फोटोशॉप में 3D Pop Up फोटो कैसे बनाये

फोटोशॉप में 3D Pop Up फोटो कैसे बनाये

फोटोशॉप से हम बहुत ही अजीबोगरीब फोटो बना सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें फोटो शॉप पर बहुत ज्यादा काम करना पड़ेगा और बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी आप जितनी ज्यादा मेहनत फोटोशॉप में फोटो बनाने के लिए करोगे उतना ही ज्यादा आपको यह समझ में आएगा और आप उतनी ही बढ़िया फोटो एडिटिंग कर पाओगे और जितना आप खुद अपने दिमाग से एडिटिंग करना सीखोगे उतनी ही बढ़िया और सब से अलग एडिटिंग आप कर पाओगे.

आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप 3D पॉप फोटो बना सकते है ऐसी फोटोमे आपको कोई भी एक ऑब्जेक्ट ऐसा लगेगा की वो फोटो से बहार है 3d पॉप एडिटिंग करने से पहले आपको बता दू इसके लिए आपको फोटो की कटाई अच्छे से आणि चाहिए . क्योंकि जितनी बढ़िया कटाई आप करोगे उतनी ही क्लियर एडिटिंग होगी . तो चलिए देखिये कैसे 3D पॉप अप फोटो बनेगी .

Photoshop Me 3d Pop up Photo Kaise Banaye 1

मैं इस फोटो की एडिटिंग के लिए फोटोशॉप का cs 6 वर्जन इस्तेमाल कर रहा हूं अगर आपके पास यह वर्जन नहीं है तो आप इस के पुराने वर्जन से भी एडिटिंग कर पाओगे क्योंकि इसमें जो भी टूल इस्तेमाल होगे वह सभी पुराने वर्जन में भी आपको मिल जाएंगे तो सबसे पहले आप जिस फोटो को 3d POP-Up बनाना चाहते हैं उसे “CTRL+ o” दबा कर ओपन कर लीजिए.

  • अब  “Ctrl + J” दबा कर फोटो की कॉपी करे
  • अब Layer के  Section में जो Photo कॉपी हुई है उस लेयर को सेलेक्ट करे
  • अब  Marquee Tool सेलेक्ट करे
  • फिर जितना पॉप अप बनाना चाहते उतना area सेलेक्ट करे जैसा की नीचे फोटो में दिखया गया है और फिर “Ctrl + J” दबा कर  लेयर की कॉपी करले.

Photoshop Me 3d Pop up Photo Kaise Banaye 2

 

लेयर  की कॉपी करते ही आपको ओरिजिनल फोटो वाली लेयर को सेलेक्ट करना है और लेयर Section में न्यू लेयर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब ओरिजिनल फोटो के ऊपर एक खाली Layer मिल जाएगी उसको सेलेक्ट करना है और Marquee Tool  से वह एरिया सेलेक्ट करें जो आप को पाप के अंदर रखना चाहते हैं जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है.

Photoshop Me 3d Pop up Photo Kaise Banaye 3

जैसा फोटो में दिखया गया वैसे area सेलेक्ट करे और फिर ऊपर EDIT के आप्शन पर क्लिक करे और Stroke पर क्लिक करे इसके बाद एक पॉप विंडो ओपन हो जाएगी . वंहा 3 Width भरे और कलर अपने हिसाब से भरे और ओके पर क्लिक कर दे . आपकी नई लेयर पर आउटलाइन बन जाएगी

  1. जिस लेयर पर रेक्टएंगुलर बनाया है उसे सेलेक्ट करे
  2. अब  “Magic Wand Tool” पर क्लिक करे
  3. अब नई लेयर पर रेक्टएंगुलर से बहार क्लिक करे ,ये रेक्टएंगुलेर बहार के एरिया को सेलेक्ट करेगा
  4. अब ग्रेडिएंट टूल पर क्लिक करके सिलेक्टेड एरिया में क्लिक कर रंग भरे

और आपको 3D पॉप फोटो बन जाएगी .अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो नीचे कमेंट करके पूछे .और पोस्ट को शेयर करना न भूले 🙂

ये भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर►फेसबुक पेज     ►YouTube चैनल 

5 Comments
  1. SONU KUMAR GUPTA says

    Passport Size Photo Kai se Banaye
    Help

  2. Sanjay Keshari says

    heloo sir app ne bahut hi achhi post ki sar mai apka abhari rahuga .

    Sir mujhe coral draw me shadi card ka maiter kaise taiyar karte hai sikhana hai sir plz help me.

    1. Hindi Gyan Book says

      vo matter nahi hota .vo design hai ,aur design ki pratice aapko karni kadegi.. ham sirf aapko ye bata sakte hai ki aap konsa tool kaise istemal kar sakte hai.

  3. Salim khan says

    Sir main photoshop main photo ko edit krke save krne ke baad photo ko mobile main copy krta hu to uske colour khrab ho jaate hai sir plzzz help kro…

Leave A Reply

Your email address will not be published.