NFC क्या है इसका क्या काम है

NFC क्या है इसका क्या काम है

NFC क्या है इसका क्या काम है

दोस्तों आप ने अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग में NFC का ऑप्शन देखा होगा या किसी से ये नाम जरूर सुना होगा। अब ये NFC होता क्या है। कैसे काम करता है। इसके क्या फायदे है और हम इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते है। ये सब जानकारी आज मैं इस पोस्ट में देने वाला हूँ।

NFC का पूरा नाम या फुल फॉर्म है ” Near field communication “। जैसा की इसके नाम से ही हमें पता चल रहा “Near Field ” मतलब आस पास या जो ज्यादा दूर न हो वंहा तक कम्युनिकेशन करना। अब ये कम्युनिकेशन में कुछ भी हो सकता है जो की Device पर निर्भर करता है की वो क्या क्या फीचर दे रही। लेकिन इसके काम करने की रेंज सिर्फ 4 से 5 सेंटीमीटर है।

अगर ये 4-5 सेंटीमीटर की रेंज में काम करती है तो इस से डिवाइस की बैटरी बहुत कम इस्तेमाल होती है। और ये बहुत फास्ट काम करती है। यह एक वायरलेस सर्विस है जिस तरह आप ब्लूटूथ और वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं।

NFC क्या है

जैसा की अभी जान गए की ये एक Near field communicate करने वाला सिस्टम है। जिसकी मदद से हम किसी भी दूसरी डिवाइस से कम्यूनिकेट कर सकते है। NFC में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियो फील्ड का उपयोग किया जाता है। जिसकी वजह से डिवाइस को बहुत ज्यादा नजदीक रखना पड़ता है ताकि डिवाइस उसके इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड के अंदर आ जाए और कम्युनिकेशन हो सके। NFC का कम्युनिकेशन बहुत ही Secure होता है।

NFC कैसे काम करता है?

NFC कम्युनिकेशन के लिए डिवाइस में NFC का एंटीना होना बहुत ही जरुरी है। यह एक नॉर्मल एंटीना नहीं होता है बल्कि यह एक Chip डिजाइन किया हुआ एंटेना होता है जिसको भी मोबाइल के बैक कवर या मोबाइल के टॉप में लगाया जाता है और यह NFC 106, 212, 424 kbits/s डाटा ट्रांसफर रेट को सपोर्ट करता है। NFC को डिवाइस को अलग अलग तरह से यूज कर सकते हैं जैसा कि अगर स्मार्ट फोन में यूज करते हैं।

  1. Peer To Peer Mode
  2. Information Exchange
  3. Data Send

1.Data Transfer

किसी भी मोबाइल से दुसरे मोबाइल NFC की मदद से हम कोई भी डाटा बहुत ही आसानी से सेंड और रिसीव कर सकते है। इसके द्वारा आप कोई भी फोटो, वीडियो या कोई डॉक्यूमेंट अपने एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. दूसरी डिवाइस से ऑटो कनेक्ट

इसकी एक खास बात ये है इसके लिए आपको दोनों मोबाइल को आपस में Pair करने की जरूरत नहीं है जैसा की हम ब्लूटूथ से करते है। इसमें बस आपको दोनों फ़ोन को पास लाना है और आपके मोबाइल अपने आप आपस में कनेक्ट हो जायेंगे। इस से मोबाइल की कम जानकारी वाले लोगों को भी फाइल ट्रांसफर करने में दिक्कत नहीं होती है।

 3. Payment

जैसा की ऊपर फोटो में दिखाया गया जंहा आप पेमेंट करते समय अपना कार्ड स्वाइप करते है और फिर पेमेंट करते है। अब NFC की मदद से आप अपने मोबाइल से डायरेक्ट पेमेंट कर सकते है। इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड की डिटेल अपने NFC मोबाइल में सेव करनी होगी। सेव करने के बाद आप स्वाइप मशीन से टच कराकर के पेमेंट कर सकते हैं। इससे आपको डेबिट कार्ड के कारण साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है। और यह सुविधा सितंबर 2014 से लागू कर दी गई थी।

4. NFC Tag

NFC टैग एक तरह की चिप या कार्ड होता है जिस में हम अपना डाटा सेव कर सकते है , इन टैग में आप सिर्फ थोड़ा डेटा या इनफार्मेशन ही सेव कर सकते है. या कोई सेटिंग , Comments , पासवर्ड्स और भी बहुत सी इनफार्मेशन सेव कर सकते है। यह पर्सनल डाटा या पर्सनल इंफॉर्मेशन स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Price Rs. 140 Buy here

5. NFC Business Card

image source :- nfcworld.com

अगर आपने अपनी सारी कांटेक्ट डिटेल्स या वेबसाइट और फेसबुक और भी जानकारी किसी NFC बिज़नस कार्ड में सेव करदी है। तो जब भी कोई आपके नफ़्स बिज़नस कार्ड को मोबाइल NFC से कनेक्ट करेगा तो आपकी सारी डिटेल्स मोबाइल में सेव हो जाएगी। यह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आपको बार कार्ड को चेक नही करना पड़ेगा।

 6. कैमरा कनैक्ट करे

अगर आपके पास कैमरा है और उसमे NFC है। आपको उसमें से फोटो को अपने मोबाइल में ट्रांसफर करना चाहते है तो आप NFC के जरिए आसानी से फोटो अपने मोबाइल में भेज सकते हैं।इससे आपको अपने कैमरा के मेमोरी कार्ड को बार निकालने की जरूरत नही पड़ेगी।

4 Comments
  1. uday says

    do mobile ke bich file transfer karne ke liye kya dono mobile me nfc hona jaroori hai?

  2. Vishesh says

    Kya ncf ka paryog bina ncf wale phone ko connect karne me kar sakte hai

  3. Tj says

    Kya zen keypad me ncf hai

  4. ZULKAR NAIN says

    YE KAM KI CHIJ HAI

Leave A Reply

Your email address will not be published.