PAN Card कैसे बनवाए पैन कार्ड आवेदन फार्म फीस

PAN Card कैसे बनवाए पैन कार्ड आवेदन फार्म फीस

नोटबंदी के बाद जब से नए खाते बैंक खाते खुलने शुरू हुए हैं तब से उनमें पैन कार्ड देना अनिवार्य हो गया है और सभी लोग अपना पैन कार्ड बनवाने में लगे हुए हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप पैन कार्ड कैसे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। पैन कार्ड हर किसी के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। इससे पहले बहुत ही कम लोगों ने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया था। पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा बनाए जाते हैं।

जब भी हम किसी financial related कोई काम करने के लिए किसी बैंक या सरकारी department में जाते है तो सबसे पहले हमसे PAN कार्ड मांगा जाता है जैसे की बैंक अकाउंट open करने के लिए, FD करवाने के लिए, Tax बचाने के लिए, ज्यादा पैसे का लेन देन करने के लिए, Identity प्रूफ के लिए, Insurance policy लेने के लिए।

पैन कार्ड का पूरा नाम Parmanent Account Number होता है जो कि सिर्फ एक ही बार बनाया जाता है और उसके बाद में अगर आपका पैन कार्ड गुम हो जाता है या खराब हो जाता है तो नए पैन कार्ड के लिए आप उसी PAN से अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप नया पैन कार्ड बनवाते हैं और आप पकड़े जाते हैं तो उसके साथ आपको कुछ जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

अगर आप किसी भी कैफे पर जाकर पैन कार्ड बनवाते हैं तो ₹200 से लेकर ₹300 तक आपको चार्जिस देना पड़ता है लेकिन अगर आप घर बैठे ही पैन कार्ड अप्लाई करते हैं तो आपका 112 रुपए में ही काम हो जाएगा। इससे पहले पैन कार्ड के डॉक्यूमेंट पेन डिपार्टमेंट को Post के जरिये से भेजे जाते थे और उसके बाद वह वेरीफाई करते थे। लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपके बहुत से काम आसान हो जाएंगे। आपको घर बैठे ही बिना किसी दूसरे डॉक्यूमेंट के आप अपना पैन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं।

पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको नीचे बताए गई  तरीकों का अनुसरण करना होगा। आप इनमें से कोई भी तरीका भूल कर भी ना छोड़े। क्योंकि अगर आपने कोई भी स्टेप छोड़ दिया तो शायद आपके पैन कार्ड में कुछ गड़बड़ी हो सकती है तो ध्यान से देखकर हर एक कॉलम भरें।

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाना होगा।

  • इसके बाद आप Apply पैन कार्ड पर क्लिक करें तो अगर आप नया पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो New PAN पर क्लिक करें और अगर आपका पहले से PAN Card है और आप दोबारा बनवाना चाहते हैं तो आप Request New PAN पर क्लिक करें। उसके बाद आप नए पैन कार्ड के लिए फार्म भर सकते हैं।
  • हम यहां पर आपको नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने की Process बता रहा है।
  • इसके बाद आपको category में Individual पर क्लिक करना है।
  • Title में MR या MRS जो भी हो वह लिखे ।
  • अब Applicant Information में अपनी Personal Information भरे और Submit कर दें।
  • इसके बाद में आपको एक Temporary Token नंबर दिया जाएगा उसको आप नोट कर लें। इसके अलावा यह नंबर आपके ईमेल ID पर भी भेज दिया जाता है आप चाहे तो वहां से भी देख सकते हैं।

  • अब आप Continue With PAN Application Form पर click  करें।
  • अब आपको फिर से अपनी डिटेल दिखेगी जो आपने भरी थी और यंहा पर आपको सिर्फ 2 आप्शन और भरने है .
  • अगर आपका कोई दूसरा नाम है तो आप “Yes” सेलेक्ट करे नहीं तो “No ” सेलेक्ट करे .
  • इसके बाद Parents Name में अपने पिता का नाम सेलेक्ट कर के नाम टाइप करें।अगर आप चाहते है की आपके कार्ड पर आपकी माँ का नाम होतो यंहा mother Name सेलेक्ट करे .
  • अब अपने पिता और माँ का नाम भरके Next पर click करे .

  • उसके बाद अगले पेज पर आपको Contact और Other detail के नाम से एक पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब आप इस पेज में आपकी contact detail भर दीजिए। इस कोलम को ध्यान से भरे क्योंकि जो भी आपका पैन कार्ड आएगा वह इसी एड्रेस पर आएगा।

सबसे पहले Source Of Income में No Income को सेलेक्ट करें और उसके बाद Address Type में ऑफिस या घर का एड्रेस लिखकर में अपना पूरा पता भरे।

इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल ID डालकर सेव कर दें और अगले पेज पर चले जाएं।

  • उसके बाद में आपको एक Deatils देनी होती है जो Location पर निर्भर होती है। हर Location की अलग Details होती है। तो इसको जानने के लिए आप किसी भी नजदीकी Income Tax Department से यह Detail जान सकते हैं या कई बार इस तरह की information आपको इंटरनेट पर भी मिल जाती है तो अगर आपको AO डिटेल मिल जाए तो इसे लिख कर इसके बाद Submit कर दें और सेव करके अगले पेज पर क्लिक करें।
  • यह आखरी पेज है इसमें आपको डॉक्यूमेंट की डिटेल देनी होती है। यह स्टेप सबसे important है हमें यहां पर अपनी Document की डिटेल देनी है और अपने Document upload करने हैं। सबसे पहले ID प्रूफ के लिए आप Document select करें।
  • इसके बाद Address के लिए Document  और Last में DOB के लिए Document select करें।

  • इसके बाद deceleration फॉर्म में अपना नाम लिखकर और capacity of himself/herself सिलेक्ट करें।
  • उसके बाद अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और Sign अपलोड कर दें। आखिर में जो आपने ऊपर डॉक्यूमेंट सेलेक्ट किए हैं वह सब Document की एक PDF फ़ाइल बनाकर अपलोड कर दे। अगर आपकी फोटो JPG format में है तो उसे  Jpg2pdf.com  पर अपलोड करके डाउनलोड करे वो PDF बन जाएगी .
  • अब आप का फॉर्म पूरा हो चुका है।
  • अब आप इसकी पेमेंट कर सकते हैं।

पेमेंट होने बाद आपको इसकी पेमेंट Receipt मिलेगी .फिर Continue पर क्लिक करे .Continue पर क्लिक करते ही अगले पेज आपको अपना आधार कार्ड को Authenticate करना पड़ेगा . Authenticate करने के लिए नीचे Term & condition को सेलेक्ट करे और Authenticate  पर क्लिक करे .Authenticate  करने के बाद Continue with e-sign/e-KYC पर क्लिक करे .

क्लिक करते ही आपके मोबाइल और ईमेल पर एक कोड भेजा जायेगा उसे यंहा भरे और Submit पर क्लिक करे .सबमिट करते ही आपका काम पूरा हो जायेगा अब आपको आपकी detail का form दिखायेगा इसे Download करले .

आपको पैन कार्ड 15 से 20 दिनों में आपके बताए गए एड्रेस पर पहुंच जाएगा।

अगर आप के आधार कार्ड में आप की DOB पूरी नहीं है और वहां पर सिर्फ जन्म का साल दिखाया गया है तो आप पहले अपना आधार कार्ड ठीक करवा सकते हैं और अगर आपके पास दसवीं का सर्टिफिकेट है या आपके पास अपने जन्म तिथि का proof है तो आप इसको Address Proof औरDOB तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैन कार्ड बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है इसको आप जितना जल्दी हो सके अपना पैन कार्ड रजिस्टर करवा ले। क्योंकि जैसे-जैसे इंडिया Cashless होता जा रहा है वैसे-वैसे इन Document की जरूरत आगे के टाइम में बहुत ज्यादा पड़ेगी। इस पोस्ट में आपको पैन कार्ड कैसे बनवाये पैन कार्ड आवेदन फार्म पैन कार्ड online पैन कार्ड फीस पैन कार्ड बनवाने पैन कार्ड सेवा पैन कार्ड चेक करना पैन कार्ड की जानकारी के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

3 Comments
  1. Dinesh chauhan says

    3g mobile me jio sim kese chalaye

  2. RAJNEESH KUMAR MEENA says

    kisi ki age 18 year se kam h to uska pan card ban jayega ya nahi banega. iske liye confirm kar dijiye

  3. Rajeev kumar says

    Very good

Leave A Reply

Your email address will not be published.