पैसे निवेश करने के 10 बढ़िया तरीके

पैसे निवेश करने के 10 बढ़िया तरीके

सभी अपने पैसे को सही जगह निवेश करना चाहते हैं ताकि उन्हें बाद में उससे अच्छा लाभ मिल सके और हम चाहते हैं कि हमारा पैसा ऐसी जगह निवेश हो जहां से हमें कम जोखिम में अच्छा लाभ मिल सके ऐसे बहुत सारे तरीके हैं. जहां आप अपने पैसे निवेश कर सकते हैं लेकिन कुछ तरीके बहुत ज्यादा जोखिम वाले होते हैं जहां पैसा निवेश करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है और फायदा भी.

हमारे द्वारा की गई मेहनत का लाभ हमें जरूर मिलना चाहिए लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता कि वह अपना पैसा कहां और कैसे निवेश करें ताकि उन्हें अच्छा रिटर्न मिले तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे ऐसे 10 तरीके जहां आप अपना पैसा निवेश करके उनसे अच्छा लाभ पा सकते हैं.

1. Mutual Funds में निवेश

यदि आप रिस्क भी कम लेना चाहते है. और कम निवेश में ज्यादा लाभ लेना चाहते है. तो आप Mutual Funds  में निवेश कर सकते है.  क्योंकि पिछले कुछ समय से पूंजी बाजार के अंदर  Mutual Funds से निवेश बहुत ज्यादा मात्रा में बड़ी है. क्योंकि यह व्यवस्थित निवेश योजना  (SIP)  के करने का एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है. क्योंकि इससे बेहतर रिटर्न के बहुत से तरीके ग्राहक को प्रदान करता है..

इसके अंदर छोटे बड़े सही तरह के निवेशक निवेश kar सकते है. और यह छोटे निवेशक के लिए बहुत अच्छा निवेश विकल्प  है. क्योंकि इसके अंदर छोटी छोटी निवेश भी कर सकते है. जिससे कोई भी छोटा निवेशक निवेश कर सके इसके अंदर एक व्यवस्थित निवेश योजना  (SIP) 500 रूपये पर महीने से शुरू कर सकते है. 

2. Stock Market में निवेश

यदि आप थोडा सा रिस्क लेके पैसा कमाना चाहते है. तो आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते है. शेयर बाजार एक ऐसा तरीका है जहा से आप बहुत ही आसन तरीके से पैसा कम सकते है लेकिन शेयर बाजार के अंदर रिस्क बहुत ज्यादा होता है. इसलिए शेयर बजार में निवेश से निवेश आपको शेयर बाजार आपको शेयर बाजार के बारे  में अची जानकारी होनी चाहिए.और आपको शेयर मार्किट के बारे में अच्छी जानकारी होने पर ही आप शेयर बाजार में  निवेश करे. 

शेयर बाजार के अंदर आपको कुछ ज्य्यादा नहीं करना होता है. इसके  अंदर हमको किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदना होता है. मतलब जब हम किसी भी कंपनी के  शेयर खरीदते है. तो उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है. जब कोई कंपनी फायदे में जाती है. तो उस कंपनी के शेयर का भी रेट बढ़ जाता है. लेकिन जब कोई कंपनी घाटे में जाती है. तो उस कंपनी के शेयर का रेट कम हो जाता है. यही रिस्क होता है. इसलिए शेयर बाजार में आप रिस्क के साथ अच्छी कमाई भी  कर सकते है.

3. Public Provident Fund (PPF)

Public Provident Fund (PPF) लम्बे समय का निवेश के लिए एक बढ़िया विकल्प है यदि  आप कम रिस्क के साथ निवेश करना चाहते है तो आप इसके अंदर निवेश कर सकते है. इसमें आपके निवेश के उपर 8.5% ब्याज मिलता है. और यदि आप निवेश करना चाहते है तो आप अपने पैसे के किसी भी राष्ट्रीयकृत या निजी बैंक और डाकघर में PPF अकाउंट खुलवा सकते है. 

और इसके अंदर आप कम से कम 500 रूपए  और ज्यादा से ज्यादा 1,50,00० रूपए कर सकते है. और यदि आप एक बार PPF के अंदर निवेश कर देते है. तो वो 15 साल के लिए लॉक हो जाते है और आप को उसके उपर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता रहता है. और आप  बीच के अंदर यदि निवेश बंद करके आपके पैसे वापिस लेना चाहते है. तो आपको ज्यादा लाभ नही मिलेगा. लेकिन यह एक बढ़िया निवेश का विकल्प है. सभी निवेशको के लिए.

4. Company Fixed Deposits (FDs) में निवेश

कंपनी की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) बैंक की सावधि जमा और साथ ही निवेश विकल्प है क्योंकि कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट के उपर ब्याज रेट अच्छा मिलता है. और बैंक फिक्स्ड डिपाजिट के उपर ब्याज रेट बहुत कम मिलता है. इसलिए ज्यादातर निवेशक कंपनी फिक्स्ड देसोसित के अंदर पैसा निवेश करते है. लेकिन उसके अंदर भी थोडा सरिस्क होता है.आपको यदि कंपनी फिक्स्ड डिपाजिट के अंदर निवेश करना है

तो  आप पहले कंपनी के फिक्स्ड डिपाजिट में अपना पैसा निवेश करे आप एक अच्छी ट्रैक रिकॉर्ड वाली कोमप्न्य के फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश नहीं करेगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है. और आप एक अच्छी ट्रैक रिकॉर्ड वाली कंपनी के फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश करते है तो आपको अच्छा निवेश लाभ मिलता है. और आप लम्बे समय तक निवेश रख सकते है लेकिन यदि आप सयम से पहले फिक्स्ड डिपाजिट निकलना चाहते हो तो आपको बहुत कम लाभ मिलता है.और आपको इतना  ज्यादा फायदा भी नहीं होगा.

5. Equity Linked Savings Scheme (ELSS)

यदि आप एक अची जगह निवेशकरना चाहते है और आप बिना टैक्स के उच्च निवेश रिटर्न  लेना चाहते है. तो आप ELSS में निवेश कर सकते है  ELSS एक बढ़िया निवेश विकल्प है इसके अंदर आपको 12% रिटर्न   मिलता है. और इसमें निवेश के उपर टैक्स नहीं लगता है.

यदि आप लम्बे समय तक निवेश करना चाहते है तो यह एक बढ़िया विकल्प है इसके अंदर आपको उच्च निवेश रिटर्न   मिलता  है. और इसमें रिस्क भी कम होता है.

6. Bonds में  निवेश

यदि आप स्टॉक मार्केटिंग या म्यूचुअल फंड में निवेश करना नहीं चाहते तो आपके लिए bonds में निवेश करना बिया विकल्प रहेगा. आज बाजार के अंदर बहुत अछे bonds है. bonds के अंदर आप निवेश करके आप  उच्च निवेश रिटर्न ले सकते है.

Bonds के अंदर आप ज्यादा समय तक निवेश कर सकते है. Bonds के उपर 8% रेट के हिसाब से ब्याज मिलता है. यंहा छोटे बड़े सभी तरह निवेशक निवेश kar सकते है. क्योंकि यह भी निवेशक का बढ़िया विकल्प है. 

7. Real-estate में निवेश

 Real-estate sector आज भी एक बढ़िया निवेश का विकल्प है. जो सबसे आकर्षक निवेश विकल्प भी है. जो निवेशक को आकर्षक करता है. क्योंकि यह कम रिश वाला निवेश विकल्प है. और आज वाणिज्यिक, आवास, विनिर्माण, आतिथ्य, रिटेल  के अंदर निवेश करने में फायदा है 

आप किसी भी जमीन फ्लैट के अंदर निवेश कर सकते है  निवेश निवेशक अचल संपत्ति के अंदर इसलिए निवेश करते है. क्योंकि उसके अंदर रिस्क बहुत कम होता है. और निवेशक को कितने भी समय तक रखा जा सकता है. वो निवेशक के हाथ में होता है. की वह अपनी निवेश को कब तक रखे. 

8. Post Office Savings में निवेश

यह सबसे सेफ बढ़िया  निवेश विकल्प है यदि कोई निवेशक अच्छी निवेश रिटर्न या सुरक्षित निवेश चाहते है. पोस्ट ऑफिस बचत के अंदर निवेश कर सकते है.इसके अंदर रेट तो थोडा सा कम होता है. लेकिन रिस्क बिलकुल नहीं होता और इसके अंदर लगातार ब्याज मिलता रहता है. 

इसके अंदर छोटी से छोटी निवेश कर सकते है. और एक साथ ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है. इसलिए यह सभी निवेशक के लिए निवेश का बढ़िया विकल्प है. 

9.Investing In Gold

गोल्ड के अंदर भी निवेश का एक अच्छा विकल्प है आप गोल्ड के अंदर के अंदर किसी भी तरह से निवेश कर सकते है. जैसे गोल्ड डिपॉजिट स्कीम, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड बार, गोल्ड म्यूचुअल फंड ECT गोल्ड के अंदर ज्यादा समय तक निवेश रखेगे इतना ज्यादा निवेश रिटर्न आप को मिलेगी और गोल्ड निवेश के उपर लगभग 3% – 4% ब्यास रेट मिलता है. ओ आप कम से कम 200 ग्राम गोल्ड निवेश kar सकते है.

10.  Unit linked Insurance Plans (ULIP) में निवेश

यदि आप लम्बे समय तक निवेश करना चाहते है. तो आप के लिए  Unit linked insurance plans  भी एक निवेश का अच्छा विकल्प ही. Unit linked insurance plans निवेश के उपर आपको 7% – 8% ब्याज के साथ रिटर्न मिलती है. और उसके अंदर रिस्क भी बहुत कम होता है. जिससे निवेशक उसके अंदर निवेश करते हुए कुछ नहीं सोचते है. इसके अंदर आपको टैक्स के उपर भी छुट मिलती है. जिससे आप की निवेश पर रिटर्नइ ज्यादा हो जाती है. और यह धारा 10 (डी) के तहत टैक्स फ्री भी होती है.

इस पोस्ट में आपको  पैसे कहां करें निवेश निवेश योजना निवेश गुरु निवेश के प्रकार पैसे कहा इन्वेस्ट करे पैसे को कहां इन्वेस्ट करें पैसा कहां इन्वेस्ट करें निवेश कैसे करें   के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.