फोटोशॉप में TEXT Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में TEXT Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में टेक्स्ट टूल का इस्तेमाल हर कोई करता है . लेकिन इसमें भी कई सारे फीचर है जो शायद आप नहीं जानते. टेक्स्ट से हम अपने डिजाईन और अच्छे से डिफाइन कर सकते है या उसे और बढ़िया बना सकते है . और फोटोशॉप में टेक्स्ट टूल का इस्तेमाल सिर्फ अच्छा डिजाईन बनाना ने के लिए किया जाता है .

आज मैं आपको बताउंगा आप कैसे कैसे टेक्स्ट टूल का इस्तेमाल कर सकते है , शुरू से लेकर एडवांस इस्तेमाल कैसे कर सकते है वो यंहा बताऊँगा . अगर आपके फोटोशोप में 3D का फीचर है तो आप और भी अच्छे से टेक्स्ट टूल का इस्तेमाल कर सकते है , अगर नहीं है तो कोई बात नहीं बिना 3D के भी इसका बहुत इस्तेमाल होता है .

  • सबसे पहले फोटोशोप में Ctrl + N से नई फाइल शुरू करे
  • जब हम टेक्स्ट पर क्लिक करते है तो हमे सिर्फ सिंपल टेक्स्ट टाइपिंग टूल मिलता है
  • लेकिन अगर आप उस पर राइट क्लिक करेंगे तो आपको 3 ऑप्शन और दिखाई देंगे .

  • Horizontal Type Tool
  • Vertical Type Tool
  • Horizontal Type Mask Tool
  • Vertical Type  Mask Tool

इन में से हॉरिजॉन्टल का तो इस्तेमाल सिंपल ही है जैसे हम टाइप करते ही है , और वर्टीकल में सिर्फ टेक्स्ट वर्टीकल लिखे जायेंगे ऊपर से नीचे की तरफ , लेकिन इसमें जो 3rd ऑप्शन है मास्क टूल इसमें आप सिर्फ एक बार टेक्स्ट लिख सकते हो .

हॉरिजॉन्टल टूल सेलेक्ट करते ही नई लेयर बनाएं , अब आप कुछ भी टेक्स्ट लिखें और मूल टूल पर क्लिक करे आप देखोगे कि जो टेक्स्ट आपने लिखे वो सेलेक्ट हो गए लेकिन वंहा टेक्स्ट नहीं सिर्फ टेक्स्ट कैसे जैसा सिलेक्टेड एरिया है . मानलो कोई घास की फोटो है उसमे आप अपना नाम ग्रास में से निकला चाहते है तो इस टूल से नाम लिखे से टेक्स्ट को सेलेक्ट एरिया बना देगा फिर आप सिर्फ CTRL + J दाब उस सेलेक्ट एरिया की कॉपी ले सकते हो .

  • अगर आपने जो टेक्स्ट लिखा है उसमें कुछ बदलाव करने है तो पहले CTRL+A दबा कर सारे टेक्स्ट सेलेक्ट करे.
  • फिर ऊपर टेक्स्ट की प्रॉपर्टी में से फॉण्ट स्टाइल या साइज को आप बदल सकते है
  • अगर आप ने सिंपल हॉरिजॉन्टल टूल से नाम लिख रहे है तो “CTRL+T” दबाने से आपके राइट साइड में आपको टेक्स्ट की प्रॉपर्टी दिखाई देगी.

टेक्स्ट टूल ओपन होते ही आपको ऊपर दिए गए ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन यह ऑप्शन टैक्स पर अप्लाई करने के लिए आपको पहले सभी टैक्स को सेलेक्ट करना होगा. सभी टैक्स को सेलेक्ट करने के बाद में ही आप इसमें से कोई भी सेटिंग बदलेंगे वह टैक्स में बदल जाएगी.

  1. सबसे पहले यहां पर आपको फोंट की सेटिंग दी गई है अगर आपके कंप्यूटर में अलग-अलग फॉन्ट इंस्टॉल किए गए हैं तो आप यहां से टैक्स के फॉन्ट को बदल सकते हैं और एक बढ़िया फॉन्ट सेलेक्ट कर सकते हैं.
  2. इसके बाद में आप टैक्स का साइज यहां से छोटा या बड़ा कर सकते हैं टैक्स का साइज छोटा या बड़ा करने के लिए आप CTRL Key दबाकर Mouse से भी टेक्स्ट को छोटा बड़ा कर सकते हैं.
  3. इसका इस्तेमाल Pragraph में स्पेस देने के लिए किया जाता है.
  4. इसका इस्तेमाल टैक्स को ऊपर और नीचे की तरफ बड़ा करने के लिए किया जाता है. इस आप्शन से आप एक प्रकार से टैक्स को stretch कर सकते हैं.
  5. इस ऑप्शन का इस्तेमाल टैक्स पर इफ़ेक्ट लगाने के लिए किया जाता है जैसे कि टेक्स्ट को BOLD , ITALLIC करना.
  6. इसका इस्तेमाल पैराग्राफ में लाइन के बीच में स्पेस बढ़ाने के लिए किया जाता है.
  7. इसका इस्तेमाल टैक्स के अल्फाबेट के बीच में स्पेस बढ़ाने के लिए किया जाता है
  8. इसका इस्तेमाल टेक्स्ट को दाएं और बाएं तरफ stretch करने के लिए किया जाता है
  9. यहां से आप टैक्स का रंग बदल सकते हैं.

इसके अलावा टैक्स में कुछ और भी सेटिंग इसके नीचे दी गई है जिससे आप टैक्स पर uppercase , lowercase जैसे ही इफ़ेक्ट लगा सकते हैं . इस से अलग टाइपिंग में और भी बहुत सारे इफ़ेक्ट है , आप जब टेक्स्ट लिखोगे तो आपको एक “T” का निशान दिखेगा उस पर क्लिक करे .

  • T पर क्लिक करते ही बॉक्स खुलेगा उसमें आप नोने पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लिस्ट आएगी
  • इस में से कोई भी स्टाइल को सेलेक्ट करे आपका टेक्स्ट वैसे ही बन जायेगा .
  • अगर उस के बाद भी कोई सेटिंग करनी है तो उसके निचे 3 ऑप्शन से आप टेक्स्ट के स्टाइल की सेटिंग कर सकते है.

Yeh Bhi Dekhe

इस प्रकार आप फोटोशॉप के टेक्स्ट टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप फोटोशॉप की मदद से काफी अच्छे नाम लिखना चाहते हैं तो आपको टेक्स्ट टूल के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए अगर टेक्स्ट टूल के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके जरूर पूछें .

2 Comments
  1. mukul says

    sir photo main apna name kaise likhen

    1. Hindi Gyan Book says

      Photoscape ya Photoshop ki madad se badiya naam Likh sakte hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.