फोटोशॉप से फोटो का कलर बढ़िया कैसे बनाये

फोटोशॉप से फोटो का कलर बढ़िया कैसे बनाये

जैसा की आप सब जानते है फोटोशॉप फोटो एडिटिंग का बहुत ही बढ़िया सॉफ्टवेर है , जिस में बहुत की अलग अलग तरह से फोटो की एडिटिंग कर सकते है. फोटो मैनीपुलेशन भी बहुत ज्यादा की जाता है , लेकिन आज हम बात करेंगे कलर फिक्सिंग कैसे कर सकते है .अगर हम चाहे तो किसी भी फोटो के कलर को बिलकुल बदल सकते है , या फोटो में कलर को सही करके उसे बढ़िया बना सकते है .

फोटो के कलर को बढ़िया बनाने के लिए फोटोशॉप में बहुत सारे ऑप्शन है . सभी फोटो के कलर एक तरीके से बढ़िया नहीं किये जा सकते है. इस लिए मैं आपको फोटोशॉप के कलर एडिटिंग के सभी ऑप्शन के बारे में बताऊंगा . और जो ऑप्शन आपकी फोटो के लिए सही लगे उसका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो को बढ़िया बना सकते है .

फोटोशॉप से फोटो का कलर बढ़िया कैसे बनाये

Image के Menu में आपको 3 ऑटो के ऑप्शन दिखेंगे जिस से आप कलर ,कंट्रास्ट और टोन को सेट कर सकते है,लेकिन ये सभी फोटो पर अचे से काम नहीं करते है.उसके बाद Adjustment में आपको पास बहुत सारे ऑप्शन है फोटो को बढ़िया बनाने के लिए

  1. Brightness/Contrast – से फोटो की लाइट और कलर को सेट कर सकते है.
  2. Levels – में आप फोटो के कलर अचे तरह से फिक्स कर सकते है रिस्टोर कर सकते है ,इसमें आपको रग्बी के कलर की अलग से सेटिंग का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप आसानी से कलर फिक्स कर सकते है .
  3. Curves – का काम भी Levels के जैसे होता है , इसमें भी आप रग्बी के कलर अलग से सेटिंग के ऑप्शन के साथ मिलते है.
  4. Expose – जब कोई फोटो ज्यादा ही डार्क हो तो उसमें लाइटिंग लाने के लिए एक्सपोज़ इफ़ेक्ट लगाया जाता है .
  5. Vibrance – आपके फोटो के कलर को नैचुरली ज्यादा करता , जो आपकी फोटो के कलर उसे और ज्यादा करता है.
  6. Hue/Saturation – ये इफ़ेक्ट आपकी फोटो में जब बहुत ज्यादा कलर की जरूरत हो तब इस्तेमाल किया जता है. ये भी कलर फिक्सिंग का अच्छा ऑप्शन है .
  7. Shadows/Highlights – ये ऑप्शन भी कलर फिक्सिंग में बहुत मदद करता ई , कई बार हमारी फोटो कंही से ज्यादा लाइट होती है कंही से ज्यादा अँधेरा .तो अगर हम डार्क को दिखने की कोसिस में लाइट ज्यादा करेंगे तो जो लाइट वाला हिसा है वो ज्यादा लाइट हो जायेगा ,तो इसके लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल किया जाता है .

ये सभी ऑप्शन कलर एडिटिंग के लिए इस्तेमाल होते है , लेकिन अगर आपने एक बार इफ़ेक्ट दिए तो दुबारा उसे आप एडिट नहीं कर सकते है. इसके लिए आपके पास एक अच्छा ऑप्शन ये है की आप इन इफेक्ट्स को layer Section में से इस्तेमाल करे.

Layer Selection में से ये इफ़ेक्ट अप्लाई करने के बाद भी आप इस की सेटिंग कर सकते है .

ये भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर ►फेसबुक पेज YouTube चैनल

Leave A Reply

Your email address will not be published.