मोटापा क्या है इससे कौन सी बीमारियां होती है और इससे बचने के आसान तरीके हैं

मोटापा क्या है इससे कौन सी बीमारियां होती है और इससे बचने के आसान तरीके हैं

आज हम आपको इस पोस्ट में बहुत बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी देंगे यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इस जानकारी में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप अपना आसानी से वजन कम कर सकते हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं. आज के समय में मोटापा एक बहुत बड़ी बीमारी बन चुका है. यह कितनी बड़ी समस्या है. कि इससे छुटकारा पाना बहुत ही कठिन है. और लोग इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत पैसा खर्च करते हैं. बहुत समय खर्च करते हैं. लेकिन इसके बाद भी मोटापा कम नहीं होता है और कई लोगों को तो इतना ज्यादा मोटापा हो जाता है. कि उससे उनको बहुत ज्यादा समस्या होने लगती है .चलने फिरने में दिक्कत हो जाती है.

कई लोगों को तो मोटापे के कारण इतनी बड़ी-बड़ी बीमारियां हो जाती है. कि कुछ समय बाद ही उनकी जान चली जाती है. जाने मोटापा एक बहुत ही गंभीर समस्या है. इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी होता है अगर इससे समय रहते कर आ नहीं पाया गया तो हमारी जान जाने का खतरा भी रहता है हमारा मोटापा इतना ज्यादा नहीं .है कि हमारी जान जाने का डर है. तो भी हमारा मोटापा दूसरे लोगों का मजाक बन जाता है आपने देखा होगा बहुत से लोग मोटे लोगों की हंसी उड़ाते हैं. तो इन सभी समस्याओं से बचने के लिए हमें मोटापे से छुटकारा पाना बहुत ही जरूरी है. तो आप किस तरह से मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. वह कौन से आसान तरीके हैं. जो कि आप अपने मोटापे को कम करने के लिए कर सकते हैं. उनके बारे में हम आपको नीचे पूरी विस्तार से जानकारी दे रहे हैं.

मोटापा क्या होता है

वैसे तो आपको बताने की जरूरत ही नहीं है मोटापा क्या होता है यह आज के समय में बच्चा बच्चा जानता है कि मोटापा क्या होता है लेकिन फिर भी हम आपको बता देते हैं मोटापा एक ऐसी चीज है. या बीमारी है जो कि किसी भी आदमी को हो सकती है लेकिन यह लोगों को बहुत कम होती है जो मेहनत बहुत ज्यादा करते हैं. या किसी भी तरह का भागदौड़ का काम करते हैं. जैसे खिलाड़ी खेत में काम करने वाला किसान या दूसरे सभी मजदूर इन सभी में मोटापा बहुत ही कम होता है. क्योंकि यह सभी मेहनत से काम करते हैं और जब पूरी मेहनत के साथ काम किया जाता तो हमारे शरीर की कलोरी टूटती रहती है

और खत्म होती रहती है .जिस आदमी के अंदर मोटापा होगा उसके अंदर सिर्फ उस की चर्बी ही बढ़ेगी ना कि उसकी दूसरी हस्तियां या दूसरी चीजें बढ़ेगी उसकी सिर्फ चर्बी बढ़ेगी और वह भी इतनी मजबूत नहीं होगी.यदि हम मेहनत का काम बहुत कम करते हैं. या एक जगह पर बैठे रहते हैं. या हम कुछ ऐसा काम करते हैं. जो बिल्कुल हल्का होता है तो हमारे शरीर में कैलोरी इतनी ज्यादा खर्च नहीं होती है और वह हमारे शरीर में इकट्ठा होना शुरू हो जाती है. जिससे हमारे शरीर में मोटापा आ जाता है. मोटापा उन लोगों को बहुत याद आता है जो एक जगह पर बैठकर काम करते हैं. जैसे किसी ऑफिस में काम करना किसी कंपनी में काम करना किसी तरह की दुकान करना या बहुत कम चलना फिरना आदि इन लोगों में बहुत ज्यादा मोटापा आता है. और जब हमारा वजन अनियमित रूप से बढ़ जाता है. और हमारी बॉडी में ज्यादा फैट जमा हो जाता है. तो उसे मोटापा कहते हैं. अब आपको पता चल गया होगा कि मोटापा क्या होता है और यह कौन-कौन से लोगों में होता है.

मोटापे से कौन-कौन सी बीमारियां होती है

मोटापा यदि हमारे शरीर में थोड़ा भी है.तो शायद हमें छोटी मोटी बीमारियां हो या ना भी हो लेकिन यदि मोटापा कुछ ज्यादा ही है. तो उसमें बीमारियां बहुत ज्यादा हो सकती है .और उस मोटापे की का कारण हमें यह भी नहीं पता चलता कि हमारे शरीर में बीमारियां है भी या नहीं है लेकिन जिस आदमी को मोटापा ज्यादा है उसको समय-समय पर चेकअप करवाते रहना चाहिए ताकि उसको किसी भी तरह की दिक्कत ना हो मोटापे के कारण बहुत सी बीमारियां हो सकती है. जैसे

1.मोटापे के कारण है जोड़ों के दर्द होने लगते हैं.

2.मोटापे के कारण हमारे शरीर में डायबिटीज की समस्या पैदा हो सकती  है.

3.मोटापा बढ़ने के कारण हमें आंतों की कैंसर भी हो सकती है कई ऐसे रिसर्च भी किए गए हैं जिनके द्वारा पता लगाया गया है कि ज्यादा मोटापे से गर्भाशय का कैंसर भी हो सकता है.

4.मोटापा बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर में मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है जिससे हम डिप्रेशन में चले जाते हैं.

5.मोटापे के कारण हमारा कोलोस्ट्रम स्तर भी बिगड़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचने के लिए हमें मोटापे को कम करना बहुत ही जरूरी होता है.और सबसे बड़ी बात है जिन लोगों में मोटापा होता है अक्सर उनकी जीवन आयु बहुत कम हो जाती है वह ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रह पाते हैं.

6.मोटापे के कारण हृदय रोग बहुत ज्यादा होते हैं. ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों में मोटापा ज्यादा होता है. उन्हें अक्सर हृदय रोग मिलते हैं. तो इन रोगों से बचने के लिए मोटापा कम करना बहुत जरूरी है.

7.ज्यादा मोटापा होने के कारण हमारी नस ब्लॉक होने का भी खतरा रहता है. क्योंकि मोटापे के कारण हमारी नसों में खून सही से नहीं चल पाता.

8.मोटापे के कारण हमारे शरीर में आंतों के अंदर भी समस्या हो सकती है. क्योंकि मोटापे के कारण हमारे शरीर में आपकी कोशिकाओं के ऊपर दबाव पड़ता है.

9.मोटापे से आपको हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है. उच्च रक्तचाप होने से हृदय की धमनियों में रक्त दबाव के साथ तेजी से पहुंचता है जिससे किडनी फेल, हर्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

10. मोटापे के कारण सबसे ज्यादा बड़ी बीमारी तो लोगों का मजाक है. ज्यादा मोटापा होने से हम लोगों के मजाक का कारण भी बन जाते हैं और इससे हमें बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है. इससे बचने के लिए भी हमें मोटापे को बहुत जल्दी कम करना बहुत जरूरी होता है.

इनके अलावा ऐसे और भी बहुत बीमारी है जो हमारे शरीर में मोटापा आने के साथ ही प्रवेश कर जाती है. और उनसे बचने के लिए हमें मोटापे को कम करना चाहिए तभी कौन-कौन से तरीके हैं जिससे आप आसानी से मोटापे को कम कर सकते हैं. तो देखिए.

मोटापा कम करने के आसान तरीके

हम सभी जानते हैं. कि मोटापा कम करने के लिए लोग बहुत पैसा खर्च करते हैं. टाइम खर्च करते हैं. फिर भी उनका मोटापा कम नहीं हो पाता है. बहुत से लोग जिम जाते हैं. एक्सरसाइज करते हैं. या अपने खाने को कंट्रोल करते हैं. लेकिन जब तक आप इन सभी चीजों को पूरे नियम के साथ नहीं करेंगे पूरी ध्यान लगाकर आप इन चीजों को नहीं करेंगे मोटापा कम नहीं होगा. अकेले आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपका मोटापा कम नहीं होगा. अगर आप अपना खाना बंद कर देंगे तो मोटापा कम नहीं होगा. अगर हम इनको थोड़े अच्छे तरीके से करते हैं. तो हम बहुत जल्दी ही आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं. यह सच है कि हमें एक्सरसाइज करने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है. भोजन को कम करने में हमें मोटापा कम करने में आसानी होती है. लेकिन इनको आप अच्छे तरीके से फॉलो करें तब जाकर आप अपने मोटापा को कंट्रोल कर पाएंगे.

1.जिस पानी में ज्यादा मोटापा होता है उसको मोटापा कम करने के लिए अपनी पानी पीने की क्षमता को बढ़ाना चाहिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए यदि आपका मन नहीं है तो भी आप को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए.

2.आपको हर रोज जिम जाना चाहिए वहां पर एक्सरसाइज करनी चाहिए वर्कआउट करना चाहिए ताकि आपके शरीर की ज्यादा से ज्यादा कैलोरी खत्म हो और आप का वजन कम हो आपको हर रोज सुबह जिम जाकर वहां पर है एक्सरसाइज करनी चाहिए. और एक्सरसाइज आप नियम के अनुसार करेंगे जिस तरह से आप का ट्रेनर आपको बताता है उसी तरह से आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए आपको शुरू में जाते ही ज्यादा बाहर नहीं उठाना चाहिए या कुछ भी ऐसी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. जिससे आपको दिक्कत हो आपको पूरी नियम के अनुसार करनी चाहिए.

3.हमें वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा भोजन के ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है ऐसा नहीं है कि हमें बिल्कुल ही बंद कर देना चाहिए कुछ लोग भोजन को एक टाइम के लिए बिल्कुल ही बंद कर देते हैं और दूसरी टाइम उतना ही भोजन खाते हैं. इससे हमें कोई फायदा नहीं मिलता अगर हमें वजन कम करना है. तो हमें हल्का भोजन खाने की जरूरत होती है. जैसे आप रोटी को बिल्कुल कम खाएं और सब्जी डालें इस तरह की चीजें अपने भोजन में शामिल करें हमारे भोजन में प्रोटीन शामिल करने चाहिए कार्बोहाइड्रेट की चीजें हमें कम कर देनी चाहिए रोटी कम से कम खानी चाहिए.

4.हमें वजन कम करने में सबसे ज्यादा मदद यही बात करती है. कि हमें किसी भी तरह की तले हुए या चिकने पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए उनको अपने भोजन से बिल्कुल निकाल दें क्योंकि चिकनी पदार्थों से हमारे शरीर में फटे जल्दी आता है. और चिकने पदार्थ है ज्यादा हैवी होते हैं. तो इनको बिल्कुल कम कर दे हमें ऐसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो चिकने नहीं होते हैं. हम फल-सब्जियां इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.क्योंकि ऐसा देखा गया है जो लोग एक जगह पर बैठकर काम करते हैं. और अगर वह तली हुई चीजें खाते हैं जैसे भुजिया समोसे पकोड़े आदि तो उनको मोटापा जल्दी होता है क्योंकि वह सभी में बहुत ज्यादा फैट होता है.

5. कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि सिर्फ धूम्रपान और शराब से शरीर में कमजोरी आती है और शरीर मैं मोटापा नहीं आता है लेकिन ऐसा नहीं है यह बिल्कुल ही गलत है यदि आप शराब या धूम्रपान करते हैं तो आपके शरीर में तो कमजोरी आएगी ही लेकिन मोटापा आना बहुत ही लाजमी है क्योंकि धूम्रपान से हमारे शरीर में मोटापा बहुत जल्दी आता है तो ऐसा आप बिल्कुल भी ना सोचे हैं अगर आपके शरीर में मोटापा है तो आपको धूम्रपान और शराब बिल्कुल बंद कर देनी चाहिए.और जिन लोगों में मोटापा होता है और वे लोग ज्यादा धूम्रपान करते हैं या शराब पीते हैं तो उनमें बहुत ज्यादा बीमारियां होती है. उनमें कई अलग-अलग प्रकार की बीमारियां हो सकती है. जिसमें कैंसर हृदय संबंधी समस्याएं इस तरह की और भी बहुत बीमारियां हो सकती है.

6.आपको चाय या कॉफी बंद कर देनी चाहिए या इनको कम कर देना चाहिए आपको सिर्फ दिन में एक या दो बार ही चाय पीनी चाहिए कई लोग बहुत ज्यादा चाय पीते हैं या कॉफी पीते हैं तो उन्हें भी बहुत ज्यादा मोटापा आने का डर रहता है. यदि आपके अंदर मोटापा है. तो चाय कॉफी को आप को बंद ही कर देना चाहिए वह आपको खाना खाने के बाद एक जगह पर बैठना नहीं चाहिए यदि आप एक जगह पर बैठते हैं. तो इससे भी आपको मोटापा आता है आपको खाना खाने के बाद थोड़ा बहुत पहनना चाहिए या आप कुछ दूरी तक पैदल चल सकते हैं.और यह अक्सर देखा गया है जो लोग खाना खाने के बाद TV देखने लगते हैं या सो जाते हैं तो उनमें बहुत ज्यादा मोटापा आता है.

7.आपको सुबह उठते ही फ्रेश होना है और फ्रेश होने के बाद आपको एक या दो ग्लास पानी पीना है फिर आप को थोड़ा बहुत दौड़ना है और उसके बाद आपको व्यायाम या एक्सरसाइज करनी है इससे आपको मोटापा कम करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है.

8.आपको हर रोज 20 से 25 मिनट तक कम से कम हुए व्यायाम जरूर करना चाहिए वह आपको हर रोज सुबह या शाम लगभग 45 मिनट कम से कम एक्सरसाइज दौड़ व्यायाम आदि करना चाहिए यदि आप यह सभी नियम के अनुसार करते हैं तो आप बहुत ही तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं.

9.आपको शराब, बियर कोल्ड्रिंक या दूसरी दूसरे एनर्जी जूस आदि ना पिए आपको इनकी जगह पर प्रोटीन की चीजें खानी चाहिए क्योंकि प्रोटीन से हमारा वजन कम करने में मदद मिलती है. यदि आप कार्बोहाइड्रेट की चीजें खाते हैं. तो उससे हमारे शरीर में वजन कम नहीं होता है. और आपको अपनी बॉडी में एक कैल्शियम मिनरल्स इन सभी चीजों की मात्रा उचित रखनी चाहिए और हो सके उतना ज्यादा इनको अपनी बॉडी में रखें.

10.जब आपको मोटापा होता तोआपको कम कैलोरी वाले भोजन का सेवन करना चाहिए जिससे आपके पेट की भूख तो शांत हो जाएगी लेकिन वह आपके मोटापे को नहीं बढ़ाएगा. और आपको अंडा मांस मीट दूध की दही वसा युक्त भोजन इन सभी चीजों को बिल्कुल कम कर देना चाहिए या हो सके तो इनको बंद भी कर देना चाहिए क्योंकि इन सभी से बहुत ज्यादा मोटा आता है.

यह कुछ आसान से तरीके हैं जिनसे आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं या आप अपने मोटापे को आने से रोक सकते हैं तो अगर आपने अभी से मोटापा महसूस करना शुरू कर दिया है तो आपको इन सभी चीजों के पर कंट्रोल रखना चाहिए और नियमित रूप से व्यायाम एक्सरसाइज या दौड़े लगाते रहना चाहिए जिससे आपको भविष्य में कोई भी दिक्कत नहीं होगी.

आज हमने इस पोस्ट में मोटापा के लक्षण मोटापा क्या है मोटापा के कारण मोटापा परिभाषा मोटापा के उपचार मोटापा घटाने की दवा मोटापा कैसे कम करें मोटापा एक बीमारी  महत्वपूर्ण जानकारी दिए इस पोस्ट में हमने आपको मोटापा घटाने के बारे में कुछ आसान से तरीके बताएं हैं और मोटापे से संबंधित कुछ और बातें बताई हैं और यह जानकारी आप सभी के लिए जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आजकल मोटापा एक बहुत ही गंभीर और बड़ी समस्या बन चुका है.

और हमारे आसपास या हमारे घर में भी बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जिनको मोटापा है और वह इस से बहुत परेशान है. अक्सर देखा गया है कि ज्यादा मोटापे वाला आदमी परेशान रहता है. वह खुश नहीं रह पाता तो यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.