आईये कुछ नया जाने

ऑप्टिमम न्यूट्रीशन ऑन व्हे प्रोटीन क्या है

ऑप्टिमम न्यूट्रीशन ऑन व्हे प्रोटीन क्या है

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही महत्वपूर्ण बहुत बढ़िया जानकारी बताएंगे जैसे कि हमने आप को स्वास्थ्य के बारे में बहुत सी चीजों के बारे में बताया है और बहुत अच्छे सप्लीमेंट के बारे में बताया तो आज भी हम आपको इस पोस्ट में कैसे सप्लीमेंट के बारे में बताएंगे जो कि बहुत ज्यादा बॉडी बिल्डर वर्कआउट करने वाले लोग इस्तेमाल करते हैं. और शायद आपने भी जिम में या अपने दोस्तों के सामने इस सप्लीमेंट का नाम सुना होगा या आप ने भी इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल किया आज हम आपको इस पोस्ट में ऑप्टिमम न्यूट्रीशन यानी ऑन व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट के बारे में बताएंगे.

यह एक बहुत ही अच्छा और बढ़िया सप्लीमेंट है.जो की आज के समय में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. और यह भारत में तो बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोडक्ट है. तो आज हम आपको इस प्रोडक्ट के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी देंगे. इसमें क्या-क्या चीजें . क्या-क्या इसके फायदे हैं और कौन सी चीजों की कितनी मात्रा है. और क्या इसमें हमारे लिए कुछ नुकसानदायक चीजें भी है क्या इसके कोई साइड इफेक्ट हो सकते हैं.यदि आप भी इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं. या आप इसको इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे है. तो आप इस जानकारी को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें ताकि आप इसके ऊपर गलत पैसा खर्च ना कर सके तो देखिए.

ऑप्टिमम न्यूट्रीशन यानी ऑन व्हे प्रोटीन  क्या है

जैसा की हमने आपको पर भी बताया है यह एक बहुत ही बढ़िया और बहुत ही ज्यादा बॉडी बिल्डर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोटीन सप्लीमेंट है.सप्लीमेंट को बनाने वाली अमेरिकन कंपनी है. जो कि लगभग बहुत समय से इस सप्लीमेंट को लगातार बनाती आ रही है और यह लगभग पिछले 15 सालों से इस सप्लीमेंट को बना रही है यह एक बहुत ही अच्छा और परीक्षण किया हुआ सप्लीमेंट है.तो सबसे पहले हम बात करते हैं कि आखिरकार इस वे प्रोटीन सप्लीमेंट में है क्या तो इसके अंदर कौन-कौन सी चीजें हैं उनके बारे में हमें बताएंगे.

इसके 32 ग्राम  के एक स्कूप में

  • 24 ग्राम प्रोटीन
  • 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • 1.5 ग्राम फैट
  • 2 ग्राम शुगर
  • और एक स्कूल में 120 कैलोरीज है. वैसे तो इसमें कैलरीज बहुत कम है.प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा है.
  • 40 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल और 130 मिलीग्राम सोडियम है कोलेस्ट्रॉल और सोडियम है यह दोनों चीजें भी कम है.

घटक

अगर हम बात करें इसके घटकों के बारे में तो इसके अंदर कई प्रकार के अलग-अलग घटक है.इसमें मुख्य रूप से माल्टोडेक्सट्रिन होता है यह एक प्रकार का शुगर होता है और इसमें Sucralose होता है तो यह दो प्रकार की शुगर अलग अलग तरह की इससे सप्लीमेंट में मौजूद है जोकि फायदेमंद भी है और नुकसानदायक भी है.फायदेमंद तो यह तब साबित होता है जब आप का पोषण बिल्कुल सही होता है तो उस दौरान है शुगर आपको कुछ भी नुकसान नहीं करेगी और यदि आप का पोषण सही नहीं है. आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है. तो उस दौरान यह घटक आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होंगे. आपका आपको इसका फायदा नहीं मिलेगा इससे आपको नुकसान हो सकता है.

स्वाद

अब हम बात करेंगे इस सप्लीमेंट के सवाद के बारे में इस सप्लीमेंट के अलग-अलग प्रकार के अलग-अलग तरह के बहुत से सप्लीमेंट बाजार में आपको मिल जाएंगे. लेकिन इसमें सबसे बढ़िया और सबसे अच्छा और सबसे स्वादिष्ट सप्लीमेंट extreme Milk chocolate flavour इसका बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है. और यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और टेस्टी सप्लीमेंट है. वैसे तो आपको बाजार में इसके 15 से 20 प्रकार के अलग-अलग स्वाद के सप्लीमेंट मिल जाएंगे लेकिन इसका extreme Milk chocolate flavour  एक बहुत ही अच्छा और बढ़िया सप्लीमेंट है. आपको अगर बढ़िया स्वादिष्ट सप्लीमेंट चाहिए तो आप इसका मिल्क चॉकलेट फ्लेवर सप्लीमेंट ले सकते हैं. और बाकी आपके ऊपर निर्भर करता है. कि आप किस तरह का सप्लीमेंट लेंगे इसमें आपको 20 प्रकार के अलग-अलग सप्लीमेंट मिलते हैं.

Mixability

और इस प्रोडक्ट की Mixability बहुत ही बढ़िया है जिस तरह से इसके अलग-अलग फ्लेवर है उसी तरह से इसकी Mixability भी बहुत ही अच्छी है. यानी की सप्लीमेंट फ्लेवर और Mixability दोनों ही अच्छी है तो अब हम बात करेंगे इसकी क्वालिटी की .

कीमत

अगर बात की जाए इसकी कीमत की तो इसकी कीमत डॉलर में 55 से 56 डॉलर है. और इसकी 5 पाउंड की पैकिंग है यानि 2 किलो 250 ग्राम इसमें वजन है. और भारत में इसका रेट लगभग 7000 के करीब है. जो भी बाहर का प्रोडक्ट आता है. वह भारत में डबल रेट पर मिलता है. तो भारत में इसकी कीमत पर थोड़ी सी दिक्कत पैदा हो सकती है. क्योंकि यह थोड़ा सा महंगा है. लेकिन यदि आप इसको लेते हैं तो इससे बढ़िया और कोई सप्लीमेंट आपके लिए नहीं होगा और यदि आपका कोई बाहर दोस्त या रिश्तेदार रहता है. जो आता जाता रहता तो आप उस से मंगवा सकते हैं. तो वहां से इसकी कीमत लगभग ₹3200 के आसपास होगी तो आपको यह वहां से एक कम प्राइस पर मिल सकता है.

क्वालिटी

इसकी क्वालिटी में जो 32 ग्राम का एक स्कूप है. उसमें 24 ग्राम आपको प्रोटीन मिलता है. यानी कि 75% आपको इसमें प्रोटीन मिलता है. यानी कि इसमें बायोलोजी जो वैल्यू है.वह 75% है.नॉर्मल मार्केट में जो ब्रांड आते हैं उसमें जो प्रोटीन की वैल्यू होती है वह 75 से 80% के बीच में होती है.इस प्रोडक्ट की क्वालिटी बहुत ही अच्छे हैं जैसे कि हमने आपको पहले पता है प्रोडक्ट को मार्केट में आए हुए 15 से 20 साल के लगभग हो चुके हैं.whey protein isolate  और और यदि आप इसकी जगह पर hydrolysed लेते हैं तो वह आपके लिए और भी बहुत ही फायदेमंद साबित होगा क्योंकि यह बिल्कुल प्यार होता है इसमें से शुगर और कार्बन निकाल दिया जाता है. और इसमें सिर्फ आपको प्रोटीन ही मिलता है. लेकिन इसके लिए आपको पैसे ज्यादा देने पड़ते हैं क्योंकि यह एक प्योर प्रोडक्ट बन जाता है.

इसलिए इसकी क्वालिटी whey protein isolateसे ज्यादा अच्छी हो जाती है. वैसे इसकी भी क्वालिटी बहुत अच्छी है. अगर आप दूसरे किसी और कंपनी के व्हे प्रोटीन के मुकाबले में देखे तो.इसको किसी भी तरह का इंसान इस्तेमाल कर सकता है चाहे औरत या पुरुष कोई भी हो इसको दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं. कोई भी आदमी किसी भी तरह से जैसे वजन कम करने के लिए फैट कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप वर्कआउट करने के बाद एक से दो स्कूप ले सकते हैं. वह आपके ऊपर डिपेंड करता है. और आपके फिटनेस के ऊपर डिपेंड करता है. और महिलाएं इसका एक स्कूप ले सकती है.

खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें

हमारे देश में इस प्रोटीन सप्लीमेंट को खरीदते हुए बहुत से लोगों को डर है कि है नकली प्रोडक्ट होगा लेकिन अगर आप इसको खरीदना चाहते हैं तो आप किसी भी साधारण दुकान से ना खरीदें बल्कि आप किसी वेबसाइट के ऊपर से खरीद सकते हैं या आप किसी भी बढ़िया और अच्छी दुकान से खरीदे तो तो इसके ऊपर एक सी लगती है. पहले इसके अंदर भी सिल लग होती थी. लेकिन अब सिर्फ इसके बाहर ही एक सिल होती है. तो आप इसको अच्छी तरह से देख कर ले सकते हैं. आप इसको किसी ऐसी वैसी या किसी नकली वेबसाइट से ना खरीदें. तो अब आपको पता चल गया होगा कि ऑप्टिमम न्यू फैशन में प्रोटीन क्या है और यह कैसा सप्लीमेंट है .

आज हमने आपको इस पोस्ट में एक बहुत  बढ़िया और अच्छी जानकारी दी है. इस पोस्ट में हमने आपको ऑप्टिमम न्यूट्रीशन वे प्रोटीन सप्लीमेंट के बारे में बताया है. तो यदि आप भी जिम वर्कआउट करते हैं, और बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं तो आप इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको बहुत मदद मिलती है. अभी एक बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट है.तो यदि आपको हमारे द्वारा बताइ ऑप्टिमम न्यूट्रीशन ऑन व्हे प्रोटीन क्या है व्हे प्रोटीन आइसोलेट व्हे प्रोटीन के साइड इफ़ेक्ट व्हे प्रोटीन prices व्हे प्रोटीन प्राइस व्हे प्रोटीन प्राइस लिस्ट Isolate protein Side Effects of Protein Protein prices Protein price Protein price list जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपको इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+