LCD और LED में क्या अंतर है कौन सी ज्यादा बढ़िया होती है

LCD और LED में क्या अंतर है कौन सी ज्यादा बढ़िया होती है

LCD और LED में क्या अंतर है कौन सी ज्यादा बढ़िया होती है

मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन LCD और LED है क्योकि पहले टीवी था पर टीवी में बदलाव करके ही LCD और LED बनी और LCD और LED  के बारे में तो सायद आप सभी ही जानते होगे क्योकि आज सायद ही कोई ऐसा बचा है जिसने टीवी नही देखा और आज जगह जगह पर LCD और LED लगी होती है तो सभी को पता ही चल जाता है की ये क्या है पर सीधे ही LCD और LED नही बनाई गयी थी

सबसे पहले टीवी बनाया गया और बाद में धीरे धीरे बदलाव होते गये और फिर LCD बनाई गयी क्योकि टीवी ज्यादा लाइट लेता और अच्छे से स्क्रीन दिखाई भी नही देती पर कुछ अच्छी कंपनी ने अच्छे टीवी बनाये पर लोगो को इतने पसंद नही आये फिर उनमे कुछ बदलाव किया और LCD बनाई गयी और वो लोगो को बहुत पसंद आई और लोग टीवी को धीरे धीरे भूल गये और LCD की मांग एक दम से बढ़ गयी तो कंपनी ने  फिर उसमे भी कुछ बदलाव और LED बनाई गयी जब टीवी खरीदने की बात आती है

तो बाजार में विकल्पों की भरमार है. हम असमंजस में पड़ जाते हैं कि कौन सा टीवी अच्छा है. तो आपको फेसला करने में आसानी हो इसके लिए जरूरी है कि आप पहले तय कर लें कि आपको किस तरह की टीवी चाहिए. LCD या  LED तो में आज आपको बताउगा LCD और  LED जिस से आप आसानी से यह देख सकते है की कोन सा खरीदे क्योकि इनमे बहुत अंतर है.

LCD (liquid-crystal display)

LCD, या लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले, टेलीविजन में फ्लैट-पैनल डिस्पले होता है और इसको जॉर्ज एच Heilmeier, ने बनाया जो एक एक बिजली इंजीनियर थे उन्होंने  1960 में टीवी में कुछ बदलाव करके स्क्रीन डिस्प्ले बनाने की सोची जिसमे क्रिस्टल का इस्तेमाल किया और और उन्होंने स्क्रीन डिस्प्ले तेयार कर दी और एलसीडी टेलीविजन कैथोड रे ट्यूब (सीआरटी यानी टीवी) से पतली और हल्की होती है और टीवी के मुकाबले कम लाइट लेती है और अच्छी स्क्रीन होती है  यह स्क्रीन लाइट को रोकने या उसे गुजरने देने के लिए लिक्विट क्रिस्टल के लाइट-मॉड्यूलिंग गुणों का इस्तेमाल करती है. इनमें से हर क्रिस्टल ईमेज का नन्हा टुकड़ा तैयार करता है और एक साथ मिलकर एकदम स्पष्ट ईमेज बनाता है.  और क्रिस्टल को आमतौर पर पिक्सल कहा जाता है बिजली के करंट को घटाकर या बढ़ाकर इस ईमेज के रंग और पारदर्शिता को बदला जा सकता है .

Laptop या कंप्यूटर लेने से पहले ये चीजें जरुर देखे

साधारण स्‍क्रीन के मुकाबले इसमें बिजली की भी कम खपत होती है यदि और जब पिक्सल स्क्रीन की परतों के बीच फंस जाती है या आ जाती है तो वे आपकी स्क्रीन पर काला धब्बा बनाते हैं जिन्हें हटाना असंभव होता है. और इनके टूटने का खतरा भी ज्यादा होता है आमतौर पर इसके स्क्रीन के बारे में प्रचार किया जाता है कि यह प्लाज्मा टेलीविजन से “मजबूत” है. लेकिन LCD स्क्रीन अटूट नहीं है एलसीडी डिस्पले में रेड, ग्रीन और ब्‍लू कलर का इस्तेमाल किया जाता है LCD का प्रयोग मॉनिटर, टीवी, उपकरणों के पैनल के साथ ही आम जिंदगी में प्रयोग होने वाले कई उपकरणों में किया जाता है पर इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है |

LED (Light Emitting Diode)

LED  टीवी वैसे तो LED का नया रूप है इसके अलावा इसकी पिक्चर क्वालिटी में दमदार होती है और इसकी लाइफ भी ज्यादा होती है। क्योकि LED, या लाइट-एमिटिंग डायोड स्क्रीन अपने समरुप LCD वाली तकनीक का ही प्रयोग किया गया है पर एक अंतर है कि ये फ्लोरोसेंट बल्ब से प्रकाशित होने की जगह लाइट निकालने वाले डायोड से जलते हैं ये बल्ब तुलनात्मक रूप से अधिक छोटे होते हैं. लेकिन फ्लोरोसेंट बल्ब से ये अधिक सक्षम होते हैं.

RAM और ROM क्या है इनकी जरूरत क्यों होती है

इसका अर्थ ये हुआ कि एक ही तरह की गुणवत्ता की तस्वीरों के लिए LED स्क्रीन एलसीडी स्क्रीन की तुलना में अक्सर अधिक पतला होता है इसमें ऊर्जा की कम खपत होती है और इनके पैनेल पतले होते है LCD के मुकाबले और इसका अधिक चमकीला डिस्प्ले होता है और इसका बेहतर कांट्रास्ट होता है LED दो प्रकार की होती है एक डायरेक्ट LED और दूसरी एज-लिट एलईजी.डायरेक्ट एलईडी इससे ब्राइटनेस यानी रोशनी और डार्कनेस यानी अंधेरे को अधिक अच्छे तरीके से स्क्रीन पर डिस्पले करने में मदद मिलती है .

एज-लिट LED स्क्रीन के किनारों पर मौजूद छोटे डायोड की मदद से प्रकाशित होते हैं. और ये डायरेक्ट LED मॉडल से अातौर पर हल्के होते हैं इसमें कोल्‍ड कैथोड तकनीक का प्रयोग किया गया है और इसमें लिड तकनीक का प्रयोग टीवी के अलावा नोटबुक, मोबाइल फोन, डीवीडी प्लेयर और वीडियो गेम आदि में किया जा रहा है और इसकी कीमत  LCD से थोड़ी ज्यादा होती है |

इस पोस्ट में आपको lcd क्या है एलसीडी और एलईडी के बीच का अंतर led क्या है एलईडी टीवी एलसीडी टीवी का रेट एल इ डी के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

7 Comments
  1. सौरभ तिवारी says

    हमे led लेना है , मैं कौन सी कंपनी का लू और कितने रेंज में बढ़िया मिल जाएगी

    1. Madan Verma says

      pahle aapko LED ka size select karna padega uske baad Company phir ham bata payenge ki kaun si LED aapko leni chahiye

      1. Mr. Hearty says

        Hiii…

  2. ROHIT ROHILA says

    realme ka kon set sabse bdiya h or mi me kon sa saste wale

  3. Anoop says

    Samsung ki led 27 inch ka price kitna hai

    1. Nitish kumar says

      27 inch ka nhi aata hay 32 inch ka aata hay .

  4. SURESH says

    MERI LAPTOP KI SCREEN LCD HAI , JAB MAI USKE AAGE BAITH KAR KAAM KARTA HU TO MER SER DARD HOTA HAI , KOI UPAY BATYAIN PLEASE SIR…….

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+