फोटोशॉप में Gradient Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Gradient Tool का इस्तेमाल कैसे करे

Photoshop का सबसे बढ़िया टूल है . बढ़िया कलर भरने के लिए इस टूल का उपयोग किया जाता .इस टूल का उपयोग बहुत ज्यादा होता है . क्योंकि इसकी मदद से हम एक से ज्यादा कलर भर सकते है और किसी भी टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट म हैम कलर बार सकते है .

आज मैं आपको इस टूल के बारे में इस पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा बताने की कोसिस करूँगा .आपको ये बताऊंगा की कैसे आप नया Gradient कैसे बनाये . जो पहले से saved Gradient है उसे कसिए एडिट करे . और ग्रेडिएंट डाउनलोड कैसे और कंहा से करे. और भी बहुत कुछ है

फोटोशॉप में Gradient Tool का इस्तेमाल कैसे करे

  • CTRL+N Key दबा कर नई फ़ाइल से शुरू करे.
  • अब  Gradient टूल पर क्लिक करे या  CTRL+G Key Dabae

Gradient पर क्लिक करके वंहा सरे gradient देख सकते या और भी डाउनलोड करके ऐड कर सकते है .इस में  5 Style से gradient भर सकते हे

Gradient सेलेक्ट करके स्टाइल सेलेक्ट करे और जिस लेयर पर कलर भरना है उस पर क्लिक कर लाइन की तरह खींचे और क्लिक छोड दे अपने आप gradient भर जायेगा .लेकिन अगर आपको किसी एक चीज में Gradient भरना है तो पहले उसे सेलेक्ट करे और भी भरे.

अगर आपको TEXT में  Gradient भरना है तो Text की लेयर पर राइट क्लिक करके “Blending option ” पर क्लिक करे.वंहा पर gradient के ऑप्शन पर क्लिक करके gradient और स्टाइल सेलेक्ट करे. जब Gradient पर क्लिक करोगे तो Gradient बॉक्स खुलेगा जंहा Gradient को एडिट कर सकते है नए gradient ला सकते है .

  • Gradient Preset में से कोई भी  preset सेलेक्ट करे  . अब कलर पॉइंट पर क्लिक करे
  • उसके निचे कलर की सेटिंग पर क्लिक करके अपनी मनपसंद का कलर सेलेक्ट करके ओके करे
  • अब आपने जो नया gradient बनाया है उसे आप सेव भी कर सकते है
  • अगर आपने नए Gradient डाउनलोड किये है तो लोड पर क्लिक करके जंहा पर Gradient डाउनलोड किये है वंहा से सेलेक्ट करे अपने आप वो यंहा preset में दिखाई देंगे .

  1. Gradient Preset की लिस्ट के लिए क्लिक करे
  2. Gradient की सेटिंग पर क्लिक करे
  3. साइज कम ज्यादा के लिए किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है
  4. ये  Gradient पहले से ही फोटोशोप में आते है इन पर क्लिक करके आप इन्हें Gradient की लिस्ट में ऐड कर सकते है

उम्मीद है Gradient के बारे में आपको सब जानकारी मिल गई होगी , अगर अभी भी कुछ पूछना होतो कमेंट करके पूछ सकते है , इस जानकारी को facebook पर शेयर करना न भूले .

Yeh Bhi Dekhe

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर  ►फेसबुक पेज    ►YouTube चैनल 

Leave A Reply

Your email address will not be published.