आईये कुछ नया जाने

MuscleBlaze Mass Gainer Pro Review

MuscleBlaze Mass Gainer Pro Review

जब हम एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं तो हमारे सामने एक ऐसी condition होती है उस समय हमें हल्का वजन बढ़ाने और साथ में मसल बढ़ाने के लिए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ता है या हम अपने वजन को बढाने पर ध्यान देते हैं कि अब हमें 5-10 किलो वजन बढ़ाना चाहिए. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की MuscleBlaze Mass Gainer Pro आपके लिए सही सप्लीमेंट है या नहीं और MuscleBlaze Mass Gainer Pro किन लोगों को लेना चाहिए और किन लोगों को नहीं लेना चाहिए. इसके बारे में हम आपको पूर्णता जानकारी इस आर्टिकल में देंगे. MuscleBlaze Mass Gainer Pro review Hindi

MuscleBlaze Mass Gainer Pro Nutrition

जब भी हम कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो हम  दो बातों पर ध्यान देते हैं एक तो वह प्रोडक्ट कितने रुपए का है, दूसरा उसके Nutrition Table में क्या-क्या चीजें दी गई है, तो सबसे पहले हम यहां पर Nutrition Table के बारे में बात करेंगे.

तो Nutrition Table में इसका serving साइज 1 scoop में 37.5 ग्राम है और इसके 3kg के कंटेनर में आपको लगभग 80 serving  मिलेगी. यहां पर टेबल आपको 100 ग्राम के हिसाब से दिखाई गई है ना कि आपके 1 scoop serving के हिसाब से.

100 ग्राम में आपको 368 कैलोरी एनर्जी मिलेगी, जिसमें से की 28 केलोरी आपको fat से मिलेगी. इस 100 ग्राम में आपको 65 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलेगा, जिसमें आपको 12 ग्राम sugar और 2 ग्राम डाइटरी फाइबर मिलेगा.

Protein की वैल्यू इसमें 21 ग्राम रखी गई है जो कि आपको 100 ग्राम powder लेने पर मिलेगी. इसमें fat 3.13 ग्राम है.

Creatine Monohydrate की वैल्यू इसमें 3 ग्राम रखी गई है. L-Glutamine इसमें आपको 1 ग्राम के करीबन मिलेगा. बाकी के डिटेल आप नीचे दिए गए फोटो से देख सकते हैं और जो विटामिन और मिनरल्स जैसी चीजें हैं इनके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. आपको यहाँ पर ध्यान रखना है कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट का जो आपके वजन घटाने, बढ़ाने और fat कम करने में मदद करते हैं. इनकी  वैल्यू को ऊपर नीचे करके यह सब बदलाव किए जाते हैं और इसी के हिसाब से यह प्रोडक्ट बनाए जाते हैं.

Ingredient

अब हम Ingredient के बारे में हम बात करते हैं इसके ऊपर हमने Nutrition Table के बारे में बात की है. यहां पर हम Ingredient के बारे में बात करेंगे कि इसमें कौन कौन सी चीजे मिलाई गयी है.  हम बड़े बड़े Ingredient के बारे में बात करेंगे. सबसे पहले हम बात करने वाले हैं डेरी व्हाइटनर के बारे में,

Dairy Whitener

एक सुखा दूध होता है जिस में sugar मिला दी जाती है और यह कॉफ़ी और चाय बनाने के लिए होता है. इसमें आप अलग से चीनी नहीं डाल सकते हैं और इसकी जरूरत भी नहीं होती है. इसके बॉक्स में आप को कम से कम 20% चीनी मिलेगी.

Barley Malt Extract

यह एक Complex कार्बोहाइड्रेट है जोकि गेंहू को अंकुरित करके फिर उसको गर्म करके उसके पानी से बनाया जाता है इस के 100 ग्राम में आपको लगभग 73 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलेगा जो कि pure sugar की फॉर्म में होता है.

Meltodextroin

यह एक तरह की sugar की फॉर्म है और उसको लगभग यह हर प्रोडक्ट में मिलाया जाता है. यह एक आराम से डाइजेस्ट हो जाने वाला कार्बोहाइड्रेट है, इसको डाइजेस्ट करने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. Meltodextroin इसका इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है.

Calcium caseinate

Calcium caseinate एक प्रोटीन है जो की casein से मिलता है और यह Casein में लगभग 1% होता है और उसका इस्तेमाल लगभग सभी डाइटरी सप्लीमेंट, बॉडी बिल्डर supplement में किया जाता है ताकि वे प्रोटीन के ब्रेकडाउन रेट को धीमा किया जा सके और यह लंबे टाइम तक हमारे बॉडी को प्रोटीन की मात्रा दे सके.

Acacia Gum

इस नाम से डरने की जरूरत नहीं है. यह ज्यादा कुछ नहीं है. यह जो आपके घर में या आपके आस पड़ोस में जो कीकर का पेड़ होता है वही होता है इसके जो फली लगती है उससे इसका गम बनाया जाता है. यह सप्लीमेंट को थोड़ा इस्तेमाल किया जा सके. इसी की वजह से supplement को thick करने के लिए किया जाता है.

Betaine Anhydrous

इसको choline से drived किया जाता है. इसको आप दिन में 3 से 6 ग्राम तक ले सकते हैं. इसको कई नाम से जाना जाता है जिसकी लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे है.

  • Trimethylglycine (TMG)
  • Methanaminium1-carboxy-N,N,N-trimethyl-, inner salt
  • 2-(Trimethylammonio) ethanoic acid
  • hydroxide, inner salt
  • (Carboxymethyl) trimethylammonium hydroxide inner salt
  • Trimethylammonioacetate
  • Glycine
  • Glycine betaine
  • Trimethylbetaine
  • Trimethylglycocoll
  • Abromine
  • Glycylbetaine
  • Oxyneurine.

इसका काम हमारे खून में homocysteine को  मेंटेन करने के लिए किया जाता है, जिससे आपके दिल और किडनी से जुडी कोई समस्या ना हो.

Taste

इस प्रोडक्ट का Taste ठीक है जो इसका पुराना प्रोडक्ट है MuscleBlaze XXL उससे इसका Taste बेहतर है. आप इसका चॉकलेट फ्लेवर भी इस्तेमाल कर सकते हैं या इसके दूसरे flavor का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Mixibilty

इस प्रोडक्ट की Mixibilty  ठीक है, इसमें कोई दिक्कत नहीं है. इसमें आपको सिर्फ ध्यान रखना है कि आप के पानी की मात्रा ठीक हो. अगर आप पानी कम रखते हैं तो आपको Mixibilty की  प्रॉब्लम आएगी, नहीं तो ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं आती है आपको इसमें कम से कम 200ml पानी रखना होगा ताकि आपका प्रोडक्ट आसानी से घुल सके.

Dosages

इसकी एक serving में आपको कोई इफ़ेक्ट नही मिलेगा इसके लिए आपको 1 टाइम में कम से कम इसकी 3 scoop लेनी होगी तभी जा कर आपको इसका इफ़ेक्ट दिखाई देगा. इसको आप एक्सरसाइज से पहले या बाद में भी ले सकते है.  अगर आपका वजन बहुत कम है तो आप इसका इस्तेमाल अपने खाने के 30 मिनट के बाद में करे.

Effectiveness

इस प्रोडक्ट का असर ठीक-ठाक है. अगर आप इसको लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन के लिए देखते हुए यह आपका वजन भी ठीक-ठाक gain कर देगा और इस प्रोडक्ट को हमने इस्तेमाल भी किया है तो उसके लिए आप हमारी वीडियो भी देख सकते हैं इसके अलावा किन लोगों को यह प्रोडक्ट लेना है और किन को नहीं लेना है इसके बारे में मैं इस आर्टिकल के आखिर में बताऊंगा.

Side Effect

इस प्रोडक्ट के वैसे कोई साइड इफेक्ट नहीं है लेकिन Dietary फाइबर  देखते हुए आपको आपके प्रोडक्ट की वजह से कब्ज हो सकती है क्योंकि इसके 100 ग्राम में सिर्फ आपको 2 ग्राम डाइटरी फाइबर मिलता है. वैसे आपको दिन में कम से कम 25 से लेकर 30 ग्राम तक डाइटरी फाइबर लेना होगा ताकि आपको कब्ज की शिकायत ना हो.  तो अगर आप यह प्रोडक्ट use कर रहे है तो आप खाना खाने में ज्यादा फाइबर वाली चीजें ऐड कर सकते हैं जैसे की दलिया या इसके अलावा आप इसबगोल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसबगोल फाइबर से भरपूर होता है और यह आपको कभी भी कब्ज नहीं होने देगा. MuscleBlaze Mass Gainer Pro Side effect hindi

मेरी राय

तो सबसे पहले मैं आपको यह बता दो कि यह प्रोडक्ट उनके लिए नहीं है जिनका वजन ठीक है और वह सिर्फ अपने मसल बनाना चाहते हैं या जिनका वजन आराम से बढ़ जाता है और वह इस प्रोडक्ट का यूज़ करना चाहते हैं तो उनके लिए यह प्रोडक्ट सही नहीं है. यह उन लोगों के लिए प्रोडक्ट है जो हल्का फुल्का मसल बनाना चाहते हो या जिनका वजन बहुत कम हो, वह इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बॉडी बिल्डिंग के लिए यह प्रोडक्ट ज्यादा ठीक नहीं है.  जिन लोगों को वजन बढ़ाने में दिक्कत होती है वह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं वैसे यह 3:1 का gainer है तो अगर किसी को इससे भी वजन नहीं बढ़ता है तो उनको इससे ज्यादा ratio का gainer इस्तेमाल करना होगा जो कि आपको मार्केट में 5:1 gainer मिल जाएगा जो कि आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगा.

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि MuscleBlaze Mass Gainer Pro कैसा प्रोडक्ट है? MuscleBlaze Mass Gainer Pro क्या-क्या चीजें मिल गई है और MuscleBlaze Mass Gainer Pro के क्या क्या फायदे हैं? और MuscleBlaze Mass Gainer Pro के नुकसान क्या है? क्या MuscleBlaze Mass Gainer Pro सही ढंग से काम करता है या नहीं करता है? और MuscleBlaze Mass Gainer Pro किन लोगों को इस तरह का इस्तेमाल करना चाहिए और किन को नहीं करना चाहिए? इसके बारे में हमने पूरी डिटेल में बात की है तो अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप हमारे फेसबुक पेज पर मुझे मैसेज कर सकते हैं वहां से मैं आपको जल्दी से जल्दी रिप्लाई देने की कोशिश करुंगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+