फोटोशॉप में Crop Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Crop Tool का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में क्रॉप टूल का इस्तेमाल फोटो को काटने के लिए किया किया जाता है .लेकिन इसमें और भी ऑप्शन है जिसकी मदद से आप फोटो को अलग अलग तरीको से काट सकते है .इसमें आपको कुछ प्रीसेट्स भी मिलते है जिस से आप जल्दी क्रॉप कर सकते है . या फिक्स रेश्यो में फिक्स साइज में फोटो को क्रॉप कर सकते है .

आज मैं आपको इस टूल को अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करना बताऊंगा . तो क्रॉप के ऑप्शन पर क्लिक करे और फिर आपको ऊपर प्रॉपर्टी बार में एक ऑप्शन दिखेगा “Unconstrained” उस पर क्लिक करे , अब आपका और ऑप्शन दिखाई देंगे जिस हिसाब से आपको फोटो काटनी है वो ऑप्शन सेलेक्ट करे.

Original Ratio सेलेक्ट करोगे तो जो रेश्यो आपकी फोटो का है उसकी रेश्यो के हिसाब से फोटो क्रॉप होगी. आप फोटो को कंही से भी काटो कितनी भी कतो लेकिन उसका रेश्यो नहीं बदलेगा अगर वो आयताकार (रेटंगलर) है तो वो रेक्टएंगुलर ही रहेगी अगर स्क्वायर है तो स्क्वायर ही रहेगी

Size & Resulation का इस्तेमाल जब किया जाता जब आपको फोटो किसी फिक्स साइज में काटनी हो, इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो अप्पके सामने एक बॉक्स खुलेगा.

इसमें सबसे पहले पिक्सेल्स ऑप्शन को सेलेक्ट करे ,क्योंकि हमें फोटो का साइज हमेशा पिक्सेल्स में मिलती है. अब अगर आपको फिक्स Width or Height से फोटो कतनी है तो इसमें भरे और ओके करदे आपकी फोटो अपने आप कट जायेगी.

Rotate Crop Box का कुछ खास इस्तेमाल नहीं होता अगर आपकी कोई फोटो टेडी खिंची हुई और आप उसे घुमर काटना चाहते है जिस से वो सीधी लगे तो माउस के Cursor को क्रॉप सिलेक्शन के बहार पॉइंट के पास लेके जायेंगे तो आपको फोटो के घूमने के लिए ऑप्शन दिखेगा बस क्लिक कीजिये और अपने हिसाब से फोटो को घुमाइए और क्लीक छोड़ के एंटर कीय दबा दे.

अगर आप जो एरिया क्रॉप किया है उसे डिलीट करना चाहते है तो इस ऑप्शन पर टिक करे.नहीं तो अंतिक करदे.

अगर आप क्रॉप टूल पर राइट क्लिक करोगे तो आपको 2 टूल और दिखेंगे

Perspective Crop Tool का इस्तेमाल भी फोटो को काटने के लिए किया जाता है ,लेकिन इसमें आप काफी अच्छी तार से कटाई कर सकते है. इस टूल पर क्लिक कर .अब आपको 4 जहग क्लिक करके 4 पॉइंट सेट करने है जंहा से आपको फोटो कितनी है , अगर कोई पॉइंट गलत क्लिक हो जाये तो माउस से पॉइंट को और जगह लेके जा सकते है .

अब एंटर की दबे आपकी फोटो कट जायेगी लेकिन अब फोटो स्ट्रेच हो कर सीधी हो जाएगी .

Slice Tool का इस्तेमाल वेबस्ट के लिए किया जाता ,एक फोटो की कई साडी साड़ी करके अलग अलग हिसे पर अलग URL लगा सकते है , जिस हिसे पर क्लिक करेंगे वो वेबसाइट ओपन हो जाएगी .

 Yeh Bhi Dekhe

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर   ►फेसबुक पेज    ►YouTube चैनल 

आज आपको इस पोस्ट में  photoshop crop tool missing crop tool photoshop definition how to crop in photoshop to a specific size how to crop in photoshop cc how to crop an image in photoshop without cropping background के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो लाइक और शेयर जरूर करें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.