ISO फाइल क्या होता है? इसके क्या फायदे है और इसके उपयोग

ISO फाइल क्या होता है? इसके क्या फायदे है और इसके उपयोग

कंप्यूटर में हमें अलग-अलग तरह की फाइल देखने को मिलती है जैसे की जिप फाइल ,Mp3 फाइल या MP4 फाइल तो सभी फाइल अपनी अपनी जगह अलग-अलग काम करती है जैसे की Mp3 फाइल हमें सिर्फ ऑडियो स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और MP4 फाइल हम वीडियो को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. उसी तरह खास फाइलों को स्टोर करने के लिए आईएसओ फाइल फॉर्मेट होता है .यह फाइल फॉर्मेट ज्यादातर हम विंडो फाइल को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करने हैं. आईएसओ फाइल में हम एक पूरी विंडो को स्टोर कर सकते हैं. और जब हमें अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो इनस्टॉल करनी पड़ती है तब हम आय एस यू फाइल को सीडी या डीवीडी या फिर पेन ड्राइव में डाल कर अपने कंप्यूटर में न्यू विंडो इंस्टॉल कर सकते हैं.

लेकिन यह जरुरी नहीं कि हम सिर्फ विंडो इंस्टालेशन की फाइल को भी ISO File में कन्वर्ट करें. हम किसी भी अलग-अलग फाइलों को जोड़कर उसकी एक आईएसओ फाइल बना सकते हैं. जैसे की हम एक पूरे सॉन्ग के फोल्डर को या एक पूरे वीडियो के फोल्डर को भी ISO File बनाकर. उसे एक सीडी या डीवीडी में Write या Burn कर सकते हैं. आज हम इस आर्टिकल में आपको iso file kya hai, iso ka full form kya hai iso ka full form kya hai iso image kya hoti hai iso kya hai iso kya hai in hindi ISO फाइल क्या होती है? इसे कैसे इस्तेमाल करे और इसके क्या फायदे और क्या नुकसान है? iso फाइल कैसे बनाते है और CD या pen drive में कैसे इंस्टाल करते है? के बारे में बात करने वाले है.

ISO फाइल क्या है?

ISO फाइल का कार्य बहुत सारी फाइल्स को इकठा करके एक फाइल बनाने का होता है. आप ZIP फाइल के बारे में जानते होगे की यह एक फोल्डर की तरह होता है जिसमे बहुत सारी फाइलें बनी होती है जिस फाइल को ZIP फाइल भी कह सकते है आप इसमें कितनी भी बड़ी फाइल को बना सकते है.

ISO फाइल Window, Driver बनाने में भी काम आती है यह Game में भी काम आती है और आप इस फाइल को computer या laptop पर ओपन नहीं कर पाओगे.  ISO फाइल को DVD या CD में इनस्टॉल करने के बाद ही आप इसको इस्तेमाल कर पाओगे. आप computer पर भी इनस्टॉल करके iso फाइल इस्तेमाल कर सकते हो. ऐसा करने के लिए आगे तक हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहिये.

ISO फाइल क्या होता है? इसके क्या फायदे है और इसके उपयोग

ISO फाइल कैसे बनाये?

अगर आपको ISO बनाना है तो आपको एक Software की आवश्यकता होगी, उस Software का नाम है Imgburn. यह Software बहुत अच्छा है और यह बहुत छोटा भी है सबसे पहले आपको Imgburn Software को डाउनलोड करना पड़ेगा. यह softwear 4G नेट में 2 मिनट में डाउनलोड हो जाता है आप अच्छी तरह से डाउनलोड कर ले तब इसे सिंपल इनस्टॉल कर सकते है फिर आप इसे ओपन भी कर सकते है.

Imgburn से आप अगर CD window फाइल बनाना चाहते है तो आपको create image file to disk पर क्लिक करना होगा और अगर आप किसी फाइल या फोल्डर को ISO फाइल करना चाहते है तो create image file from files/folder इस आप्शन पर एक बार  क्लिक करे.  अब आप थोड़ी देर तक और कोई भी कार्य कर सकते है इस प्रोसेस में थोडा टाइम लगेगा.

अगर आपका CD या DVD pen Drive ठीक ठाक है तो थोड़े समय के बाद आपकी ISO फाइल बन कर तैयार हो जायेगी. अगर कोई प्रॉब्लम है तो ISO फाइल नहीं बनेगी.

आपकी ISO फाइल बनकर तैयार हो जायेगी तब नीचे एक मैसेज देखने को मिलेगा जिस मैसेज में लिखा होगा operation successfully completed इसका मतलब है की जो आप करना चाहते है वो कार्य पूर्ण हो गया है. मैने आपको पहले भी बताया था की ISO फाइल computer पर भी बना सकते है.

ISO फाइल कैसे ओपन करे?

ISO फाइल को ओपन करने के लिए आप Rar सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप अपने कंप्यूटर में winRar सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर ले और इसके बाद में आप जब install करेंगे तो आपके सामने एक और extension सेलेक्ट करने का आप्शन आएगा जहाँ से आपको ISO भी सेलेक्ट कर लेना है. इसके बाद आप ISO ओपन कर सकते है.

अगर आपके पास पहले ही यह सॉफ्टवेयर install है तो आपको ISO फाइल पर right क्लिक करना है और आपको Open WIth पर क्लिक करना है. अब आप यहाँ से winrar सॉफ्टवेयर पर क्लिक करके इसको ओपन कर सकते है.

ISO फाइल के फायदे

  • आपकी फाइल में वायरस आने के चांस कम हो जाते है.
  • ISO फाइल बनाने के बाद में आपको driver या window के अलग अलग फोल्डर नही बनाने पड़ेंगे.
  • ISO फाइल बनाने के बाद में आपका डाटा corrupt होने के chance कम हो जाते है.
  • इसकी मदद से आप अपनी बड़ी से बड़ी फाइल एक ही image में बना सकते है.
  • इससे आपके total space से कम space लेता है क्योकि इसमें फाइल कॉम्प्रेस होकर सेव होती है.

ISO फाइल के नुकसान

  • अगर आपकी फाइल गलती से डिलीट हो जाए तो आपका सारा डाटा ख़त्म हो जाएगा.
  • ISO फाइल को आप ईमेल से ट्रान्सफर नही कर सकते है.

10 सबसे बढ़िया ISO फाइल बनाने वाले Software

  1. Imgburn
  2. magicISO
  3. cdburnerXP
  4. ultraiso
  5. iso9660
  6. nero burning ROM
  7. universal disk Format
  8. ISO recorder Power Toy
  9. BurnAware
  10. window preinstallatio

निष्कर्ष

हमने हमारे इस आर्टिकल में आपको बताया की ISO फाइल क्या होती है? और ISO फाइल कैसे बनाते है? कैसे computer पर ISO फाइल ओपन करते है? आपको हमारा आर्टिकल पसंद आये तो comment करे share करे. अगर कोई प्रॉब्लम आ जाये तो नीचे comment box में comment करके हमें बता सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

2 Comments
  1. aman singh tomar says

    tnx sir aapki is post ne meri bahut help ki hai aapki post padne ke bad meri saari problem sove ho gyi hai

  2. dinesh kumar meena says

    very nice sir ji

Leave A Reply

Your email address will not be published.