फोटोशॉप में Marquee Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Marquee Tool का इस्तेमाल कैसे करे

जैसा की मैंने पहले बताया था , Marquee Tool  का इस्तेमाल फोटो सिलेक्शन के लिए किया जाता , अगर आपने फोटो को सेलेक्ट किया है.चाहे वो Marquee Tool  हो या लासो टूल या फिर मैजिक वेंड टूल , तो एप्प सिर्फ उसी सिलेक्टेड एरिया पर काम कर सकते है. जैसे कलर भरना है या कोई इफ़ेक्ट लगाना होतो , कॉपी करना या डिलीट करना .

आज मैं आपको Marquee Tool  के सारे टाइप के बारे में बताऊंगा उनका सभी का क्या काम है ये कैसे इस्तेमाल कर सकते है ये सभी चीज आज इस पोस्ट में बताऊंगा. तो सबसे पहले आप Marquee Tool  पर क्लिक करे .ये By डिफ़ॉल्ट रेक्टएंगुलर Marquee Tool  को सेलेक्ट करेगा. और टूल सेलेक्ट होते ही ऊपर प्रॉपर्टी बार के ऑप्शन इनेबल हो जायेंगे.

सबसे पहले इसमें मैं आपको ऑप्शन 1,2,3,4 बताउंगा और ऑप्शन सभी सिलेक्शन टूल पर एक जैसे काम करते है ,चाहे वो मार्की,लासो या मैजिक टूल हो.

  1. ये “New Selection” का ऑप्शन है , जैसे की आपने फोटो हो रेक्टएंगुलर सेलेक्ट कर लिया ,अगर आपने दुबारा फोटो पर कंही क्लिक किया तो जो पहले सेलेक्ट किया वो सिलेक्शन हट जायेगा और नया सेलेक्शन बन जायेगा .
  2. ये है  “Add to Selection” अगर आपने फोटो को कंही से सेलेक्ट किया फिर आप चाहते हो की ये सेलेक्ट रहे और इसमें और भी जुड़ जाये तो पहले इस ऑप्शन पर क्लिक करे फिर आप जितनी बार चाहो सेलेक्ट कर सकते हो .
  3. ये है “Subtract From Selection” अगर आपने गलती से ज्यादा सेलेक्ट कर दिया उस में कुछ हटाना चाहते हो तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके जंहा जंहा से आपको सिलेक्शन हटाना है वो हट जायेगा .
  4. ये है “Intersect With Selection” जोड़ना और घटाना तो हो गया लेकिन इस ऑप्शन से आप दोनों काम करेंगे , जैसे आपने फोटो का सिलेक्शन किया अब आपको उनके बिच का सेलेक्ट करना है , तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके उनके बीच का हिस्सा सेलेक्ट कर सकते है .

फोटोशॉप में Marquee Tool का इस्तेमाल कैसे करे

Marquee Tool पर क्लिक करेंगे तो सिर्फ इसका रेक्टएंगुलर टूल आएगा ,लेकिन इसके ऊपर राइट क्लिक करोगे ते इसके 3 टूल और आ जायेंगे , ये भी सिलेक्शन के लिए .

  1. Ye “Rectangular” सिलेक्शन के लिए इस्तेमाल होता है , लेकिन अगर आप शिफ्ट की को दबा कर इस टूल का इस्तेमाल करोगे तो ये स्क्वायर सेलेक्ट करेगा .
  2. Ye “Elliptical” सिलेक्शन करेगा लेकिन शिफ्ट के दबने के बाद ये राउंड सेलेक्ट करेगा सिंगल Row टूल फोटो पर हॉरिजॉन्टल लाइन सेलेक्ट करने के लिए है .
  3. सिंगल कॉलम टूल फोटो पर वर्टीकल लाइन सेलेक्ट करने के लिए है
  4. अगर आपको फिक्स्ड साइज का बॉक्स बनाना है तो 4 No. पर  क्लिक करके फिक्स साइज सेलेक्ट करे और Width Or height भरे .

 Yeh Bhi Dekhe

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर ►फेसबुक पेज  YouTube चैनल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+