प्रोटीन पाउडर एक्सरसाइज़ से पहले ले या बाद में ले?

प्रोटीन पाउडर एक्सरसाइज़ से पहले ले या बाद में ले?

जब भी आप Exercise शुरु करते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आएगा कि आपको प्रोटीन पाउडर एक्सरसाइज से पहले लेना चाहिए या एक्सरसाइज के बाद में लेना चाहिए? और किस समय प्रोटीन पाउडर लेने का सबसे ज्यादा बेनिफिट है? तो इस आर्टिकल में इसी बारे में हम बात करेंगे।

इससे पहले मैंने आर्टिकल लिखे थे जिसमे मैंने आपको बताया था कि प्रोटीन पाउडर क्या है? प्रोटीन पाउडर कैसे बनता है? प्रोटीन पाउडर दूध में लेना चाहिए या पानी में लेना चाहिए? प्रोटीन पाउडर के क्या-क्या फायदे हैं और क्या नुकसान है? इसके बारे में मैंने कुछ आर्टिकल लिखे थे। अगर आपने वह चेक नहीं किए है तो वह चेक कर सकते हैं ताकि आपको प्रोटीन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए।

जिम में भी कुछ लोग पूछते हैं कि प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कब करना चाहिए? मतलब वर्कआउट से पहले प्रोटीन पाउडर ले या वर्कआउट के बाद में। मेरा उत्तर हमेशा यही रहता है की वर्कआउट के बाद में या पहले दोनों टाइम प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन बहुत से लोग यह सोचते हैं कि प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल Exercise के बाद में सबसे ठीक रहता है। तो आज इसी आर्टिकल मैं आपको बताऊंगा कि अगर आप वर्कआउट से पहले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हो तो क्या फायदा है?

एक्सरसाइज करने से पहले प्रोटीन पाउडर क्यों लेना चाहिए?

जब भी आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करें तो आप को ध्यान रखना है कि सिर्फ प्रोटीन पाउडर लेने से ही आपके Muscle नहीं बनेंगे, इस दौरान टाइमिंग बहुत जरूरी होता है तो अगर आप प्रोटीन पाउडर एक्सरसाइज से पहले ले रहे हैं तो मैं आपको रिक्वेस्ट करता हूं कि आप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले कम से कम 45 मिनट पहले ही प्रोटीन पाउडर ले। क्योंकि अगर आप 45 मिनट पहले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी बॉडी में प्रोटीन पूरी तरह से डिस्ट्रीब्यूट हो जाता है और आपके खून में अच्छी तरह मिल जाता है।

अगर आपका प्रोटीन पाउडर जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है तो आप इसको जिम एक्सरसाइज शुरू करने से थोड़े समय पहले भी ले सकते हैं तो इसलिए इसका टाइम 30 मिनट से लेकर 60 मिनट के बीच रखा गया है। यह टाइमिंग आप अपने प्रोटीन पाउडर के डाइजेशन एबिलिटी के ऊपर करके रख सकते हैं।

लेकिन अगर आप प्रोटीन Meal का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 2 से 3 घंटे अपने एक्सरसाइज से पहले प्रोटीन Meal लेनी होगी। क्योंकि जब हम प्रोटीन फूड खाते हैं तो उसको डाइजेस्ट करने के लिए हमारे पास ज्यादा टाइम होना बहुत जरूरी है।

जैसे कि मैंने आपको बताया कि इसकी प्रोटीन पाउडर की टाइमिंग बहुत जरूरी है और अगर आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल एक्सरसाइज़ से पहले करते है तो इसके बहुत फायदे हैं। जैसे कि इसका सबसे बड़ा फायदा आपकी मसल ग्रोथ करने में है जिसकी वजह से हम प्रोटीन पाउडर का ज़्यादातर इस्तेमाल करते हैं। आप सभी पीटीए है की हमारी मसल एसिड और प्रोटीन से मिलकर बनी हुई है। जब हम प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल एक्सरसाइज से पहले करते हैं तो हमारे मसल के बीच में जो gap है वह एमिनो एसिड से भर जाता है

पोस्ट वर्कआउट

अगर आप प्रोटीन पाउडर एक्सरसाइज के पहले लेना स्टार्ट कर रहे हैं तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन आप यह मत सोचिए कि आपने अगर पहले प्रोटीन पाउडर ले लिया है तो उसके बाद मैं आपको प्रोटीन की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। हमें एक्सरसाइज के बाद में भी प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। क्योंकि अगर आप एक्सरसाइज के बाद में प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके muscle में प्रोटीन के ब्रेक डाउन को कम करता है और इसके muscle प्रोटीन synthesis को बढ़ाता है।

इस पोस्ट में हमने आपको एक्सरसाइज से सम्बंधित  जानकारी आपको दि है तो इसलिए यह बात ध्यान रखें कि आप एक्सरसाइज से पहले और बाद में दोनों टाइम प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप के इसके बारे में मुझे जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

4 Comments
  1. राहुल says

    क्या प्रोटीन पाउडर सुबह खाली पेट ले सकते है ??

    1. hindigyanbook says

      nahi

  2. Satish says

    Sir mera naam satish hai age 23 sal Mai 3 mahinese gym jata muje whay protein lena hai magar paise ki dikkat hai Sir aap muje bataye ki whay protein ghar pe kaise banaye kam dam me aur gym jane ke Bad kab ley kitna ley

    Sir mera naam satish hai age 23 sal Mai 3 mahinese gym jata muje whay protein lena hai magar paise ki dikkat hai Sir aap muje bataye ki whay protein ghar pe kaise banaye kam dam me aur gym jane ke Bad kab ley kitna ley

    1. hindigyanbook says

      Ghar par whey protin banane par aapko VO jyada manga padega .

Leave A Reply

Your email address will not be published.