आईये कुछ नया जाने

इसबगोल क्या है और इसबगोल खाने के फायदे और नुकसान

इसबगोल क्या है और इसबगोल खाने के फायदे और नुकसान

ईसबगोल एक बहुत ही बढ़िया नेचुरल प्रोडक्ट है जो कि इंडिया में बहुत ज्यादा पॉपुलर है. ईसबगोल के बहुत से फायदे हैं जो आपने नहीं सुने होंगे. ज्यादातर इसका इस्तेमाल कब्ज को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन इसके और भी बहुत फायदे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं. What is Isabgol? Isabgol benefit and side effect hindi? how to use Isabgol in hindi?

आज से आर्टिकल में हम बात करेंगे कि इसबगोल क्या है? इसबगोल के क्या-क्या फायदे हैं? ईसबगोल कैसे काम करता है? ईसबगोल के क्या क्या नुकसान है? और आपको ईसबगोल लेना चाहिए या नहीं लेना चाहिए? What is Isabgol? Isabgol benefit and side effect hindi? how to use Isabgol in hindi?

इसबगोल क्या है?

What is Isabgol hindi? ईसबगोल को Psyllium Husk भी कहा जाता है यह Planovate पौधे का बीज होता है. इसके पत्ते एलोवेरा की तरह होते हैं. इस पौधे के बहुत बड़े-बड़े फूल लगते हैं जिसमें कि इसके बीज होते हैं. ईसबगोल को आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया जाता है.

इसबगोल कैसे काम करता है?

How Isabgol work hindi? ईसबगोल एक नेचुरल और हर्बल औषधि है, जिसको कि आप पानी में भिगो सकते हैं. पानी में भिगोने के बाद में यह फूल कर gel जैसा हो जाता है. इसका कोई स्वाद नहीं है ना ही कोई सुगंध है. इसके प्रॉपर्टी रेचक होती है इसकी वजह से यह हमारे आंतों में आसानी से गुजर सकता है और इसके साथ-साथ यह हमारे बाउल मूवमेंट को भी इंप्रूव करता है.

ईसबगोल हमारी बॉडी में ना तो कोई न्यूट्रीशन को absorb  करता है ना ही हमारे डाइजेस्टिव एंजाइम को इफेक्ट करता है. इसके रेचक प्रॉपर्टी के वजह से यह प्राकृतिक तौर पर हमारे बाउल मूवमेंट को इंप्रूव करता है. इसके अलावा यह हमारे आंतों में बने बैक्टीरिया और टॉक्सिन को भी absorb कर लेता है. यह आंतों के अंदर लुब्रिकेशन का भी काम करता है.

ईसबगोल की डोज

Isabgol  Dosges hindi बड़ों के लिए इसका सेवन 7 से 10 ग्राम तक करना चाहिए जो कि 2 से 3 चम्मच के बराबर होता है. इसको दिन में 1 से लेकर 3 बार तक लिया जा सकता है. इसको आप पानी दूध और जूस के साथ ले सकते हैं. इसके अलावा आप इसको रात भर पानी में भिगोकर सुबह भी ले सकते हैं.

इसबगोल खाने के फायदे (Isabgol benefit hindi)

जब इसबगोल का नाम आता है तो सभी लोग यह सोचते हैं कि यह सिर्फ कब्ज को दूर करने के लिए होता है लेकिन इसके और भी बहुत फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे और उसके लिए आपको किस प्रकार इसका सेवन करना है उसकी विधि भी हम साथ साथ में बताएंगे.

कब्ज दूर करने के लिए

ईसबगोल प्राकृतिक रेचक प्रॉपर्टी वाली एक हर्बल औषधि है जिसमें फाइबर की पूरी मात्रा होती है. जब हम ज्यादा मात्रा में फाइबर इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे बाउल मूवमेंट को इंप्रूव करता है और हमें कब्ज से मुक्ति दिलाता है.

कब्ज दूर करने के लिए ईसबगोल को पानी में भिगोकर 5 से 6 घंटे रख दें और उसके बाद में इसको आप हल्के गर्म दूध के साथ रात में सोने से पहले खाएं.

डायरिया के लिए

आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल आप कब्ज दूर करने और डायरिया ठीक करने के लिए कर सकते हैं. जब आपको डायरिया होता है तो आप इस को दही में मिक्स करके ले. दही एक प्रोबायोटिक प्रॉपर्टी रखता है जिससे यह हमारे बॉडी में हुए इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करता है.

डायरिया को दूर करने के लिए आप 4 चम्मच ईसबगोल को लेकर 8 चम्मच दही में मिलाकर इसका सेवन करें और इसको आप दिन में दो बार ले. आपको ध्यान नहीं रखना है कि आपको इसे खाने के बाद में लेना है.

एसिडिटी दूर करने के लिए

अगर आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम है तो ईसबगोल आपके लिए बहुत ही बढ़िया हर्बल औषिधि है. यह हमारे पेट में बनने वाले एसिड को कम करने में मदद करती है और इसके इफेक्ट को बिल्कुल खत्म कर देती है.

एसिडिटी दूर करने के लिए आपको ईसबगोल को ठंडे पानी में मिक्स करना है, मिक्स करने के बाद में, आपको खाने के 10 मिनट बाद इसको लेना है. इससे आपके एसिडिटी की प्रॉब्लम धीरे-धीरे दूर हो जाएगी.

टॉक्सिन हटाने के लिए

इसबगोल में सोखने की नेचुरल क्षमता होती है. जब यह हमारे आंतो में से गुजरता है तो वहां पर मौजूद नुकसानदायक टॉक्सिन को सोख लेता है और इससे हमारा कोलोन साफ हो जाता है, जिससे हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां नहीं होती है.

कोलोन को साफ करने के लिए आपको हल्के गर्म पानी या हल्के गर्म दूध में रात को सोने से पहले इसका सेवन करना चाहिए. इसको आप महीने में तीन से चार बार ही इस्तेमाल करें.

वजन कम करने के लिए

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप ईसबगोल का सेवन कर सकते हैं. यह आपको फूड क्रेविंग से भी बचाता है. फ़ूड craving एक एसी  समस्या है जिसमें आपको बार-बार खाने की आदत हो जाती है. जब आप कोई ज्यादा मीठी चीजें खाने लगते हैं तो आपको हर थोड़े समय बाद में बहुत ज्यादा भूख लगने लगती है, तो इसबगोल इस तरह की चीजों से भी आपको बचाता है और आपको अपने खाने पर कंट्रोल करने में मदद करता है.

वजन कम करने के लिए आपको इस को हल्के गर्म पानी में या नींबू के जूस में मिक्स करना होगा और इसको आप सुबह खाली पेट ले.

फूड क्रेविंग से बचने के लिए आप को जब आपको ज्यादा भूख लगे तो आप इसको पानी में डालकर इसका सेवन करें, यह आपको ज्यादा खाना खाने से बचाएगा.

दिल की बीमारियों से बचाता है.

इसबगोल में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर होते हैं और इसमें सोखने की भी एक नेचुरल क्षमता होती है. यह हमारी बॉडी में कैलेस्ट्रोल को भी सोख लेता है और हमारे पेट और हमारी आंतों को साफ रखता है. इसके अलावा यह हमारी आंतो में लुब्रिकेशन करने का भी काम करता है. यह हमारे भोजन से वसा को सोखने से भी बचाता है, जिससे हमें दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने और उनसे बचने में मदद करता है.

इसके लिए आपको ईसबगोल को पानी में अपने खाने के बाद में लेना होगा इसको आप दिन में दो बार ले सकते हैं.

पाचन तंत्र ठीक करता है.

अगर आपको भोजन पचाने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए. जैसा की हमने आपको पहले पहले बताया इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर होते हैं और फाइबर हमारे पाचन तंत्र को अच्छा करते हैं . तो अगर आपको डाइजेशन की प्रॉब्लम है तो आप इसका सेवन जरूर करें.

डाइजेशन को इंप्रूव करने के लिए आपको इसको लस्सी में अपने खाने के बाद में रेगुलर लेना होगा इसको आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

इसबगोल एक पतला और मुलायम हर्बल औषधि है जो की आसानी से टूट जाता है और यह हमारी बॉडी से ग्लूकोज को रोकने में मदद करता है जिससे आपकी बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है और इस प्रकार ईसबगोल आपके डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको ईसबगोल को अपने खाने के बाद में पानी के साथ लेना होगा.

बवासीर को दूर करने में मदद करता है.

जैसा कि हमने आपको पहले बताया इसमें रेचक प्रॉपर्टी होती है जो कि हमारे bowel मूवमेंट को नेचुरल इंप्रूव करता है. इसके अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में soluble और insoluble फाइबर मौजूद होते हैं जो कि बवासीर को दूर करने में मदद करता है .

बवासीर को दूर करने लिए आपको इसको रात में सोने से पहले हर रोज पानी के साथ लेना होगा.

इसबगोल कैसे खरीदें

How to buy Isabgol  hindi? इसबगोल आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्टोर पर मिल जाएगा. लेकिन आपको ध्यान नहीं रखना है कि आपको इसबगोल के कैप्सूल नहीं खरीदने हैं और ना ही कोई ऐसा प्रॉडक्ट खरीदना है जो इसबगोल में फ्लेवर के साथ हो. आपको ऐसा प्रॉडक्ट खरीदना है जिसमें ट्रेडमार्क के साथ प्रसिद्ध ब्रांड हो जैसे की हम आपको नीचे एक photo दे रहे हैं.

इसबगोल क्या है और इसबगोल खाने के फायदे और नुकसान

अगर आप खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक से आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं नहीं तो आप वह प्रोडक्ट देखकर वैसा ही प्रोडक्ट ऑफलाइन स्टोर से भी खरीद सकते हैं.

ईसबगोल खाने के नुकसान (Isabgol side effect hindi)

कुछ लोगों को इसबगोल से एलर्जी होती है लेकिन यह बहुत ही कम होता है इसके अलावा यह बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट है जिसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है.

लेकिन किसी भी प्रोडक्ट को आपको ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना है अगर आप किसी प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उसके नुकसान होते ही है वैसा ही इसबगोल में भी है. इसका इस्तेमाल आपको किसी भी liquid चीज में इसको कुछ देर रखकर उसके बाद ही लेना है नहीं तो आपका पेट में प्रॉब्लम हो सकती है.

अगर आपको पेट में जकड़न जैसा महसूस होता है तो आप इसका सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से बात करें.

वैसे इसके एलर्जी रिएक्शन बहुत कम है अगर आपको कुछ ऐसे रिएक्शंस दिखते हैं जैसे कि आपको पेट भारी भारी लगता हो या कुछ और प्रॉब्लम हो रही हो तो आप तुरंत डॉक्टर से मिलें.

क्या इसबगोल को गर्भवती औरतें ले सकती है?

इसबगोल एक नेचुरल हर्बल औषधि है इसका गर्भवती और दूध पिलाने वाली मां भी सेवन कर सकती है. लेकिन जब आपको इसकी ज्यादा जरूरत हो तभी आप इसका इस्तेमाल करें. बाकी इस से पहले आप डॉक्टर से जरूर बात कर ले.

निष्कर्ष

हमने आपको इसबगोल बारे में बताया जो आपको ऑनलाइन ऑफलाइन स्टोर पर मिल जाएगा. इसके अलावा हमने आपको इसबगोल के फायदे, नुकसान और किस तरह आपको इसका इस्तेमाल करना है इसके बारे में बताया. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम से पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+