तो आपको इस दिक्कत से गुजरना पड सकता है। अगर आप ज्यादा प्रोटीन ले रहे है तो आपको उससे मिलने वाली एनर्जि को भी एक्सरसाइज़ करके खर्च करना पड़ता है नही तो आपका बॉडी फैट बढ़ जाता है ओर साथ ही वजन भी।

जो कुछ भी हम खाते है उसमे जितने भी वेस्ट पार्ट है वो किडनी मे फ्लश होते है अगर आप ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन का इस्तेमाल करते है तो आपको किडनी फ़ेल्युर का सामना करना पड सकता है। इसीलिए ज्यादा मात्रा मे प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल ना करे।

जब आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना शुरू करते है तो पेट पर प्रैशर बढ़ जाता है। अगर आपका पाचन क्रिया सही नही है तो आपको ड्यरिया की प्रोब्लेम हो सकती है।

किसी भी भोजन को पचाने के लिए शरीर मे सही मात्रा मे पानी होना बहुत जरूरी है अगर आप प्रोटीन पाउडर लेना शुरू करते है तो आपको हर रोज की पानी की मात्रा भी बढ़ानी पड़ती है नही तो आपको dehydration की प्रोब्लम हो सकती है।

एक नजर इन पर डाले:-

अगर आपको स्वास्थ्य से संभंदित कोई सवाल पूछना है तो आप हमारी साइट और हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते है आशा करता हूँ की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी.

2 Comments
  1. valueKIRAN PUNAVTE says

    SIR MUZE AAMLAPITT KI PROBALAM HE KYA PROTIN LENA CHA A YA NAHI ANSR_

  2. neeraj kumar says

    Sir mene ashvgandha, or satavri ka powder 3 mnth kkhakr chod diya phle to Me mota hua tha but ab chodne ke bad me bhut patla ho gya hu or mere face par kafi pimpal ho gye he plzzzz btay ab me kya kru

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+