फोटोशॉप में Magic wand Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Magic wand Tool का इस्तेमाल कैसे करे

अगर आप फोटोशॉप में किसी भी प्रकार की फोटो को बढ़िया तरीके से एडिट करना चाहते हैं तो आपको फोटो शॉप में सबसे पहले सिलेक्शन टूल का इस्तेमाल करना आना बहुत जरूरी है. फोटो एडिटिंग करते समय सिलेक्शन टूल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है इसीलिए फोटोशॉप में कई प्रकार के सिलेक्शन टूल दिए गए हैं. और सभी सिलेक्शन टूल अलग-अलग प्रकार से और अलग-अलग स्थिति में काम करते हैं. इस लिए हम आपको सभी सिलेक्शन टूल की जानकारी अलग-अलग पोस्ट में एक-एक करके बताएंगे ताकि यह सभी टूल आपको ज्यादा अच्छे से समझ में आ जाए.

जैसा की मैंने पहले बताया था , Magic wand Tool का इस्तेमाल फोटो सिलेक्शन के लिए किया जाता , अगर आपने फोटो को सेलेक्ट किया है.चाहे वो Magic wand Tool  हो या लासो टूल या फिर मैजिक वेंड टूल , तो एप्प सिर्फ उसी सिलेक्टेड एरिया पर काम कर सकते है. जैसे कलर भरना है या कोई इफ़ेक्ट लगाना होतो , कॉपी करना या डिलीट करना .

 आपको Magic wand Tool  के सारे टाइप के बारे में बताऊंगा उनका सभी का क्या काम है ये कैसे इस्तेमाल कर सकते है ये सभी चीज आज इस पोस्ट में बताऊंगा. तो सबसे पहले आप Magic wand Tool  पर क्लिक करे .ये By डिफ़ॉल्ट रेक्टएंगुलर Magic wand Tool  को सेलेक्ट करेगा. और टूल सेलेक्ट होते ही ऊपर प्रॉपर्टी बार के ऑप्शन इनेबल हो जायेंगे.

सबसे पहले इसमें मैं आपको ऑप्शन 1,2,3,4 बताउंगा और ऑप्शन सभी सिलेक्शन टूल पर एक जैसे काम करते है ,चाहे वो मार्की,लासो या मैजिक टूल हो.

  1. ये “New Selection” का ऑप्शन है , जैसे की आपने फोटो हो रेक्टएंगुलर सेलेक्ट कर लिया ,अगर आपने दुबारा फोटो पर कंही क्लिक किया तो जो पहले सेलेक्ट किया वो सिलेक्शन हट जायेगा और नया सेलेक्शन बन जायेगा .
  2. ये है  “Add to Selection” अगर आपने फोटो को कंही से सेलेक्ट किया फिर आप चाहते हो की ये सेलेक्ट रहे और इसमें और भी जुड़ जाये तो पहले इस ऑप्शन पर क्लिक करे फिर आप जितनी बार चाहो सेलेक्ट कर सकते हो .
  3. ये है “Subtract From Selection” अगर आपने गलती से ज्यादा सेलेक्ट कर दिया उस में कुछ हटाना चाहते हो तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके जंहा जंहा से आपको सिलेक्शन हटाना है वो हट जायेगा .
  4. ये है “Intersect With Selection” जोड़ना और घटाना तो हो गया लेकिन इस ऑप्शन से आप दोनों काम करेंगे , जैसे आपने फोटो का सिलेक्शन किया अब आपको उनके बिच का सेलेक्ट करना है , तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके उनके बीच का हिस्सा सेलेक्ट कर सकते है .

फोटोशॉप में Magic wand Tool का इस्तेमाल कैसे करे

How to use magic wand tool in photoshop in hindi ? जब आप मैजिक वंड टूल पर क्लिक करते है तो आपको 2 टूल दिखेंगे

Quick Selection Tool

Quick Selection Tool का इस्तेमाल फोटो में किसी भी हिस्से को बहुत जल्दी सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है. अगर आपके फोटो में कोई ऑब्जेक्ट बिल्कुल अलग से दिखाई दे रहा है तो आप इस टूल का इस्तेमाल करके उसे बहुत ही जल्दी सेलेक्ट कर सकते हैं. इस टूल का इस्तेमाल ऐसी फोटो पर आसानी से किया जा सकता है जहां पर सिर्फ दो या तीन ऑब्जेक्ट देखने को मिले. अगर आपकी फोटो में बहुत ज्यादा ऑब्जेक्ट हैं तो इस टूल का इस्तेमाल आप ज्यादा अच्छे से नहीं कर पाएंगे तो इसकी बजाय आपको नीचे दिया गया दूसरा टूल इस्तेमाल करना पड़ेगा.

Magic Wand Tool

जैसा कि हम सब जानते हैं यह टूल रंगों के ऊपर निर्भर होकर कार्य करता है अगर आपकी फोटो में अलग-अलग रंग है और आप किसी एक रंग को सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आप इस टूल का इस्तेमाल करके उस उस जगह पर क्लिक कीजिए जो जगह आपको फोटो में सिलेक्ट करनी है. इस टूल का इस्तेमाल करते समय आप इसकी सेटिंग को भी बदल सकते हैं सेटिंग बदलने के लिए फोटोशॉप में ऊपर प्रॉपर्टी बार में आपको ऑप्शन दिया गया है. जहां से आप इसके काम करने की Tolerance को कम या ज्यादा कर सकते हैं.

टॉलरेंस कम करने का मतलब अगर आपकी फोटो में कोई कलर एक-दूसरे से मिलता-जुलता है और आप उनमें सिर्फ एक ही कलर को सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आपको यहां पर इस टूल की टॉलरेंस को कम करना होगा. जिससे कि है फोटो के हल्के से हल्के कलर को भी पहचान लेगा.

तो इस प्रकार आप इन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इस टूल का इस्तेमाल आप जितना ज्यादा करेंगे उतना ही आप इसके बारे में सीखेंगे और जितनी प्रैक्टिस आप Photoshop पर करेंगे उतनी ज्यादा बढ़िया फोटो की एडिटिंग आप कर पाएंगे. फोटोशॉप को ज्यादा अच्छे से सीखने समझने के लिए प्रैक्टिस करते रहें और हमारी वेबसाइट पर इससे संबंधित सभी पोस्ट देखें अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तो इसे दूसरों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+