एलआईसी Fixed Deposit Plan 2018 हिंदी में

एलआईसी Fixed Deposit Plan 2018 हिंदी में

LIC निश्चित जमा योजना लेने से पहले LIC निश्चित जमा योजना  के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए. अगर बात करे निश्चित जमा योजना की तो भारत और दुनिया के सभी दुसरे बैंक 10 दिन से लेकर 10 साल के लिए अलग अलग तरह के निश्चित जमा की योजना उपलब्ध करते है. इनके द्वारा उपलब्ध किये गयी योजना को हम निश्चित जमा योजना  कहते है. LIC ( लीछ) निश्चित जमा योजना  में आप अपने भविष्य के लिए जमा कर सकते हो और  बदले में जब आपका समय पूरा हो जाता ही. तब  आपको आपके निश्चित जमा किये गए पैसे पर बहुत ही बढ़िया ब्याज मिलता है. यह एक बहुत ही बढ़िया  निवेश योजना है. इसका इस्तेमाल भारत में बहुत से लोग करते है. क्योंकि यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प है. अच्छी  Return के साथ

और यदि आप FD करवा रहे है तो आपको और भी बहुत सरे फायदे मिल सकते है. अगर आपके बैंक अकाउंट में FD है. तो आपको बैंक से लोन मिल सकता है. और आप Overdraft भी Issue करवा सकते है. सबसे बड़ा और अच्छा फायदा है. की आप FD के उपर अपना  Credit Card भी बनवा सकते है. अगर FD ना हो तो आपको बहुत सारी औपचारिकता पूरी करनी होती है. लेकिन अगर आपकी बैंक में FD है. तो आपको  Credit Card  भी बड़ी आसानी से मिल जाता है. 

भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन कैसे ले

LIC Fixed Deposit Plan In 2017

LIC भारत का एक अग्रणी वित्तीय संस्थान और यह Public के जमा को accept करती है.और निश्चित जमा की सुविधा भी देते है. और Public के लिए बहुत ही अच्छी योजना देते है. और अपको बता दे की बैंक निश्चित जमा और LIC निश्चित जमा दोनों अलग अलग है. और इन दोनों के प्लान और योजना भी अलग अलग होते है. अगर बात करे बैंक निश्चित जमा और LIC निश्चित जमा प्लान में दोनों में से बढ़िया कोन से है. तो इसमें कोई शक नहीं है. की LIC निश्चित जमा बैंक निश्चित जमा प्लान की तुलना में ज्यादा ब्याज देते है. ये आपके उपर निर्भर करता है. की आप अपना LIC ( लीछ) निश्चित जमा के द्वारा करना चाहते है. या फिर बैंक निश्चित जमा द्वारा. आपको अपने अनुसार इस बात को आपको अपने हालत के हिसाब से प्लान को चुनना है. 

 और आपको बता दे की LIC निश्चित जमा का उपयोग ज्यादातर लोग अपने भविष्य के लिए करते है. जिनको अपने भविष्य के लिए जमा करना है. और आज के समय में निश्चित जमा योजना के अन्दर आपको 7-9% तक ब्याज मिलता है. जो और किसी निवेश विकल्प से बढ़िया है. यदि आप आज के समय में किसी में अपने पैसे को  निश्चित जमा करते है. तो आपके द्वारा जमा किये गए पैसे को दुगने होने में कम से कम 8-10 साल लाग् जाते है. अगर बात करे LIC  निश्चित जमा की तो इसमें आपके पैसे को दुगने होने में बहुत कम समय लगता है. बैंक  निश्चित जमा  की तुलना में LIC  निश्चित जमा  में पैसे जल्दी दुगने होते है. 

50 सबसे बढ़िया कम निवेश व्यवसाय – कम पूंजी का व्यापार

 LIC FD Rates, For Regular And Senior Citizen, Is Listed Below

Tenure Regular FD Rates Senior Citizen FD Rates
1 YEAR 7.30% P.A. 7.40% P.A.
18 MONTHS 7.35% P.A. 7.45% P.A.
2 YEAR 7.50% P.A. 7.60% P.A.
3 YEAR 7.50% P.A. 7.60% P.A.
5 YEAR 7.50% P.A. 7.60% P.A.

LIC Fixed Deposit Double Plan

 LIC आपको  बोनस  देती है. यदि आपका प्रदर्शन अच्छा रहा तो आप LIC ( लीछ)  निश्चित जमा से भविष्य में वित्तीय सुरक्षा पा सकते है. लेकिन LIC निश्चित जमा  की भी कुछ सीमा होती है. आप LIC निश्चित जमा प्लान में 10 लाख से ज्यादा निवेश नहीं कर सकते है. यदि आप अपने कुछ टैक्स को बचाना चाहते है. तो आपको LIC  निश्चित जमा  प्लान के लिए जरुर जाना चाहिए. यदि आप LIC Housing Finance  का ऑफर लेते है. तो यंहा पर आपको 8.25% पर यह ब्याज मिलेगा. LIC Housing Finance  का ऑफर  RS 10000 से शुरू होता है. आपको  Housing Finance का अकाउंट  ओपन करने के लिए PAN Card, Address Proof और Photo की जरूरत होती  है. आप इन 3 चीज़ के द्वारा बहुत ही  Eassy  तरीके से LIC निश्चित जमा प्लान का फायदा उठा सकते है. 

और LIC ( लीछ)  बहुत से प्लान देती है. जो ग्राहक अच्छी वित्तीय सुरक्षा देते है. जैसे आप LIC नई बच्चों की मनी वापस योजना भी ले सकते है. इस प्लान में आप अपने बच्चो की जरुरतो को पूरा करने के लिए जमा कर सकते है. इस प्लान में बच्चो की आयु 0-12 साल होनी चाहिए इसमें आप  Minimum 1 लाख तक की निवेश कर सकते है. और  Minimum निवेश करने की कोई सीमा नहीं है. यदि आप इस योजना का उपयोग करते है. तो आपके बच्चो के भविष्य में कोई ये एक नया योजना है.जब  भी आप इस प्लान को शुरू करने के लिए जाए तो सबसे पहले इस प्लान को शुरू पूरी जानकारी ले ले जब आपको इस प्लान की पूरी जानकारी हो गए तब इस प्लान को शुरू करे. यदि आपको LIC नई बच्चों की मनी वापस योजना पसंद आये तो आपको इसको Ignor कर दे. आप अपने हिसाब से LIC के किसी भी प्लान को चुन सकते है. क्योंकि LIC  Nhut  से प्लान ग्राहक को Atrect करने के लिए बहुत से प्लान उपलब्ध कर सकते है.

ज्यादा रिटर्न के लिए कम Risk के 10 सर्वश्रेष्ठ निवेश विकल्प

LIC Fixed Deposit Ke Fayede

Simple Opening;  यदि आप LIC  निश्चित जमा  के लिए अकाउंट खुलवाना चाहते है. तो आसानी से खुलवा सकते है. कुछ प्लान ऑनलाइन खुलते है. और कुछ ऑफलाइन एजेंट द्वारा खुलवाये जाते है.

High Intrest Rate; LIC  निश्चित जमा  की सबसे ख़ास बात ये होती है. की ये आपको LIC  निश्चित जमा  अकाउंट शुरू करते है. तो आपको इस से बैंक के निश्चित जमा से ज्यादा फायदा होगा. और LIC  निश्चित जमा से अच्छी वित्तीय सुरक्षा कर सकते है.

Low Risk;LIC  निश्चित जमा  एक लोव जोखिम निवेश विकल्प है. मतलब की अगर आप LIC निश्चित जमा प्लान शुरू कर रहे है. तो आपको Stock Market के बारे में नहीं सोचना चाहिए. क्योंकि LIC निश्चित जमा प्लान का Stock Market से कुछ लेना देना नहीं है. इसके अंदर आप अपनी निवेश को सेफ रख सकते है.

New Acount Offer; अगर आप एक नया LIC निश्चित जमा अकाउंट शुरू करते है.तो वंहा पर आपको आपके LIC निश्चित जमा अकाउंट पर हर साल 6.75% का ब्याज  मिलेगा. ye एक अच्छा अमाउंट है. आपको इसका लाभ उठाना चाहिए.

Tax Benifit; यदि आप अपने पैसे को LIC निश्चित जमा में निवेश करते है. तो आपको टैक्स में भी फायदा होता है. LIC निश्चित जमा प्लान पूरी तरह से Public प्लान है. इसलिए इसमें आपको बहुत कम टैक्स देना पड़ता है. इस तरह से हम कह सकते है.की LIC निश्चित जमा योजना हा इस्तेमाल करके हम टैक्स का भी फायदा ले सकते है.

Other Benifits; LIC ( लीछ) निश्चित जमा में आप अपने पैसे को  Child Education, Marriage जैसे और भी बहुत से चीजों के लिए जमा कर सकते है. सरकार ने Child Education, Marriage के लिए अलग से और बढ़िया  LIC निश्चित जमा योजना बने है. इस से सभी अपने बच्चो के लिए अच्छा जमा कर सकते है. जिस से भविष्य में उनको कोई दिक्कत न हो. 

इस पोस्ट में आपको एलआईसी बकाया प्रीमियम विवरण एलआईसी प्रीमियम भुगतान एलआईसी प्रीमियम भुगतान की स्थिति ऑनलाइन एलआईसी प्रीमियम भुगतान एलआईसी शिकायत एलआईसी एजेंट बोनस आयोग के नियमों एलआईसी एजेंट न्यूनतम वार्षिक को लक्ष्य 2017 एलआईसी एजेंट समाप्ति नियम  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

2 Comments
  1. Ramnarayan says

    Hello sir,Lic me kitane saal me fd duguna hota hai

    1. Amol says

      Lic main kitne sal main fd dubble hota hai ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.