आईये कुछ नया जाने

ON Pro Gainer के फायदे और नुकसान (Review)

ON Pro Gainer के फायदे और नुकसान (Review)

Pro gainer का मतलब होता है जिसमें protein की वैल्यू पर सर्विंग में सिम्पल gainer से ज्यादा होती है. Pro gainer का इस्तेमाल वजन बढ़ाने के साथ-साथ muscle पर बराबर इफेक्ट के लिए किया जाता है. आपको मार्केट में बहुत से gainer मिल जाएंगे. इस product का यूज़ उन्हें करना चाहिए जो वजन के साथ अपना muscle पर भी ज्यादा काम कर रहे हैं. अगर आपका वजन बहुत कम होता है तो आप ON का सीरियस मास का यूज़ कर सकते हैं. ON Pro Gainer benefit and side effect hindi

ON Company Profile

ON का पूरा नाम Optimum Nutrition है. यह एक स्पोर्ट्स Nutrition industry है जो अपने product मार्केट में सेल करती है. इसके सबसे फेमस product Gold Standard Whey protein और pro gainer है. इसके product बड़े-बड़े bodybuilder भी यूज करते हैं.

ON Pro Gainer के Ingredients

जैसा की हमने आपको पहले बताया था कि इस gainer में protein की वैल्यू carb की बराबर ही  रखी जाती है. किसी भी pro gainer को टेस्ट करने से पहले आपको उसके ingredient पढ़ लेना चाहिए. pro gainer में protein ब्लेंड और carb और protein का ratio fix रखा जाता है.

जब आप अपने muscle के साथ थोड़ा-थोड़ा वेट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको carb और protein का ratio 1.5:1 रखना होगा. और सप्लीमेंट्र खरीदते टाइम आपके carb और protein का भी यही ratio होना चाहिए. इससे यह होगा कि आपके बॉडी का lean मुसल मास ज्यादा गेन होता और carb कम होने से आपके बॉडी का फैट गेन नहीं होगा.

ON Pro gainer में carb protein का ratio 1.4:1 होता है जो कि आईडीएल वैल्यू के बराबर है. protein ब्लेंड भी एक फैक्टर जो matter करता है की आपके gainer में कितना protein है. अगर आपका protein ब्लेंड क्योर नहीं है तो आपकी बॉडी का फैट गेन होगा. आपको कोई भी ब्लेंड मिक्स product खरीदने से पहले यह देखना होगा कि उसमे  WPI (whey protein isolate) और WPH (whey protein hydrolysate) होना चाहिए. कई बार WPC (Whey Protein Concentrate)  का भी यूज़ किया जाता है जो whey protein का प्योर फॉर्म नहीं है. अगर आपको आइडियल ब्लेंड चाहिए तो isolate और hydrolysate protein ही होना चाहिए.

Pro gainer में प्योर whey protein ब्लेंड यूज़ नहीं किया जाता जिसकी वजह से इसकी worldwide रैंक 3 रखी गई है. अगर इसमें 1.5:1 carb protein रखा जाए और whey ब्लेंड का प्योर फॉर्म यूज़ किया जाए तो यह रैंक 1 तक पहुंचा सकती है.

ON Pro gainer के ब्लेंड में whey protein isolate, whey protein concentrate कैल्शियम caseinate, egg albumen hydrolyzed whey peptides और glutamine peptides डाले गए हैं. इसमें से आपको whey protein isolate को छोड़कर किसी चीज की ज्यादा जरूरत नहीं है. लेकिन कंपनी कोस्ट कम करने के लिए यह सब चीज मिक्स करती है ताकि यह protein के प्योर फॉर्म से सबसे सस्ता रहे.

ON का यह pro gainer protein ब्लेंड के साथ सस्ता पड़ता है. अगर आपको क्वालिटी की ज्यादा फिक्र नहीं है और आप ठीक क्वालिटी और अच्छी प्राइस में pro gainer लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह gainer सही आप इसका यूज कर सकते हैं.

Overall बात करें तो वह on pro gainer बढ़िया product है.

अब हम बात करते हैं कि इस gainer में क्या चीज है और क्या नहीं जिसकी वजह से यह product बेस्ट मास gainer नहीं है.

जब भी हम कोई pro gainer खरीदे तो हमें यह ध्यान जरूर रखना चाहिए कि हमे कौन सी चीज product में होनी चाहिए और कौन सी नहीं.

ON Pro Gainer की एक सर्विस में आपको 8gram fat ,60mg cholesterol, 6g sugar जो की मास gainer के हिसाब से बहुत कम है.

ON Pro Gainer में 340 mg सोडियम की वैल्यू है जो कि ज्यादा है. लंबे टाइम तक हैवी सोडियम इन्टेक की वजह से बॉडी फैट गेन होना शुरू हो जाता हैं.

Effectiveness

Mass gainer लेने पर हमारे माइंड में एक बार जरूरत आती है कि Mass gainer कितना इफेक्टिव है? क्या Mass gainer सच में muscle गेन करता है? इस question का answer देखें आप इस आर्टिकल पर आए हैं कि ON pro gainer से muscle गेन होती है या नहीं. इसका सिंपल सा answer है इसके रिजल्ट अच्छा हैं आप इसका यूज़ कर सकते हैं लेकिन लंबे टाइम तक इसका यूज करने से आपकी बॉडी का फैट increase होने लगेगा.

Taste

किसी भी product का टेस्ट ना हो तो उसको consume करने में बहुत प्रॉब्लम होती है. टेस्ट के इंपोर्टेंट है और on के सभी सप्लीमेंट में टेस्ट पर ध्यान दिया जाता है. Pro gainer के सभी फ्लेवर का टेस्ट अच्छा है. ओवरआल इस product का टेस्ट बहुत अच्छा है.

ON Pro Gainer के फायदे

ON Pro Gainer benefit hindi

  • इसमें carb और protein का ratio ठीक रखा गया है जो आपके वेट के साथ साथ आपकी muscle भी गेन करने में हेल्प करेगे.
  • यह product सिर्फ on से बनाया गया है तो इस फार्मूले के आपको दूसरे product नहीं मिलेंगे.
  • इसमें लो शुगर यूज़ की गई है जो आपकी हेल्थ के लिए ठीक है.
  • लो फैट की वजह इसकी calories भी कम है इससे आपको सडनली वेट गेन की प्रॉब्लम नहीं होगी.
  • कम cholesterol की वजह से आपको हेल्प प्रॉब्लम नहीं होगी.

ON Pro Gainer के नुकसान

ON Pro Gainer Disadvantage Hindi

  • protein ब्लेंड प्योर ना होने की वजह से आपकी muscle गेन कम होगी.
  • हाई सोडियम की वजह से लंबे टाइम तक यूज़ नहीं कर सकते हैं.
  • Unpure protein ब्लेंड होने की वजह से effectiveness कम है.

निष्कर्ष

ON Pro Gainer एक हाई क्वालिटी product है जो कि optimum nutrition कंपनी ने बनाया है. यह product में उनको suggest करना चाहता हु जिनका वेट की वजह से muscle साइज रुक गए हैं और अपने वेट के साथ साथ वो अपने muscle मास को भी इनक्रीज करना चाहते हैं. यह product एक सस्ता pro gainer है जो आपको दूसरे pro gainer  से सस्ता मिल जाएगा. ON का pro gainer सस्ता होने की वजह हमने आपको पर बता दी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+