प्रोटीन क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है

प्रोटीन क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है

Protein Kya Hai? प्रोटीन एक कंपाउंड है जिसको हमारी बॉडी टिश्यू बनाने के लिए, हार्मोन बनाने के लिए, एंजाइम बनाने के लिए और बहुत से ऐसे केमिकल बनाने के लिए इस्तेमाल करती है जो हमारी लाइफ के लिए जरूरी है. यह छोटे-छोटे मॉलिक्यूल से मिलकर बना होता है जिसको हम एमिनो एसिड कहते हैं.

एमिनो एसिड हमारी बॉडी के बिल्डिंग ब्लॉक्स का बेसिक हिस्सा होता है. हमें 21 एमिनो एसिड की जरूरत होती है जिनमें से 12 हमारी बॉडी खुद बनाती है और बचे हुए 9 एमिनो एसिड हमें अपने खाने से लेने होते हैं. इन 9 एमिनो एसिड को इनिशियल एमिनो एसिड कहा जाता है और इन 9 एमिनो एसिड के नाम मैंने आपको नीचे बताए हुए हैं.

  • Phenylalanine
  • Valine
  • Threonine
  • Tryptophan
  • Methionine
  • Leucine
  • Isoleucine
  • Lysine
  • Histidine

बहुत से पौधे और मांसाहारी खाने में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है और जब हम यह प्रोटीन खाते हैं तो हमारी बॉडी इसको एमिनो एसिड में तोड़कर हमारी जरुरत को पूरा करती है. इसीलिए हमें प्रोटीन वाले फूड खाने की जरूरत होती है जिससे हम सही मात्रा में इनिशियल एमिनो एसिड को हमारी बॉडी तक पहुंचा सके.

हमारी बॉडी में अलग-अलग फैक्टर पर, अलग-अलग उम्र में और अलग-अलग एक्टिविटी के हिसाब से कम और ज्यादा प्रोटीन की मात्रा की जरूरत होती है. अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं और वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं या कोई स्पोर्ट्स एक्सरसाइज करते हैं तो आपको नॉर्मल इंसान से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा की जरूरत होती है क्योंकि हमारे बॉडी में एक्सरसाइज के दौरान टिश्यू डैमेज होते हैं जिसकी वजह से उनको रिपेयर करने के लिए हमें प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

जब हम सही मात्रा में प्रोटीन नहीं खाते हैं तो इसकी वजह से हमारे muscle जल्दी loss होती है और जब हमारी उम्र ज्यादा होती जाती है तो हमारी muscle mass कम होने लगता है जिसकी वजह से हमें बहुत सी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

हमारे इंडिया में ऐसी डाइट नहीं रखी जाती जिससे हमें ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन मिल सके. इसी वजह से हम उम्र से पहले ही बूढ़े होने लगते हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है आपको आपकी muscle को maintain करने के लिए ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती है.

क्या होता है जब आप प्रोटीन खाते हैं?

Protein Kyon Jaruri hai? जब आप प्रोटीन से भरपूर डाइट लेते हैं तो यह हमारे पेट में जाकर एसिड और एंजाइम के दवारा एमिनो एसिड में टूट जाता है. whey प्रोटीन अंडे से ज्यादा जल्दी हमारे पेट में जाकर एमिनो एसिड में टूटता है. इसी वजह से बॉडी बिल्डिंग या फिटनेस इंडस्ट्री में whey प्रोटीन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

एमिनो एसिड हमारे आंतों में एक स्पेशल जगह बना लेता है जिसमें की स्पेशल सेल बने होते हैं और यह हमारे ब्लड में एमिनो एसिड को ट्रांसपोर्ट करने का काम करते हैं और ऐसे यह हमारी सारी बॉडी में जहां में एमिनो एसिड की जरूरत होती है वहां पर पहुंचाने में मदद करते हैं

Some More Article:-

इस पोस्ट में आपको प्रोटीन कितने प्रकार के होते है प्रोटीन परिभाषा प्रोटीन क्या है हिंदी में प्रोटीन के कार्य प्रोटीन के प्रकार प्रोटीन के फायदे के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

1 Comment
  1. Sumit says

    Sar Mai bhut patla Hu Mera whaight 55 kg h or mujhe gym krte krte 20 din ho gye h to Kiya m whey protein le sekta Hu ya nhi 🙏

Leave A Reply

Your email address will not be published.