बिना Root किये Mobile Screen Record Kaise Kare

बिना Root किये Mobile Screen Record Kaise Kare

अगर आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाना चाहते हैं या फिर आप किसी और को अपने मोबाइल के बारे में कुछ सिखाना चाहते हैं तो इसका सबसे बढ़िया तरीका है कि आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करें और उससे वीडियो बनाकर दूसरों को सिखाए इससे आप आसानी से दूसरों को सिखा सकते हैं. जो ज्यादातर मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल कुछ ना कुछ सिखाने के लिए ही किया जाता है वह YouTube पर इसकी वीडियो बहुत ज्यादा अपलोड भी की जाती है.

तो अगर आप भी अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं एक आप अपने कंप्यूटर से अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं और दूसरा आप अपने मोबाइल के अंदर Android ऐप इंस्टॉल करके अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं इसके अलावा एक और भी तरीका है जिससे आप अपने मोबाइल में नहीं लेकिन कंप्यूटर में मोबाइल की स्क्रीन के जैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं इसके लिए आपको कंप्यूटर में Android Apps कैसे इनस्टॉल करके चलाये की पोस्ट देखे और जो अप्प मोबाइल में इनस्टॉल करेंगे वही bluestack सॉफ्टवेर में करेंगे .

Computer me Mobile screen Kaise Kare

Cast screen kya hai ? कास्ट स्क्रीन का मतलब है कि आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को अपने कंप्यूटर पर देखेंगे इसके लिए आप USB केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर वाई फाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा. तभी आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को कंप्यूटर पर देख सकते हैं और उसे रिकॉर्ड भी कर सकते हैं तो नीचे आपको (How to cast mobile screen in laptop /computer in Hindi ) इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में “www.wondershare.com/android-mirror” से Mirrorgo सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है और इसे इनस्टॉल करना है .

  • अब अपने फ़ोन की सेटिंग में जाए फिर About फोन में सबसे नीचे Build नंबर का ऑप्शन है उस पर 7 बार क्लिक करना है जिस से आप का फ़ोन Deploper मोड में हो जायेगा
  • फिर सेटिंग में अबाउट फ़ोन से ऊपर ऑप्शन होगा Developer options में जाकर इसे ऑन कर दे और USB debugging भी न करदे
  • अब अपने कंप्यूटर में Mirrorgo Software को शुरू करे

  • शुरू करते ही कुछ Demo आयँगे उनके स्किप करे फिर Quality  का ऑप्शन आएगा वंहा आपको कुछ बदलाव नहीं करना सिर्फ “हेरे वे गो” पर क्लिक करे
  • अब सब से आपने फ़ोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करे
  • थोड़ी देर में आपका फ़ोन की स्क्रीन इस सॉफ्टवेर में दिखेगी

  • अब आपको इस सॉफ्टवेर के राइट साइड में ऑप्शन दिखाई देंगे उन में से आप स्क्रीनशॉट ले सकते है फाइल भेज सकते है ,या स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते है
  • ये सब करने से पहले सेटिंग में जाए रिकॉर्ड क्वालिटी लोकेशन सेलेक्ट कर दे
  • से आप बहुत ही आसानी से अपने फ़ोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते है .

अगर आप wifi से फ़ोन को कनेक्ट करना चाहते है तो अपने कंप्यूटर को एक ही wifi पर कनेक्ट करे

  • अब कंप्यूटर में मिरर सॉफ्टवेयर ओपन करे वंहा विफई का option Select सेलेक्ट करे
  • अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से  “Mobilego” नाम की एप्प इनस्टॉल करे
  • अब एप्प को ओपन करे आपको ऊपर राइट साइड में स्कैन का बटन मिलेगा उस से ये क़र कोड स्कैन करते ही आपका फ़ोन की स्क्रीन कंप्यूटर में दिखाई देने लगेगी

Android phone ki screen record kaise kare

ऊपर आपको कंप्यूटर में अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के बारे में बताया गया है अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके लिए आपको Google Play Store पर जाना है और वहां पर स्क्रीन रिकॉर्डर नाम सर्च कर देना है. अब आपके सामने कई एप दिखाई देंगे जिनकी वजह से आप अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं.लेकिन आप इन तीन बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर में से कोई भी एक अपने फोन में Install कर सकते हैं और मैं Mobizen Screen Recorder का इस्तेमाल करता हूं.

  1. DU Recorder
  2. AZ Screen Recorder
  3. Mobizen Screen Recorder

तो आप इन तीनों में से कोई भी एक है स्क्रीन रिकॉर्डर अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें और इस्तेमाल करे .

इस पोस्ट में आपको android phone ki screen record kaise kare cast screen kya hai awaz change software video banane ka software download mobile me screenshot kaise lete hai के बारे में बताया है अगर इसके बारे में कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करे .

2 Comments
  1. Rashid ali says

    mene apna phone root krke 4.1.1 varsion install kiya but ab phone airplan mode se nhi hat rha kya kru kuch btao plzz

  2. Ankur Bhati says

    Sir ji is aap download nhi ho rhi koi link do aap download karne ki

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+