पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए क्या करें

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए क्या करें

अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से जोड़ना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है और इसके लिए उन्होंने एक ऑनलाइन मुहिम चलाई है जिससे कि आपको कहीं पर भी डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आपका पैन कार्ड अभी नहीं बना है तो आप हमारा दूसरा आर्टिकल चेक कर सकते हैं जिसमें हमने घर बैठे ऑनलाइन बिना डॉक्यूमेंट भेजें पैन कार्ड बनवाने की विधि बताई है.

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं और यह आप घर बैठे कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. आपके साथ पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए और आपके पैन कार्ड का नंबर होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास में एक एक्टिव इंटरनेट मोबाइल और कंप्यूटर होना चाहिए. जिस पर आप हमारे बताये गए step को फॉलो करके अपना आधार कार्ड अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं.

यह नया तरीका है जिससे आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं. इससे पहले एक दूसरे वेबसाइट पर आधार कार्ड लिंक किया जाता है लेकिन अब आपको इस वेबसाइट से अपने आधार कार्ड को लिंक करवाना होगा. इस वेबसाइट का लिंक हम आप को नीचे दे रहे है.

  • तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है.
  • इस वेबसाइट को open करने के बाद में एक पेज open हो जायेगा
  • जिसमें आपको सबसे पहले अपना पैन कार्ड नंबर डालना है जो कि आपके PAN कार्ड के DOB के ठीक नीचे दिया होता है जिसके ऊपर लिखा होता है पैन कार्ड अकाउंट नंबर.
  • अपना पैन कार्ड नंबर डालने के बाद में आपको नीचे दूसरा आप्शन दिखाया जाता है
  • जिसमें आपको आधार कार्ड नंबर डालने के लिए कहा गया है तो वहां पर आपको अपना सही आधार कार्ड नंबर डालना है.
  • उसके बाद तीसरा आप्शन में आपको आधार कार्ड के ऊपर नाम लिखा हुआ है उसको बॉक्स में लिखना है. अगर आपके आधार कार्ड में नाम मदन है तो आपको मदन ही इस बॉक्स में लिखना है आपको यहां पर कोई अलग नाम नहीं लिखना है.
  • उसके बाद में आपके पास चौथे नंबर पर एक और ऑप्शन दिया हुआ है. जिसमें आधार कार्ड के बारे में पूछा गया है कि आपके आधार कार्ड पर आपके जन्मदिन का सिर्फ साल लिखा हुआ है या फिर पूरा दिन महिना और साल तीनो लिखे हुए है जैसे उदहारण के तौर पर 19/09/1992 अगर आपके आधार कार्ड पर यह लिखा हुआ है तो आप इसको क्लिक न करे. और अगर आपके आधार कार्ड पर सिर्फ साल दिया हुआ है तो आपको इसको चेक करना है.
  • उसके बाद में एक नीचे फोटो दी गई है जिसमें आपको कुछ शब्द लिखे हुए होते हैं उन वर्ड को समझकर आपको नीचे बॉक्स में उनको लिखना है.
  • अगर आप इसको नही करना चाहते है तो आप अपने फ़ोन नंबर से भी OTP के द्वारा इसको वेरीफाई कर सकते है. इसके लिए आपको आखिर में दिए गए Request OTP के बॉक्स पर क्लिक करके अपना नंबर डालना है उसके बाद आप अपना PAN कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते है.
  • इस तरह से आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करवा सकते हैं

इस तरीके से आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से जोड़ सकते हैं और अगर आपको इसके बीच में भी कोई दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.