कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण Symptoms of low testosterone in Hindi

कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण Symptoms of low testosterone in Hindi

लोगों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी के लक्षण होते हैं लेकिन उन लोगों को पता नहीं होता कि उनको टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी है। तो आज इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि अगर आप के बॉडी के अंदर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम है तो आप के शरीर में कौन-कौन से बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हम यहां एक एक पॉइंट करके हर एक symptoms पर बात करेंगे।

इससे पहले हमने आर्टिकल लिखा था की टेस्टोस्टेरोन हार्मोन क्या होता है? और यह हमारे शरीर में कैसे बनता है? और कैसे कंट्रोल होता है तो अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो आप वह आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिससे आपको टेस्टेस्टेरॉन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो जाएगी।

कई तरह की मेडिकल कंडीशन में इस चीज का टेस्ट नहीं किया जाता है क्योंकि इस तरह के symptoms दूसरे कंडीशन में भी लागू होते हैं तो Testosterone को लगभग Ignore कर दिया जाता है। यही वजह है कि मैं यह आर्टिकल लिख रहा हूं जिससे आपको टेस्टोस्टेरोन की कमी से होने वाले  symptoms का पता लग सके।

टेस्टोस्टेरोन कम होने पर लक्षण

यहां पर मैं आपको कुछ ऐसे पॉइंट बता रहा हूं जिसको कि मैं बाद में पूरी डिटेल में बताऊंगा।

  • सेक्स ड्राइव में कमी आना।
  • शरीर में एनर्जी कम रहना।
  • बॉडी में बदलाव होना जैसे मसल मास की कमी,  बॉडी Fat का बढ़ जाना और Bone Density का कम हो जाना।
  • मूड में बदलाव रहना।
  • सेक्सुअल डिसफंक्शन।

अगर इन चीजों में से आपको कोई भी एक लक्षण अपनी बॉडी में दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके बॉडी में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी है। लेकिन यह तब तक कंफर्म नहीं होता है जब तक आप ब्लड टेस्ट नहीं करवा लेते हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी प्रॉब्लम होती है तो आपको डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए। अब एक-एक करके इन सबके डिटेल में बात करते हैं।

सेक्स ड्राइव में कमी हो जाना

लोग सोचते हैं कि उनकी उम्र की वजह से यह सब कुछ हो रहा है लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। उम्र की वजह से erectile dysfunction की दिक्कत हो सकती है और लो टेस्टोस्टोरेन की वजह से सेक्स ड्राइव में कमी आ जाती है। यह सही है कि अगर आपके बॉडी में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाती है तो आप सेक्स के प्रति आपका इंटरेस्ट भी कम हो जाता है। जबकि erectile dysfunction केवल यौन प्रदर्शन करने की क्षमता को प्रभावित करता है।

इसके अलावा और भी कुछ कारण है कि आपकी सेक्स ड्राइव में कमी हो सकती है जैसे कि मान लो आपके पार्टनर के साथ आपकी लड़ाई हुई हो या कुछ अनबन हुई हो, इसके अलावा अगर आपके लाइफ में बहुत ज्यादा स्ट्रेस है तो भी आप के सेक्स ड्राइव में कमी आ जाती है और आप को सेक्स करने के इच्छुक नहीं होते हैं। अगर यह बहुत ज्यादा लंबे टाइम तक चलता है कि आपको सेक्स ड्राइव में प्रॉब्लम हो रही है तो आपको डॉक्टर को एक बार जरूर दिखाना चाहिए कि यह कहीं आपके हार्मोन लेवल की कमी की वजह से तो नहीं है।

स्फूर्ति में कमी आना

अगर आपके body में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी है तो आपको अपने एनर्जी में भी कमी दिखाई देगी जैसे की मान लो अगर आप सो रहे हैं तो आपको सोने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा अगर आपको सोने में दिक्कत होती है या रात को उठने के बाद आपको नींद नहीं आती है तो आपको टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल की कमी के संकेत हो सकते हैं। अगर आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल मेंटेन होता है तो आपको अच्छी नींद आती है।

शरीर में बदलाव

अगर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी है तो आपकेMuscle Mass में भी कमी आ जाएगी। इसके साथ साथ आपको मसल बनाने में भी दिक्कत होगी। आपकी बॉडी का फैट Increase होता रहेगा जिसमें कि आपके Belly Fat और Chest के आसपास का फैट जमा हो जाएगा और इसके साथ साथ हमारी हड्डियों की डेंसिटी भी कम हो जाएगी जो कि लो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन होने की वजह से होती है।

मूड में बदलाव आना

अगर आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल हाई हो जाता है तो आप पहले से ज्यादा Aggressive हो जाते हैं आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है। लेकिन अगर आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल कम हो जाता है तो आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। अगर  आपको बार-बार डिप्रेशन की दिक्कत हो रही है तो आप डॉक्टर से चेक करवा सकते हैं वैसे मूड चेंज होना नॉर्मल सी बात है लेकिन अगर बार-बार यही दिक्कत हो रही है तो आप डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

सेक्सुअल डिसफंक्शन

अगर आपके बॉडी में हार्मोन लेवल की कमी है तो आपको erection में दिक्कत हो सकती है। इसके साथ अगर आपका Testosterone कम होता है तो आपका sperm Count और प्रजनन क्षमता भी कम हो जाती है। अगर आप टेस्टोस्टेरॉन लेवल को ठीक कर लेते हैं तो आपको ऊपर जितने भी symptoms बताए गए हैं उनको भी आप ठीक कर सकते हैं तो सिर्फ एक हॉर्मोन्स को ठीक करने की वजह से आपकी कई प्रॉब्लम Solve हो सकती है।

इस पोस्ट में आपको टेस्टोस्टेरोन की जांच टेस्टोस्टेरोन की खुराक टेस्टोस्टेरोन का स्तर टेस्टोस्टेरोन टेस्ट टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन टेस्टोस्टेरोन टेबलेट्स टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की दवा  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

15 Comments
  1. raguraj says

    me 23 years ka unmarried ladka hu mera weight 56-57 kg hai hight 5″7 hai but mere dadhi munch nhi ati to kya mere shukranuo me kami hai ya testosterone harmon me kami hai plzz bataye sir

  2. anil says

    kose doctor ko dikhana cahiye

  3. anil says

    Plz bto sir sex relativ koi problam hh konse doctork se milna cahiye

  4. Prince says

    Kaun sa dr ko dikhau कौन सा डाक्टर को दिखाओ

  5. anil says

    Testosteron leavel kitna hona cahiye

  6. Shivdharkumar2585@gmail kumar says

    Nail ko dakh Kr kaise pata chalta hi ki testosterone ki kami hi

  7. Sush says

    Mujhe ED problem hai aur mind stress ya depression aur thakan jaisa bht lag raha hai

  8. Sushil says

    Testistirone ki kami hai kaise pata lagaya ja sakta hai

  9. Ss says

    Mera testosterone normal se bahut kam hai … medicines le raha hu 2 month se kitne din mai fyda mil sakta hai

    1. दीपक says

      कहाँ से चेक कराये हैं

  10. Balindar kumar singh says

    Very good article bro

  11. Deepak says

    Kya iski kami se ganjapan bhi ho sakata hai

    1. hindigyanbook says

      इसकी कमी के कारण हमें बालों में काफी दिक्कत आ जाती है और जिसके कारण गंजापन भी हो जाता है.

  12. Pankaj kumar says

    Testosterone ki jach kaise doctor se karana chahiye

  13. PARMESHWAR MAHATO says

    Sir meta man parrmeshwar hai meri Umar 15 Saal hai mujhe sex ke prati apne Aap aa jati hai Jesse mere ling ko Sarah karne se sukranu nikal aate hai help me sir taki me Ye hands kam chod saku

Leave A Reply

Your email address will not be published.