लीवर को साफ़ करने वाले 10 सुपरफ़ूड

लीवर को साफ़ करने वाले 10 सुपरफ़ूड

लीवर का वजन लगभग 1300 ग्राम होता है. यह हमारि बॉडी का बहुत ही जरुरी अंग है. यह हमारी बॉडी के कई फंक्शन जैसे digestion, मेटाबोलिज्म, प्रतिरक्षा, और पोषक तत्व को स्टोर करने के लिए जरुरी है. (Best liver detoxify food in hindi)

लीवर का काम खून बनाना, टोक्सिन हटाना, और digestion के दौरान पोषक तत्वों को आंतो में में शोषित होने योग्य बनाना जैसे काम है. इसके अलावा लीवर विटामिन,आयरन, और ग्लूकोस को भी स्टोर करता है.

लीवर इन्सुलिन को ब्रेक डाउन करने, हीमोग्लोबिन, और दुसरे हॉर्मोन के लिए भी उतरदायी होता है. इसके अलावा यह पुराने लाल रक्त कणिकाओ (RBC) को हटाने, कुछ केमिकल के निर्माण के लिए बहुत जरुरी अंग होता है.

लीवर की वजह से हमारी बॉडी में कई फंक्शन सही ढंग से काम करते है जिससे हम स्वस्थ रह सके. अगर आप अपना लाइफस्टाइल ठीक नही रखते है तो आपके लीवर पर काम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से लीवर बॉडी से टोक्सिन और fat को हटाने में असमर्थ हो जाता है.

अगर आपका लीवर सही ढंग से काम करना बंद कर दे तो आपको मोटापा, दिल से जुडी बीमारियाँ, थकान, सिरदर्द, पेट से जुडी बीमारियाँ, एलर्जी, और बहुत सी एसी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या हो सकती है.

बहुत से इसे फ़ूड है जिनकी मदद से आप अपने लीवर को cleanse, rejuvenate और detoxify कर सकते है. अगर आप अपने लीवर की ठीक रखना चाहते है तो आपको अपनी डाइट में निचे बताये गए फ़ूड add करने होंगे. आपको सभी फ़ूड add करने की जरूरत नही है. हम आपको 10 फ़ूड बता रहे है.

लहसुन

लहसुन लीवर को साफ़ करने का सबसे बढ़िया है. यह आपके लीवर में एंजाइम को activate करता है जिससे लीवर को टोक्सिन बाहर निकलने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसमें 2 नेचुरल कंपाउंड allicin और selenium भी है, यह लीवर को साफ़ करने और लीवर को टोक्सिन से बचाने में में भी मदद करता है.

लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने मदद करता है जिससे लीवर पर ज्यादा दवाब नही आता है और लीवर सही ढंग से काम करता रहता है.

लीवर के लिए आप ताजा और कच्चे लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते है या लहसुन पाउडर भी ले सकते है.

  •  2 से 3 कच्चे लहसुन रोजाना सेवन करे. या आप इसको सब्जी में दाल कर भी ले सकते है.
  • आप इसके लिए Garlic supplement भी यूज़ कर सकते है. लेकिन इसको शुरू करने से पहले आप डॉक्टर से बात करे.

चकोतरा

चकोतरा एक बहुत ही अच्छा फ़ूड है इसका हम ज्यादा इस्तेमाल नही करते है लेकिन इसमें विटामिन C, पेक्टिन, और एंटी-oxidants अच्छी मात्रा में होते है. यह लीवर को साफ़ करने के बहुत ही बढ़िया फ़ूड है.

चकोतरा में glutathione होता है जो बहुत पावरफुल antioxidant है. यह फ्री रेडिकल को हटाने और लीवर को साफ़ करने में मदद करता है. Glutathione हैवी मेटल्स को भी detoxify कर सकता है. चकोतरा में पाए जाने वाला flavonoid, naringenin बॉडी में fat को तोड़ने में मदद करता है.

हर रोज सुबह ब्रेकफास्ट में चकोतरा के जूस add करे आप एक गिलास जूस यूज़ कर सकते है.

Note: अगर आप रेगुलर दवाइयों का सेवन करते है आप इसके जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से बात कर ले.

चुकंदर

चुकंदर भी एक बहुत पावरफुल फ़ूड है जो आपके लीवर को ठीक करने और साफ़ करने में मदद करता है. चकुंदर में सही मात्रा में flavonoids and beta-carotene होते है जो लीवर फंक्शन को improve करता है. इसके अलावा चुकंदर नेचुरल तरीके से खून को साफ़ करने में भी मदद करता है.

  • आप चुकंदर का सेवन हर रोज करे. आप इसका जूस भी यूज़ कर सकते है.
  • लीवर क्लीनर सलाद बनाने के लिए 1 कप चकुंदर कटे हुए, 2 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन आयल, 1/2 निम्बू इन सबको मिक्स करके हर दो घंटे में इसकी 2 चम्मच ले. और यह 1 हफ्ते तक लगातार करे.

निम्बू

निम्बू सबसे बढ़िया और सस्ता लीवर को साफ़ करने वाला फ़ूड है. इसके अन्दर विटामिन c और antioxidant D-Limonene होता है जो लीवर को साफ़ करने और सुचारू ढंग से काम करने में हेल्प करता है.

इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी लीवर में ज्यादा एंजाइम बनाने में मदद करता है. निम्बू से मिनरल को शोखने की पॉवर भी बढ़ जाती है.

घर पर पानी में 1 निम्बू डाल दे और इसका रेगुलर पानी की जगह पिए. अगर चाहे तो आप इसमें शहद भी मिला सकते है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी बहुत बढ़िया फ़ूड है. इसकी सेवन से बॉडी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में टोक्सिन को बाहर निकालने और fat को डिपाजिट करने में मदद करता है. इसके हाइड्रेशन लेवल भी बढ़ा जाता है.

2002 में स्टडी के दौरान पता लगा है की ग्रीन टी में पाए जाने वाली catechins बॉडी में लिपिड catabolism को बढाती है जिससे लीवर में fat जमने का खतरा नही रहता है, और यह टोक्सिन से होने वाले नुकसान से बचने में मदद करता है. इसका सेवन नियमित शराब का सेवन करने वालो को जरुर करना चाहिए.

ग्रीन टी लीवर की बिमारियों से बचने और बिमारियों को ठीक करने में भी बहुत मदद करती है. सन 2009 में कैंसर कॉज एंड कण्ट्रोल में एक आर्टिकल publish किया गया था जिसमे बताया गया था की जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते है उनको कैंसर होने के चांस कम हो जाते है.

दिन में कम से कम 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन जरुर करे. मीठा करने के लिए चीनी की जगह शहद डाले.

Note: ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी का सेवन ना करे.

एवोकाडो

एवोकाडो में पाए जाने वाले केमिकल लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है. सन 2000 में की गई अमेरिकन केमिकल सोसाइटी की एक रिसर्च से पता लगा है इस फ़ूड में glutathione अच्छी मात्रा में मिलता है जो की लीवर से टोक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है.

एवोकाडो में पाए जाने वाला monounsaturated fat LDL को कम करने में करता है और HDL को बढाने में मदद करता है जिससे हम अच्छा कोलेस्ट्रोल भी कहते है. अच्छा कोलेस्ट्रोल लीवर के लिए ठीक होता है.

एवोकाडो में में और भी बहुत सारे मिनरल्स, विटामिन, और पोषक तत्व पाए जाते है जिससे यह लीवर के स्वास्थ्य को बढाने में मदद करता है.

हफ्ते में 1 या 2 एवोकाडो का सेवन जरुर करे. और ऐसा 2 से 3 महीने लगातार करे. यह खासकर शराब का लगातार सेवन करने वालो के लिए जरुरी है.

हल्दी

लीवर को क्लीन करने के लिए यह भी एक सबसे बढ़िया फ़ूड है. इससे बॉडी में fat को डाइजेस्ट करने की एबिलिटी बढ़ जाती है.

हल्दी में पाए जाने वाला curcumin लीवर में पाए जाने वाले प्राइमरी detoxify एंजाइम (जिसको glutathione S-transferase कहते है) को एकजुट होने के लिये प्रेरित करता है.

  • हल्दी पाउडर की 1/4 चम्मच को एक गिलास पानी में मिक्स करके उबाले. और इसको दिन में दो बार 3 हफ्तों तक करे.
  • इसका इस्तेमाल खाने में भी करे.

सेब

हर रोज एक सेब लीवर के लिए बहुत फायदेमंद है. सेब में अच्छी मात्रा में पेक्टिन होता है, यह एक soluble फाइबर है जो लीवर से टोक्सिन हटाने और खून से cholestrol को कम करने में मदद करता हो. इसके लीवर का काम कम हो जाता है.

सेब  में अच्छी मात्रा में Malic एसिड भी पता जाता है जो की खून से carcinogens और टोक्सिन हटाने में मदद करता है.

सभी variety के सेब लीवर की हेल्थ के लिए अच्छे होते है. लीवर को जल्दी साफ़ करने के लिए हर रोज एक सेब खाए या फिर रोज एक गिलास ताज़ा सेब का जूस पिए.

अखरोट

अखरोट में ज्यादा मात्रा में L-Arginine एमिनो एसिड होता है जो लीवर में अमोनिया को detoxify करने में हेल्प करता है. अखरोट में glutathione और omega-3 fatty acids होता है जो नेचुरल तरीके से लीवर को क्लीन करने में मदद करता है.

सन 2008 में Journal of Agricultural and Food Chemistry ने एक रिसर्च के बाद बताया की अखरोट carbon tetrachloride और  d-galactosamine से जो लीवर को नुकसान होता है उसको रोकने में मदद करता है.

  • एक मुठी अखरोट अपने स्नैक में जरुर खाए.
  • इसके अलावा आप इसका सलाद, सूप भी इस्तेमाल कर सकते है.

ब्रोकोली

नेचुरल तरीके से लीवर को क्लीन करने के लिए डाइट में ब्रोकोली को add करे. ब्रोकोली में glucosinolates अच्छी मात्रा में होता है, यह बॉडी से हार्मफुल टोक्सिन और carcinogens को निकालने में मदद करता है.

ब्रोकोली में ज्यादा मात्रा में फाइबर होते है जो की digestion प्रोसेस को improve करने में हेल्प करता है. इसमें पाए जाने वाले vitamin E एक महत्वपूर्ण anti-oxident का रोल अदा करता है जिससे लीवर सही ढंग से काम कर सके.

लीवर को ठीक रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार ब्रोकोली का सेवन करे.

निष्कर्ष

Liver cleaning 10 super food अगर आप अपने लीवर को ठीक रखना चाहते हो तो आप उपर बताये गए Liver cleaning food का सेवन करे. अगर आप meat, शराब, शुगर, कैफीन, और प्रोसेस्ड फ़ूड बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आपको उपर बताये गए फ़ूड अपनी डाइट में add करने की जरूरत है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.