कच्चा पनीर क्या है कच्चा पनीर खाने का सही समय

कच्चा पनीर क्या है कच्चा पनीर खाने का सही समय

आज हम आपको इस पोस्ट में एक बहुत ही पढ़े और महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे यह जानकारी हम सभी के लिए जानना बहुत ही जरूरी है हम सभी की अलग अलग पसंद होती है और सभी अलग-अलग तरह का खाना भी खाना चाहते हैं. और अलग-अलग चीज के फल फ्रूट या दूसरी चीजें खाना चाहते हैं. लेकिन बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं. जिसके बारे में हमें पता नहीं होता है और हम उस चीज को खा भी लेते हैं. लेकिन वो हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी होती है. जैसे कि शादी विवाह पार्टी में पनीर बना होता है.

कई लोग पनीर बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. और आप सभी कच्चा पनीर का इस्तेमाल करते होंगे. तो क्या आप जानते हैं. पनीर में क्या-क्या होता है. और हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. और कौन सी चीज की मात्रा कितनी है. और अगर हम पनीर का इस्तेमाल करते हैं. और यदि आप पनीर का इस्तेमाल करते हैं आप पनीर खा सकते हैं तो आपको पनीर से कौन कौन से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो आपका स्वास्थ्य भी ठीक रखते हैं और आपके लिए लाभदायक भी होते हैं उन्हें सभी के बारे में आज हम आपको इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी देंगे.

कच्चा पनीर क्या है

जैसा कि हम सभी जानते हैं कच्चा पनीर दूध से बनता है और पनीर कैसे बनता है इसके बारे में भी हम सभी जानते हैं क्योंकि इसमें कोई ज्यादा खास कुछ नहीं करना होता है .जिस तरह से हम घर में दही जमाते हैं. उसी तरह से पनीर बनता है. बस थोड़ा सा अपनी अलग तरह से बनाया जाता है. सबसे पहले दूध को उबाल आ जाता है फिर उसके बाद उस दूध के अंदर नींबू निचोडा जाता है फिर उसके बाद पनीर बन जाता है. जिसमें पानी अलग हो जाता है. और पनीर अलग हो जाता है.

और पनीर बनने के बाद जो उससे पानी अलग होता है वह पानी बहुत ही अच्छा होता उसमें व्हे प्रोटीन होता हैं. क्योंकि वह बहुत सारा व्हे प्रोटीन युक्त पानी होता है. और कुछ लोग उसे बस ऐसे ही सिंपल पानी समझकर फेंक देते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है वह व्हे प्रोटीन का पानी होता है.

और यदि आपका मन हो तो आप उस पानी को पी भी सकते हैं. और यह पानी आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है. लेकिन अगर आपका मन हो तो ही और जो बचता है. वह पनीर होता है. और उसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फैक्ट्स और प्रोटीन जैसे उसके अंदर बहुत कम मात्रा में कार्बन होते हैं. और अगर 100 ग्राम पनीर है. तो उसके अंदर 7 से 8 ग्राम तक फैट होता है. और 7 से 8 ग्राम ही प्रोटीन होता है. यानी प्रोटीन और फैट एक साथ मिले तो नहीं तो वह प्राइमरी सोर्स ऑफ प्रोटीन होता है और ना ही वह प्राइमरी सोर्स ऑफ फैट होता है.पनीर लीन शॉर्ट्स प्रोटीन नहीं है. यानी इसके अंदर सिर्फ प्रोटीन होता है. तो इसको प्राइमरी सोर्स ऑफ प्रोटीन कहा जाता है. और पनीर में लीन प्रोटीन नहीं है.  क्योंकि पनीर के अंदर सेट और प्रोटीन दोनों एक जैसी मात्रा में है.

कच्चा पनीर हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक है या नहीं

वैसे तो ऊपर हमने आपको जो पनीर के बारे में बताया उससे पता नहीं चल गया होगा कि पनीर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बढ़िया और लाभदायक चीज है. लेकिन इसको आपको डाइट के हिसाब से और प्लेन के हिसाब से खाना होगा. तब यह आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है. आप के लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आपको कितनी मात्रा में प्रोटीन और किस टाइम खाना है. और पनीर दूध से बनता है. और इसके अंदर जो फैट होता है. वह हमारे स्वस्थ के लिए ठीक नहीं होता.

लेकिन आपको मैंने बताया पनीर के अंदर जो फैट होता है. वह Saturated Fat  होता है. वह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. लेकिन जो सिचुएटेड फैट की डोज है.FDA की तरफ से वह 15% है. तो अगर आप उस पनीर से सेट ले रहे हैं तो हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.

कच्चा पनीर किस टाइम खाना चाहिए

अब आप के लिए यह जानना भी बहुत ही जरूरी है कि आप को आखिरकार पनीर खाना किस टाइम चाहिए क्योंकि. अगर आप इसका सही समय पर इस्तेमाल नहीं करेंगे. तो इससे आपको कोई फायदा भी नहीं मिलेगा और इससे आप को नुकसान भी हो सकता है. तो आपको एक्सरसाइज के बाद कभी भी पनीर नहीं खाना चाहिए क्योंकि एक्सरसाइज के बाद आपको फैट की जरूरत नहीं होती है. और आपको एक्सरसाइज से पहले भी पनीर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि आपको एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में फ़ास्ट डाइजेशन  प्रोटीन चाहिए आपको फैट नहीं चाहिए क्योंकि फैट आपकी डाइजेशन को स्लो कर देती है. तो आपका कोई फायदा नहीं होगा. यदि आप एक्सरसाइज के बाद में या पहले पनीर खाते हैं.तो पनीर लेने का सही समय क्या होता है. और आप किस किस समय पर पनीर को अपनी डाइट में ऐड कर सकते हैं तो देखिए.

1. आप एक्सरसाइज के 1 घंटे बाद पनीर खा सकते हैं.आपको लंच के दौरान ऐड करना चाहिए.आप रात के खाने के समय पनीर की भुजि या पनीर की सब्जी रोटी या ब्रेड के साथ खा सकते हैं.

2. जब आप सोते समय अपने बेड पर जाते हैं तो उस समय भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि पनीर के अंदर के casein protein होता है. जो आपके डाइजेशन को स्लो करता है और आप को सोते समय स्लो डाइजेशन की जरूरत होती है. तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा.

3. सोने से पहले आप 100 ग्राम पनीर खा सकते हैं लेकिन आपको सोने से तुरंत पहले नहीं खाना है आपको सोने से लगभग 1 घंटा पहले पनीर खाना है. क्योंकि आपको रात में सोते समय प्रोटीन और फैट चाहिए.क्योंकि हम सभी जानते हैं हमारी हाइट हमारे मसल्स हमारा पूरा शरीर रात को सोते समय ही ग्रोथ करता है. इसलिए हमें सोते समय प्रोटीन और फैट की जरूरत होती है.

तो यदि आप कच्चा पनीर का इस्तेमाल प्लेन के हिसाब से और सही तरीके से करते हैं. तो पनीर आपके लिए फायदेमंद होता है. और आप यदि पनीर का सारा दिन इस्तेमाल करते हैं. तो आपको इससे कुछ फायदा नहीं होगा और अगर आप दूध घी या दूसरी चीजों के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं. तो इससे भी आपका आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में कच्चा पनीर खाने के फायदे इन हिंदी कच्चे पनीर के फायदे कच्चा पनीर के फायदे पनीर खाने का सही समय पनीर खाने के तरीके पनीर कितना खाना चाहिए पनीर प्रोटीन पनीर के पानी के फायदे से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी बताई.  तो यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है. तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

2 Comments
  1. yogesh says

    bhut achhi post share ki hai apne

  2. RISHIKESH MISHRA says

    Aapne amp me kaun setup kiya hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.