फ़ोन से सांग का Karaoke बनाये और अपना सांग बनाये

फ़ोन से सांग का Karaoke बनाये और अपना सांग बनाये

अगर आप गाना गाने का शौक रखते है तो  आपको Karaoke के बारे में तोह जरुर पता होगा. अगर आप को नहीं पता कि Karaoke क्या होता है तो  हम आपको बता दे की Karaoke किसी भी गाने का म्यूजिक होता है जिसमे सिंगर की आवाज नहीं होती.तो बिना सिंगर की आवाज के जो म्यूजिक होता है उसे Karaoke का  का नाम दिया गया है. आज आपका इन्टरनेट पर बहुत सारे सांग के Karaoke मिल जाते है लेकिन आपको हर एक सांग का कराओके मिलना बहुत मुश्किल है क्यूंकि कराओके वही कंपनी बना सकती है जिसने वो सांग बनाया था लेकिन कंपनी अपने सभी सांग के कराओके नहीं बनती है सिर्फ कुछ खास सांग के कराओके बनती है.

कराओके बनाने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की लाइव परफॉरमेंस के लिए , किसी मूवी के सुरवात में इस्तेमाल करने के लिए या मूवी के आखिर में इस्तेमाल करने के लिए  या  कराओके से सांग्स को गाने की प्रैक्टिस करने के लिए भी कराओके बनाया जाता है. अगर आप भी किसी सांग को गाना चाहते है तो उसका कराओके आप के लिए एक बहुत बढ़िया रास्ता है. क्यूंकि कराओके में आपको सांग का सारा म्यूजिक मिल जाता है जिस से कि आप सांग को ज्यादा अच्छे से गा सकते हैं.

किसी सांग का Karaoke कैसे बनाये

किसी भी फ़ोन का कराओके बनाने के लिए आप अपने फ़ोन या अपने कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है जैसे कि कंप्यूटर में हम Adobe Audition Software का इस्तेमाल कर के सांग की  वोकल को रिमूव करके सांग का कराओके बना सकते हैं.

लेकिन सांग का कराओके बनने से पहले मैं आप को बताना चाहूंगा की सांग का जो म्यूजिक होता है वह स्टीरियो मैं रिकॉर्ड किया जाता है और सांग की जो Vocal होती है वह मोनो में रिकॉर्ड होती है इसका मतलब Song का म्यूजिक left Right Side PAN किया जाता है और उनकी Vocal को Center में Pan किया जाता है. तो जब कोई सॉफ्टवेयर सांग की वोकल रिमूव करता है तो वो उसके सेंटर पार्ट Remove करता है जिसे वो Vocal Remove हो जाती है. और म्यूजिक  रहा जाता है लेकिन सांग की वोकल के ऊपर काफी इफेक्ट्स लगाये जाते है जैसे की Delay, Reverb तो इन  Effects की वजह से सांग की वोकल का कुछ Part Left right Side में भी  PAN या  Record हो जाता है और जब हम इसे रिमूव करने की कोसिस करते है तो ये  पूरी तरह से रिमूव नहीं होती .

Computer से Song का Karaoke बनाये

Computer से  song की  vocal को  remove करने के लिए हमें Adobe Audition Software का इस्तेमाल करना पड़ेगा उसके बारे में हमने पहले एक पोस्ट में बताया है कि कैसे आप सांग से म्यूजिक और वोकल अलग कैसे करे  तो इस पोस्ट को देख कर आप करवाके बनाना सीख सकते हैं इसमें आप को बताया जायेगा सांग की वोकल को रिमूव करके सांग का Karaoke बना सकते है या कैसे सॉन्ग का म्यूजिक रिमूव कर सकते हैं .

Phone से Song का Karaoke बनाये

फ़ोन से कराओके बनाने के लिए आपके पास एंड्राइड फ़ोन होना चाहिए एंड्राइड फ़ोन में आप को एक छोटी सी ऍप को Install करना है और उसके बाद में आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है जो कि नीचे आप को बताये जायेंगे.सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल में Sing play app को इनस्टॉल करे.

एप्प को इनस्टॉल करने के बाद में  ओपन कर लीजिये यहाँ पर आपको कुछ इंस्ट्रक्शन्स दिखेगा तो इन्हे स्किप कर दीजिये और ऍप के होम पेज पर आ जाये .एप्प के होम पेज पर आपको कुछ ऑप्शन दिखेगा जैसे .Favorite, Song, Artist, Folder

और यहाँ पे आपको सांग की लिस्ट भी दिखाई दे कि जिस सांग का आप का करोअके बनना चाहते हैं सांग के सामने आपको MIC का निसान दिखेगा उसके ऊपर आपको करना है .

Mic के निशान पर क्लिक करते है वह सांग लोड हो जायेगा और नीचे आपको 3 ऑप्शन दिखेंगे जिस से कि आप सांग का कराओके बनाओगे और अपना सांग रिकॉर्ड करोगे.

  1. Record 
  2. Play /Pause
  3. Karaoke

यहाँ पे आप को जो 3 ऑप्शन दिए गए है इनके नाम से है आप को पता लग गया की ये क्या काम करते है तो जिस भी सांग का आपको karaoke बनाना है वह सांग यहाँ पे  लोड कर लीजिए और जो तीसरा ऑप्शन है उस पर क्लिक करके कराओके को ON करदे.

Karaoke on करते है आप के सांग की वोकल रिमूव हो जाएगी लेकिन यह सभी सांग पर काम नहीं करती जैसा की मैंने  पहले बताया था सांग की Vocal को Center में Pan किया जाता है. लेकिन Effects की वजह से सांग की वोकल का कुछ Part Left right Side में भी  PAN या  Record हो जाता है जो remove नहीं होता .

Note:- यहाँ पर सांग तो रिकॉर्ड करने के लिए आप अपने हैडफ़ोन का इस्तेमाल करे ताकि आपको जो म्यूजिक है वह रिपीट हो के  रिकॉर्ड न हो

Karaoke ON करने के बाद में रिकॉर्डिंग के ऊपर क्लिक करे और सॉन्ग की रिकॉर्डिंग होना शुरू हो जाएगी जंहा तक रिकॉर्डिंग करनी है वहा तक रिकॉर्डिंग करे और रिकॉर्ड के बटन पर क्लिक करके रिकॉर्डिंग को स्टॉप करे. रिकॉर्डिंग स्टॉप करते ही आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे.

  1. Listen
  2. Cancel
  3. Save

Save के ऊपर क्लिक करके अपने सांग को सेव करे.और सेव होने के बाद में ऍप के मेनू में जाये जो की लेफ्टसिडे में होते है . यंहा पर आपको My Recordings के ऑप्शन पर क्लिक करना है . यंहा पर सबसे ऊपर आपका सांग मिलेगा जो आपने Recently रिकॉर्ड किया होगा.

सांग के ऊपर क्लिक करके इसे सुन के देख लीजिये और यंहा से आप इसकी सेटिंग भी कर सकते है .जैसे की आप अपनी रिकॉर्ड की हुई वौइस् की आवाज कम करना चाहते है म्यूजिक की आवाज ज्यादा करना चाहते है सो जब प्ले होगा तो उसके सामने आपको Setting का Option दिखेगा .

और ये सेटिंग आप अपने हिसाब से करेंगे . इसके अंदर आपको 2 इफेक्ट्स दिए गए है इनका इस्तेमाल भी आप कर सकते है.प्ले स्टोर पर आपको ऐसी और भी ऍप मिल जाएगी जिसकी मदद से आप सांग की वोकल को रिमूव करके उसके ऊपर अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकते है .

अगर आप अपने नाम का दज बनाने वाला एप्प चाहते है तो इसके आप फल स्टूडियो मोबाइल का का इस्तेमाल करे या इ-डजिंग एप्प का इस्तेमाल करे . और निचे Comments करके हमे बताए कि ये आप आप के लिए काम कर रही है या नहीं ताकि दूसरों को भी पता चल जाये की ये आप सही तरह से काम करती है या नहीं .

Leave A Reply

Your email address will not be published.