फोटोशॉप में Filter Menu का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Filter Menu का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशोप में फोटो एडिटिंग के बहुत सरे टूल है जो की फोटो को और बढ़िया बनाने के काम आते है या उसे बढ़िया तरह से एडिट करने के काम आते है . लेकिन हर एक टूल का अपना एक अलग काम होता है . एसा ही एक टूल है Filter ये कोई टूल नहीं ये एक Effect का ग्रुप है जन्हा पर आपको बहुत सारे इफेक्ट्स मिलते है .

फोटोशॉप में फ़िल्टर मेनू में हमें बहुत सरे इफ़ेक्ट मिलते है जिसकी मदद से हम फोटो को और बढ़िया बना सकते है. जैसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला BLUR का ऑप्शन है , लेकिन Blur में भी आगे बहुत टाइप है . ऐसे ही Motion Blur किसी भी चीज पर Motion Blur Effects लगने से वो ऐसे लगेगी कि वो Motion  में है. और भी बहुत सारे इफ़ेक्ट है चलिये इसके और उपयोग अच्छे से जान लेते है .

 Convert to Smart Filter 

अगर आप नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं कि फोटोशॉप पिक्सेल बेस्ट सॉफ्टवेयर है जिसमें सॉरी एडिटिंग पिक्सल्स पर निर्भर करती है तो अगर आपकी फोटो की क्वालिटी कम है तो उसके पिक्सेल भी कम है अगर आप फोटो की क्वालिटी अच्छी चाहते हैं तो उसकी पिक्सेल ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए जितने ज्यादा पिक्सेल होंगे उतनी क्वालिटी अच्छी होगी तो जब हम फोटो की एडिटिंग करते हैं तब उसमें अगर हम कोई दूसरी फोटो डालते हैं और उसका साइज़ हम एक बार कम कर देते हैं और अगर उसका साइज़ हम दोबारा बनाते हैं तो उसकी क्वालिटी कम हो जाती है तो इसी चीज को रोकने के लिए पहले हम उस फोटो को स्मार्ट ऑब्जेक्ट बना देंगे ताकि वह फोटो जितनी बार छोटी की जाए या जितनी बार बड़ी की जाए उसकी क्वालिटी वैसी की वैसी रहे.

 Filter Gallery

फोटोशॉप में फोटो की एडिटिंग करते समय हम चाहते हैं कि उसमें कुछ ना कुछ अलग हो और सबसे अच्छा हो इसलिए हम उसके अंदर कुछ न कुछ अलग करने के लिए उसमें बहुत सारी एडिटिंग करते रहते हैं लेकिन कुछ इस वक्त ऐसे होते हैं जो हम उसके अंदर नहीं बना पाते तो उसके लिए हम फिल्टर इफेक्ट का इस्तेमाल करते हैं और इसके अंदर आप को बहुत सारे Effects मिलते हैं जिससे कि आप अपनी फोटो को एक अलग लुक दे सकते हैं.


जैसा की आप फोटो में देख सकते हैं फिल्टर विंडो में आपको 3 TAB मिलती है सबसे पहले आपको अपनी फोटो का Preview दिखाई देता है उसके बाद में फिल्टर के लिस्ट दिखाई देती है और फिर अप्लाई का ऑप्शन और सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देता है तो आप बीच वाली TAB में से कोई भी इफेक्ट सेलेक्ट करेंगे और राइट साइड वाली टाइप में से उसे एडिट करेंगे अपनी ज़रूरत के हिसाब से सेटिंग करें और ऊपर ओके पर क्लिक करके इफ़ेक्ट को अप्लाई करें.

  Adaptive Wide Angle

कई बार हमारी फोटो में कोई ऑब्जेक्ट अजीब सा लगने लगता है क्योंकि उसका देखने का ऐंगल अलग होता है या फोटो खींचने का जो है ना ले वह अलग होता है जिसके कारण वह Object अजीब दिखने लगता है तो किसी Object को सही दिखाने के लिए आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करेंगे इस ऑप्शन के मदद से आप किसी Object को हल्का सा अंदर या हल्का सा बाहर की तरफ उभरा हुआ दिखा सकते हैं.

 Camera RAM Filter

अगर आप लाइट रूम सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस ऑप्शन के बारे में बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि लाइट रूम के अंदर यह ऑप्शन काम करता है बेसिकली पूरा लाइट रूम ही इसी ऑप्शन के ऊपर बना है. और Photoshop के अंदर ये ऑप्शन कैमरा फिल्टर के नाम से मिलता है इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करते ही आप को एक अलग विंडो मिल जाती है और उसके अंदर आप अपने फोटो की कलर की एडिटिंग बड़े ही आराम से और बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकते हैं.


जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं यह कैमरा रा फिल्टर है और इसमें आपको राइट साइड में कलर एडिटिंग के आप्शन मिलते हैं लेकिन अगर आप ध्यान से देखो तो यह सेक्शन तीन भागों में बांटा गया है पहले भाग में है white Balance और दूसरे भाग में है Auto Default जो  कि सिर्फ और सिर्फ लाइट को कंट्रोल करेगा और उसके बाद में है Color एडिटिंग के लिए .

वाइट बैलेंस में आपको वो सब मिलते हैं Temperature और Tint इन दोनों ऑप्शन के इस्तेमाल से आप पूरी फोटो का कलर है वह बदल सकते हैं जैसे कि आप देख सकते हैं इसमें आपको नीला पीला हरा और गुलाबी कलर दिखाई दे रहा है तो जिस तरफ भी आप इस Point को करोगे वही कलर फोटो के अंदर ज्यादा हो जाएगा उसके बाद में है लाइट को कंट्रोल करने के ऑप्शन जैसी कि  Exposure, Contrast,  Highlights , Shadow  , White और Black अगर आपकी फोटो के अंदर बहुत ही ज्यादा लाइट है जिससे कि कुछ एरिया को बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रहा है इतनी ज्यादा लाइट है तो आप वहां से लाइट कम करने के लिए आप हाईलाइट ऑप्शन को कम करेंगे और अगर फोटो के अंदर का इरादा है दे रहा है या फोटो ज्यादा डार्क है तो आप सेट हो को बढ़ाएंगे तो इस तरह आप फोटो में ज्यादा लाइट और ज्यादा अंधेरा को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं.

 Lens Correction

इस ऑप्शन की बहुत से आप फोटो को बहुत ज्यादा उभरा हुआ या अंदर की तरफ दिखा सकते हैं अगर आपको फोटो का कोई सा हिस्सा  ऊपर की तरफ उभरा हुआ दिखाना है या कोई सा बिल्कुल अंदर की तरफ दिखाना है तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 Liquify

इस टूल का इस्तेमाल बहुत ही मजेदार है इस टूल का इस्तेमाल करके आप सिंपल फोटो को कार्टून बना सकते हैं क्या आपको किसी फोटो को अजीब सा या कार्टून के जैसा दिखाना है तो इसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं अगर मान लो आप को किसी मोटे आदमी को पतला दिखाना है तो इस टूल का इस्तेमाल आप  कर सकते हैं या किस पतले आदमी को मोटा दिखाना है तो अभी इस टूल का इस्तेमाल करके आप ही है बड़ी आसानी से कर सकते हैं इस टूल का इस्तेमाल करके देखोगे तो आपको यह ज्यादा अच्छे से समझ में आएगा.

यह तो थे फिल्टर के मेन इफेक्ट जिनसे आप फोटो को बदल सकते हैं एडिट कर सकते हैं उसे सही बना सकते हैं या बिगाड़ सकते हैं. इसके बाद में है नीचे जो दूसरे इफेक्ट मन लीजिये आपको फोटो बहुत धुंधला करना है या फोटो के अंदर Noise बनाना है तो इस तरह के इफेक्ट आपको नीचे दिए गए हैं.

3D, Blur, Blur,  Gallery,  Distort,  Noise Pixelate,  Render,  Sharpen,  Stylize,  Video, Other.

इन सभी इफेक्ट का आप इस्तेमाल करके देखोगे तभी यह आपको ज्यादा समझ में आएंगे इनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एक कलर का है जिससे कि हम फोटो को धुंधला बना सकते हैं या फोटो भी किसी एक हिस्से को ढूंढना बना सकते हैं.

 ये भी देखे

आज आपको इस पोस्ट में types of filters in photoshop photoshop filters list photoshop filters tutorial adobe photoshop filter effects explain various types of filters in photoshop photoshop photo filters photoshop filter gallery  के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

2 Comments
  1. ashutosh kumar gupta says

    i am ashutosh kumar gupta
    bhuily ekma saran
    my mob-7631532091
    ye bahut hi badiya tarika se filter menu ke bare me bariki se samjhaya gaya
    very…very nice post .

  2. ashutosh kumar says

    hi guis,
    Ashutosh Kumar Gupta

    hindigyanbook is best website.

Leave A Reply

Your email address will not be published.