MediaTek Helio X30 10 Core Processor Detail Hindi

MediaTek Helio X30 10 Core Processor Detail Hindi

MediaTekHelio X30 10 Core Processor Detail Hindi

MediaTek ने अपने Helio सीरीज के नये Helio X30 deca-core प्रोसेसर को MWC 2017 में officially लॉन्च कर दिया है. MediaTek प्रोसेसर सस्ते Android स्मार्टफोन के लिए सबसे अच्छा प्रोसेसर माना जाता है.  इस नये Helio X30 chipset नये Android flagship फोन के लिए अच्छा ऑप्शन रहेगा. हम आपको इस पोस्ट में Helio X30 प्रोसेसर की पूरी जानकरी दे रहे हैं.

MediaTek Helio X30 Processor

MediaTek Helio X30 प्रोसेसर में 10 core लगे हुए हैं. इनका GPU helio X20 से 2.4x टाइम तेज है. इसमें खास बात यह है कि इसको 10 nm (nano meter) की टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है. Helio X30 चिपसेट को ट्राई-क्लस्टर से डिजाइन किया हुआ है. इसमें आपको 2.5 GHz का cortex A 73 core मिलेगा MediaTek ने इसमें processing power को बढ़ाने और बैटरी लाइफ को optimize करने के लिए अपने ये core pilot 4.0 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है.

Core count Core type Clock speed
2x Cortex-A73 2.5GHz
4x Cortex-A53 2.2GHz
4x Cortex-A53 1.9GHz

Core pilot 4.0 में intelligent task scheduling system  और thermal management दिया गया है. जो यूजर experience को मोनिटरिंग करके CPU resources को हाइली ऑप्टिमाइज़ करते हैं. जिससे बैटरी का पावर का इस्तेमाल कम होता है. सिम्पली कहे तो core pilot 4.5 यूजर की जरुरत के अनुसार डिवाइस को पावर efficient मोड पर चलाते हैं. जिससे बैटरी लाइफ बढ़ जाती है और performance में कोई भी फर्क नहीं पड़ता है.

MediaTek Helio X30 Processor GPU

अगर हम GPU की बात करें तो Helio chipset में 800 MHz का पावर VR सीरीज 7XT प्लस GPU दिया गया है. जो पिछले साल के Helio X20 से 2.4 X तेज़ है और 60% कम पॉवर  consume करता है. यह chipset 2560 * 1600 (2K) तक की  डिस्प्ले resolution और 8GB तक LPDDR4X RAM को सपोर्ट करता है. इसमें बहुत सारे और improvement भी किये गये है जिसकी इमेज processing के लिए VPU (vision processing unit) दिया गया है.

MediaTek Helio X30 Processor Camera & Connectivity

ये प्रोसेसर में कैमरे के लिए 28 MB का सेंसर dual 16 MP+16 MP का सेंसर को सपोर्ट करता है साथ में अल्ट्रा-फास्ट ऑटोफोकस को भी सपोर्ट करता है. ये Soc (System on chip) पहली chipset है जिसमें hardware-based 4K 10-bit HDR 10 decoder दिया गया है. जो 4k वीडियो playback को 30fps पर प्ले कर सकते हैं. इसमें category 10 का LTE मॉडेम दिया गया है. जो 450 Mbps तक की स्पीड को सपोर्ट करते हैं.

MediaTek Helio X30 Processor Phone

MediaTek ने अपना ये प्रोसेसर लॉन्च कर दिया  है और मार्केट में इसके स्मार्टफोन ज्यादा ही आ जायेगे. जिसका manufacturing चाइनीज कंपनी Vernee ने किया है. इस फोन का नाम APOLLO-2 है. आप जल्दी ही इस प्रोसेसर नये स्मार्ट फोन में भी देखेगे.

निष्कर्ष

अभी मोबाइल में यह प्रोसेसर नहीं आया है. जब यह प्रोसेसर आने से शुरू हो जाएंगे तो एक यह प्रोसेसर युग की शुरुवात कर देंगे  क्योंकि इसमें प्रोसेसर स्पीड भी बहुत ज्यादा है और यह बैटरी का इस्तेमाल बहुत कम करते है. जिससे आपको बार बार मोबाइल चार्ज करने की प्रॉब्लम का सामना नही करना पड़ेगा. इसके अलावा जब भी किसके नए फोन आते हैं तो आपको फोन review के साथ में आपको बता दिया जाएगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+