कम खर्च में शुरू होने वाले कुछ बिज़नस

कम खर्च में शुरू होने वाले कुछ बिज़नस

हर कोई चाहता है की वो अपना काम शुरू करे और उसी से मुनाफा कमाए. आज कल थोड़े दिन प्राइवेट नौकरी करने के बाद में हर कोई अपने काम को शुरू करना चाहता है क्योकि उनके पास थोडा अनुभव हो जाता है की मार्किट में कैसे काम किया जाता है और किस तरह के काम में मुनाफा हो सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ इसे काम बता रहे जो आप कम खर्च में भी शुरू कर सकते है.

1. Medical Store खोल सकते है.

Medicine की जरूरत तो आज लगभग बहुत पड़ती है और  लगभग हर किसी को दिन में कभी भी पड सकती है. क्योंकि आज बीमारियां इतनी ज्यादा है और ऐसे बहुत कम लोग है जिनको Medicine की जरुरत नहीं पड़ती है.

आप किसी के घर में जा के देख ले आपको बहुत सारी Medicine तो ऐसे ही एडवांस में मिल जायेगी क्योंकि घर में कोई ना कोई तो ऐसा जरूर मिल जाएगा जो बीमार हो जिसके कारण मेडिकल स्टोर आज कल बहुत ज्यादा चलते हैं. इसलिए आपके पास यदि मेडिकल लाइसेंस है तो आप एक मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं.

2. Animator बन सकते है

आज आप देखते हैं कि किसी मूवी के अंदर बहुत ज्यादा animation होता है और गेम भी बहुत ज्यादा animation इस्तेमाल होता है जिससे गेम और ज्यादा अच्छा हो जाता है और animation कोई ऐसे नहीं कर सकते हैं इसके लिए अच्छा एक्सपर्ट होना जरूरी है.

तो अगर आपको अच्छे से एनिमेशन आता है तो आप animator बन सकते हैं और animation का बिजनेस कर सकते हैं. इसके अंदर आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं.

3. Advertisement Maker बन सकते है.

आज कंपनी जिस advertisement एजेंसी से advertisement करवाती है advertisement एजेंसी ऐसे लोगों को देखती है. जिसके अंदर की creativity advertisement करें और वह लोग इसको और attractive बना सके. इसलिए अगर आपको अच्छी creativity हैं तो आप advertisement maker बन सकते हैं.

किसी भी चीज की ऐड करने पर Advertisement maker बहुत ज्यादा पैसे लेता है. तो आपके लिए यह एक अच्छा और low investment बिज़नेस है.

4. Pest Controller का काम कर सकते है.

पेस्ट कंट्रोलर का काम भी आजकल बहुत ज्यादा चलता है क्योंकि लोग अपने घरो या ऑफिस के अंदर रंग को साफ करने के लिए पेस्ट कंट्रोल की तलाश करते हैं क्योंकि लोगों को पता है की पेस्ट से घर के अंदर बीमारी बनती हैऔर इसलिए टाइम टाइम पर इसको साफ़ करवाते रहते है.

इसलिये आप पेस्ट कंट्रोलर का बिज़नस कर सकते है. आप जितनी अच्छी सर्विसेस लोगो को देगे उतनी ज्यादा पैसे कमा सकते है.

5. Antique Furniture को Sale कर सकते है.

आज बहुत  सारे antique सामान furniture लोगों के पास मिलता है जिसको वह बेच देते हैं लेकिन कुछ हाई क्लास लोग अपने घर में रखने के लिए  antique furniture को खरीदने के शौक़ीन होते हैं.

तो आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके antique furniture की selling और purchase का बिजनेस कर सकते हैं और उसके अंदर अच्छा कमीशन पा सकते हैं.

6. Battery Sale और Charging Point लगा सकते है.

आज छोटे हो या बड़े व्हीकल हो, सभी के अंदर बैटरी आती है क्योंकि बैटरी के बिना तो  कोई  भी व्हीकल को शुरू करना बहुत मुश्किल है इसलिए कंपनी द्वारा उसके अंदर बैटरी लगाई जाती है.

इस बैटरी को बहुत दिनों बाद चार्ज करने के लिए की जरूरत पड़ती है या बदलवाने की जरूरत है इसलिए आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करके बैटरी सेल और बैटरी चार्ज पॉइंटर लगा ले और यह  छोटा सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं और यह बिजनेस कभी कम होने वाला बिजनेस नहीं है क्योंकि आगे बैटरी से चलने वाले और व्हीकल बन रहे हैं.

7. Car Wheel Alignment services का Business कर सकते है.

यदि किसी भी व्हीकल को लंबे समय तक सही चलाते हैं तो उसके सही समय पर उसकी alignment सही करवाना जरूरी है क्योंकि किसी भी कार wheel Alignment के बिना थोड़े समय ही चलती है. कंपनी का कहना है कि गाडी के 5000 किलोमीटर के बाद  में अलाइनमेंट सही करवाना चाहिए.

तो यदि आप अच्छे कार मकैनिक है और अलाइनमेंट का काम आपको अच्छे से आता है. तो आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट से कार अलाइनमेंट कार गैराज खोल सकते हैं.

8. Car Washing Station खोल सकते है.

आज यदि कोई vehicle खरीदते है  तो उसकी बहुत मेंटेनेंस रखनी पड़ती है. समय समय पर उसकी सर्विस और समय पर उसकी वाशिंग करवानी जरूरी है क्योंकि अगर समय पर वाशिंग नहीं कराएंगे तो कितनी महंगी कार हो उसकी कीमत नहीं दिखेगे.

आजकल लोग अपनी कार का बहुत ध्यान रखते हैं और एक बार कार वाशिंग की अच्छी कीमत देनी पड़ती है इसलिए कार वाशिंग का बिजनेस अच्छा चलता है. यदि आप थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ वॉशिंग स्टेशन खोल सकते हैं तो यह आपके लिए एक लाभदायक बिज़नस हो सकता  हैं और आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है.

9. Taxi Services Provide कर सकते है.

आज लोग घर से थोड़ी दूर पर जाने के लिए जैसे घर से स्टेशन बस स्टैंड जाने के लिए अपने पर्सनल vehicle का इस्तेमाल नहीं करते हैं और टैक्सी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और लोग अच्छी कीमत देते हैं. टैक्सी सर्विस के लिए की आने जाने में कोई दिक्कत ना हो.

इसलिए यदि आप थोड़ी इन्वेस्टमेंट के साथ टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर बिजनेस शुरू कर सकते हैं. यह एक successful बिजनेस है जो सदाबहार चलता रहता है.

निष्कर्ष

तो यह कुछ काम है जो आप शुरू कर सकते है यह सब low investment business है जो आपको अच्छा मुनाफ़ा दे सकते है. इसके लिए आपके अन्दर skills होनी चाहिए जो आपके काम में मदद करे और आप अपने काम से उभे नही.

Leave A Reply

Your email address will not be published.