फ़ोन का पासवर्ड भुल जाये तो क्या करे

फ़ोन का पासवर्ड भुल जाये तो क्या करे

आज स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो गया है स्मार्टफोन को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए इसके अंदर कंपनी द्वारा अधिक से अधिक सुरक्षा के फीचर लगाए जाते हैं लेकिन बहुत बार हम अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए उस पर पासवर्ड लगा देते हैं और ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ होता है कि वह अपना पासवर्ड भूल जाते हैं. आप अपने फोन का पासवर्ड भूल गए हैं तो उसे बहुत ही आसानी से हटा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप करने होंगे जो कि आपको इस पोस्ट में आज बताए जाएंगे .अगर आपको भी लगता है की आप अपना पासवर्ड भूल सकते है या कभी फ्यूचर में भूल जाये तो आप कैसे अपने फ़ोन के अनलॉक कर सकते है. बिना पासवर्ड के भी हम अपने एंड्राइड मोबाइल को अनलॉक कर सकते है .उसके लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स करने की जरूरत है.

अगर आपको फ़ोन का पासवर्ड भूल गए है तो इसके लिए सिर्फ 3 काम कर सकते है .एक आप सर्विस सेंटर जाकर उसका सॉफ्टवेर डिलीट करके दुबारा सॉफ्टवेर डलवाओ जिस से आपका फ़ोन नए जैसा हो जायेगा, और दूसरा तरीका भी कुछ ऐसा ही लेकिन इसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं ये आप घर बैठ भी कर सकते है . और तीसरा तरीका हर समय काम नहीं करता क्योंकि इसके लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है .

1st # Internet se Unlock Phone

इस पोस्ट में आपको Android मोबाइल के बारे में बताया जाएगा कि कैसे आप Android में अपने फोन का पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं जैसा कि हम सब जानते हैं एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया है तो अगर आपकी फोन पर लॉक लग जाता है और आप उसे भूल जाते हैं तो आप अपने Google के अकाउंट से भी उसे रीसेट कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है.लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट शुरू होना चाहिए और आपके मोबाइल में आपका Google अकाउंट लॉगिन होना चाहिए या यूं कहें कि आपकी Gmail ID लॉगिन होनी चाहिए तभी आप नीचे दिए गए तरीके को अपना सकते हैं .

  • सबसे पहले Android Device Manager पर जाये
  • अब उस ईमेल ID से लाग इन करे जिस ईमेल ईद से आप अपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में लोगिन होते है .
  • अब आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे .

  • वंहा आपको लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब नई पॉप विंडो आएगी वंहा आपके सामने 4 ब्लेंक बॉक्स होंगे शुरू के 2 में आपको न्यू पासवर्ड भरना है और बाकि 2 को खाली छोड़ दे और लॉक पर क्लिक करे.
  • अब आप अपना मोबाइल न्यू पासवर्ड के साथ अनलॉक कर सकते है .

ऊपर बताया गया तरीका आपके फोन गए लिए बहुत ही सुरक्षित है जिससे कि आपके फोन के डाटा को बिना नुकसान पहुंचाए आप अपने फोन का पासवर्ड हटा सकते हैं लेकिन अगर आपके लिए ऊपर वाला तरीका काम नहीं करता तो इसके लिए आपको नीचे दिया गया तरीका इस्तेमाल करना होगा .

2nd # Wipe factory Or Factory Reset

यह तरीका थोड़ा सा मुश्किल है और इसमें आप अपने फोन का सारा डाटा खो देंगे इस तरीके का इस्तेमाल आपके फोन के डाटा को डिलीट करेगा और आपका फोन बिल्कुल एक नए मोबाइल की तरह शुरू हो जाएगा. तो अगर आप अपने मोबाइल का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं तो आप नीचे दिया गया तरीका अपनाएं और अपने फोन के पासवर्ड को हटाए .

  • सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल को स्विच ऑफ करदे.
  • अब हमें इसके रिकवरी मोड में जाना जंहा से हम इसे रिसेट करेंगे .
  • रिकवरी मोड हमारे फ़ोन को अपग्रेड करने के काम भी आता है
  • अब अपने मोबाइल में “Power key + Home + Volume Down Key” ये तीनो बटन एक साथ दबाने है .(सभी फ़ोन में ये बटन नहीं दबाने होते है किसी फ़ोन में “Power Key + Volume Down Key” और किसी में Power Key + Volume up Key दबाने पड़ते है .
  • इसके बाद  कुछ आप्शन आएंगे उन ऑप्शन को आप वॉल्यूम की उप और डाउन से सेलेक्ट करेंगे .

  • अब वंहा आपको “Wipe factory ya Reset Factory” का ऑप्शन सेलेक्ट करके पावर key दबाना है .और yes कर देना है
  • आपका मोबाइल थोड़ी देर बाद आपने आप रिबूट हो जायेगा .
  • आपका मोबाइल बिलकुल नए मोबाइल की तरह शुरू होगा सारी सेटिंग आपको दुबारा करनी पड़ेगी .

कुछ मोबाइल में आपको इसकी जगह रीसेट का भी ऑप्शन मिल सकता है जिससे कि आपका मोबाइल रीसेट होगा और आपको फिर से अपने फोन में सभी एप्लीकेशन गेम कांटेक्ट और अकाउंट लॉगिन करने होंगे.

Note :- इस से आपका मोबाइल का सारा डेटा डिलीट हो जायेगा , सिर्फ मेमोरी कार्ड का डाटा बचेगा.Reset करने से पहले आपका मोबाइल काम से काम 60 % चार्ज होना चाहिए.सभी मोबाइल में रिसेट फैक्ट्री का ऑप्शन अलग होता है , ये आपको देखना होगा की आपके मोबाइल में किस ऑप्शन से फ़ोन रिसेट होगा.

3rd # Remove Screen/PIN Password without Losing Any Data

यदि आपके पास Google अकाउंट नहीं है और आप आपके फ़ोन का पासवर्ड भूल गये है और आप अपना डाटा भी सेफ रखना चाहते है तो आपको Android Data Recovery का उपयोग करना चाहिए इस से आप कुछ मिनटों में पिन / पैटर्न / फिंगर प्रिंट का पासवर्ड निकाल सकते हैं आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है |

Step 1 : सबसे पहले एक कंप्यूटर पर प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें उसके बाद उसे ओपन करे |

Step 2 : सोफ्टवेयर ओपन करने के बाद आप अपने फ़ोन को USB केबल से कंप्यूटर से कनेक्ट करे.

Step 3 :अपने एंड्रॉइड फोन को कनेक्ट करने के बाद डाउनलोड मोड में लें जाये और उसके बाद डिस्प्ले पर दिए गये instructions को फॉलो करे .

Step 4;- “Start” बटन पर क्लिक करे उसके बाद फ़ोन डाउनलोड मोड में चला जायेगा उसके बाद आपका डाटा रिकवरी होना स्टार्ट हो जायेगा |

और इस प्रकार आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से अपने फोन के पासवर्ड को हटा सकते हैं. यह सॉफ्टवेयर फ्री में सिर्फ आपको ट्रायल वर्जन ही मिलेगा इसका पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे. जो कि आपको इसकी वेबसाइट पर बताया जाएगा अगर आप यह सॉफ्टवेयर पैसे देकर नहीं लेना चाहते .तो आपको नंबर दो पर बताया गया तरीका अपनाना होगा और अपने फोन को रिसेट करना होगा तभी आप अपने मोबाइल का पासवर्ड हटा सकते हैं .

इस पोस्ट में आपको फ़ोन का पासवर्ड भुल जाये तो क्या करे , फ़ोन का पासवर्ड कैसे तोड़े ,phone ka password kaise tode phone ka password kya hai phone ka password kaise change kare phone ka password kholna phone ka password kaise tode in hindi phone ka password kholne ka tarika android phone ka password kaise khole samsung phone ka password के बारे में बताया गया है तो इन तरीकों में से आपके लिए कौन सा तरीका सही है और क्यों इसके बारे में नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर यह जानकारी आपको फायदेमंद लगे तो इसे शेयर जरूर करें.

34 Comments
  1. Mohit Kumar says

    mujhe ui selfie 3 mobile jo android ni h ka password kholna h. turant ans de.

  2. Ajayverma says

    Hallo sir, Mai mi redme4a phone mey aap Lok paitarn bhul gaya hu.jise Mai kisi bhi aap ka estemal nahi kar pa raha hu ,
    please help me

  3. sunny says

    calibarr me sirf vol up down ka buttun hai aur switch of ka pr reset nhi hota agar dba kr rkte hai too error aata hai

  4. K!!lerr Boy Priyanshu says

    Bhai ye hamko aata hai dusraa trick batawo……..

  5. priti says

    sir maine lock to tod diya but ab hamara mobile me kuch so nahi kar raha hai kya kare

  6. narayan says

    india

  7. narayan says

    out of mind

  8. Niraj says

    Sir apna no dijiye

  9. Niraj says

    Bhut hi jaruri h

Leave A Reply

Your email address will not be published.