L-Arginine क्या है? इसके फायदे और नुकसान

L-Arginine क्या है? इसके फायदे और नुकसान

आज इस आर्टिकल में हम आपको arginine के बारे में बताएँगे की यह L-Arginine क्या है? और इसके क्या फायदे और नुकसान है. what is L-Arginine or benefit and side effect in hindi

L-Arginine क्या है? (What Is L-Arginine In Hindi)  : Arginine और L-arginine 20 एमिनो एसिड में से एक एमिनो एसिड है जो हमें हमारे डाइट से मिलता है. यह एक सेमी एसेंशियल एमिनो एसिड है जिसका मतलब है इसको आपको डाइट से ही लेना होगा.

Arginine हमारे बॉडी में प्रोटीन ब्लाक बना कर कई तरह के शारीरिक फंक्शन को कण्ट्रोल करता है. यह हमारे ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढाता है.

Arginine की सबसे ज्यादा वैल्यू नट्स और सीड्स में मिलती है जैसे मूंगफली और बादाम. इसके अलावा arginine चॉकलेट में भी मिलता है. डाइटरी फाइबर हमारे बॉडी के लिए बहुत जरुरी है जिससे आपका digestive सिस्टम सही ढंग से काम करे.

Arginine बॉडी में डाइटरी पोषक तत्व को इस्तेमाल करने की एबिलिटी को बढाता है. फाइबर हमारे बॉडी में digestive ट्रैक्ट से बिना पचे ही गुजर जाता है. जब यह हमारी बड़ी आंत में पहुँचता है तो वहां पर ही यह टूटता है.

L-Arginine क्या काम करता है? (What L-Arginine Work In Hindi)

Arginine कई physiological प्रोसेस करने के लिए बहुत जरुरी है, physiological प्रोसेस जैसे की हॉर्मोन secretion, ग्रोथ हॉर्मोन आउटपुट बढ़ाना, बॉडी से टोक्सिन निकालना और इसके अलावा यह हमारे बॉडी का प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत करता है.

L-Arginine के फायदे (L-Arginine Benefit In Hindi)

Arginine नाइट्रिक ऑक्साइड का precursor होता है जिससे आपके बॉडी में vasculrity बढाने में मदद करता है. यह एनजाइना को ठीक करने, दिल की बीमारियाँ और सेक्स सम्बन्धी रोगों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. Arginine पुरुष और औरत में बांझपन दूर करने के लिए भी किया जाता है.

Arginine supplement के पाउडर, टेबलेट्स और इंजेक्शन मिलेंगे. हमारी बॉडी arginine को नाइट्रिक ऑक्साइड को synthesize करने के लिए यूज़ करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड हमारी नसों को रिलैक्स और expand करने का काम करता है. इसके अलावा यह हमारे ब्लड flow को भी रेगुलेट करता है.

डाइटरी सप्लीमेंट में arginine होने की वजह से आपके बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड की वैल्यू बदती है जिससे आपके बॉडी फ्री रेडिकल से बची रहती है और आपके बॉडी muscle को improve करने में हेल्प करता है. यह हमारे ग्रोथ हॉर्मोन को release करने में मदद करता है इसके साथ साथ बॉडी से Bad cholesterol हटाने और fat मेत्बोलिस्म को improve करता है. Arginine बॉडी में साल्ट का लेवल भी रेगुलेट करता है.

L-Arginine की कमी (L-Arginine Deficiency)

Arginine सभी के लिए जरुरी है चाहे कोई बच्चा, खिलाडी, मोटे पुरुष या औरत और बूढ़े हो. बड़ो के लिए यह नॉन-एसेंशियल एमिनो एसिड होता है लेकिन बच्चो के लिए है एसेंशियल है जिससे उनका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत हो सके.

जो खिलाडी हार्ड एक्सरसाइज करते है उनके लिए Arginine सबसे बढ़िया सप्लीमेंट है. यह प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत कर खिलाडियों को हार्ड ट्रेनिंग करने में हेल्प करता है. जब प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होगा तो over-training की वजह से आप बीमार नही होंगे.

जो खिलाडी स्टेरॉयड साईकल बंद कर रहे है उनके लिए यह बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है क्योकि स्टेरॉयड इस्तेमाल करने वालो में हाइपरटेंशन और Bad cholesterol की प्रॉब्लम ज्यादा होती जिसको कम करने के लिए arginine सप्लीमेंट काफी मदद करता है.

L-Arginine की dosage

जिन लोगो को हार्ट से जुडी कोई बीमारी है तो उनको यह सप्लीमेंट शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए. ओवरडोज़ होना एक आम बात है क्योकि दुसरे सप्लीमेंट में भी यह एमिनो एसिड मौजूद होते है.

L-Arginine के नुकसान (L-Arginine Side Effect In Hindi)

Arginine की ओवरडोज़ से डायरिया, कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है. इसी लिए आपको सप्लीमेंट के उपर लिखी dose के अनुसार इसका सेवन करना होगा.

सबसे पहले कम dose से शुरू करे और इसको एक हफ्ते तक फॉलो करे. इसके बाद dose थोड़ी बढ़ा दे और ऐसा हर हफ्ते करे. इसको आप यहाँ तक बढ़ाये जहाँ पर आपको ज्यादा से ज्यादा बेनिफिट हो और कम से कम साइड इफ़ेक्ट.

अगर आपकी डाइट ठीक है तो आपको arginine सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं है.

Arginine से भरपूर फूड्स

  • रेड meat
  • मछली
  • डेरी प्रोडक्ट
  • सीड्स (तरबूज के सीड्स)
  • नट्स (मूंगफली)
  • बीन्स (सोयाबीन)
  • पत्ते वाली सब्जियां
  • कुछ फ्रूट्स

निष्कर्ष

Arginine सप्लीमेंट को इस्तेमाल vasculrity और muscle pump के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपका बॉडी fat कम 10-12 % से कम है तो ही इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल करे. इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल ज्यादा बॉडी fat वालों के लिए नही है.

3 Comments
  1. Narendra N Vasava says

    Muje body me kamjori or thoda sa work ke bad me thak jata hu thoda sa run ke bad ya sidi chadne ke bad thak jata hu or sex me man nahi lagta or jaldi discharge ho jata hu to kya me ye l argining use kar sakta hu
    Sir
    Pls help me
    Or kon si company ka l argining use karna chahiye muje

    1. hindigyanbook says

      यह प्रोडक्ट लेने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें. इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से जरूरी नहीं कि आप फिट हो जाएं या आप में थकावट ना हो. शरीर जल्दी थक जाने के कई कारण हो सकते हैं जिसका पता सिर्फ टेस्ट करवाने पर ही पता चलेगा तो इसके लिए हमारी यही सलाह है कि आप किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाएं और बिल्कुल भी तेरी ना करें क्योंकि ज्यादा देरी करने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है तो तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें

  2. anil khatana says

    cutting nhi hai mere ander bilkul bi cutting ke liye kon kon si supplement jruri hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.