iPhone के बारे में रोचक तथ्य

iPhone के बारे में रोचक तथ्य

हम आपको इस पोस्ट में एक और टेक्निकल से संबंधित जानकारी देंगे. इससे पहले पोस्ट में आपको Microsoft Windows के बारे में बताया था. हर कोई आज के समय में इंटरनेट और मोबाइल फोन का दीवाना है. एप्पल कंपनी दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनियों में से एक है। शुरुआती दौर में कंपनी ने आर्थिक मंदी झेली इसके बाद ऐसी लोकप्रियता हासिल की जो दुनिया देख रही है.  हर आदमी की इच्छा होती की वो एक अच्छा सा मोबाइल ख़रीदे लेकिन सभी की अलग अलग पसंद होती है.

Intersting Facts about iphone in Hindi ? सभी की अलग अलग सोच होती है. कुछ लोगों को Samsung मोबाइल फोन ज्यादा पसंद है कुछ लोगों को Nokia के मोबाइल पसंद है. लेकिन सबसे ज्यादा लोगों को एपल के आईफोन पसंद आते हैं. तो आज हम आपको इस पोस्ट में Apple iPhone के बारे में कुछ रोचक और महत्वपूर्ण बातें बतायेगे और यदि आपके पास भी Apple iPhone है तो आप उनमें यह चीजें जरूर देख सकते हैं. तो नीचे हम  आपको Apple iPhone के बारे में कुछ रोचक तथ्य बता रहे है. तो आप ध्यान से देखिए तो देखें.

iPhone के बारे में रोचक तथ्य

1. क्या आप जानते हैं. जब भी iPhone का किसी भी तरह का कोई विज्ञापन या ऐड होती है. तो उसमें 9:41 क्यों बजे होते है. शायद आप यह नहीं जानते होंगे तो हम आपको बताते हैं. कि यह वही समय था जब स्टीव जॉब्स ने पहली बार 2007 में iPhone को लांच किया था दुनिया के सामने रखा था. उस समय 9 बजके 41 मिनट हुए थे. इसलिए जब भी आप किसी भी iPhone का ऐड या विज्ञापन देखते हैं तो उन सभी में 9:00 बज के 41 मिनट का समय आपको मिलेगा.

2.  Steve jobs को जब Apple iPod का पहला नमूना दिखाया गया तो उसने इसे Aquarium में डाल कर Air Bubbles का इस्तेमाल कर ये सिद्ध करने की कोशिश की कि इसमें अभी भी खाली जगह है और इसे ओर छोटा बनाया जा सकता है.

3. क्या आप जानते है. कि एप्पल कंपनी की शुरुआत iPhone से नहीं हुई थी बल्कि iPhone की शुरुआत हुई थी टैबलेट PC से हुई थी. जब टैबलेट पीसी को तैयार किया गया था. उसमें वर्चुअल कीबोर्ड था. जो की स्टीव जॉब्स को दिखाया गया. और उन्होंने देखा और फिर उन्होंने सोचा कि अगर ऐसे वर्चुअल कीबोर्ड बनाया जा सकता है. तो यह टेक्नोलॉजी फोन पर भी लगाई जा सकती है. और एक iPhone बनाया जा सकता है. तभी से स्टीव जॉब्स ने यह idea लगाया और पहला iPhone बनकर तैयार हुआ. और 2007 में इसको पहली बार बनाया गया.

4.  जब पहला iPhone पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया था. तो Apple कंपनी ने एक शर्त रखा. जो भी नेटवर्क प्रोवाइडर होगा उसका नाम उस फोन पर नहीं लिखा होगा सिर्फ एप्पल का ही logo वहां पर होना चाहिए यह शर्त पहले Apple कंपनी ने रखी जो कंपनी एप्पल के मोबाइल फोन के साथ मिलकर अपने नेटवर्क को प्रोवाइड करवाना चाहती थी. अगर जैसे आप Airtel का SIM लगाते हैं. तो Airtel नहीं लिखा आता था. सिर्फ Apple का ही logo आता था.  और उसके साथ जिससे हमें सिग्नल कम ज्यादा का पता चलता है. वह लाइन होती है. उसके अलावा और कुछ नहीं आता था.

5.  अगर हम आपको यह बात कहीं कि पहला iPhone Apple कंपनी ने नहीं बनाया तो ही आप कभी इस बात पर विश्वास करेंगे. लेकिन Cisco सिस्टम ने पहले ही iPhone नाम को रजिस्टर्ड करा लिया था. Cisco सिस्टम वॉइस सिस्टम प्रोवाइड करता था. जिससे हम टेलीफोन करते हैं. या बातें कर सकते हैं. वह सर्विस Cisco सिस्टम के पास होती थी. उसके बाद जब एप्पल ने iPhone निकाला और उसका नाम iPhone रख दिया तो Cisco कंपनी ने उसके ऊपर केस कर दिया.

6.  क्या आप जानते हैं. कि एप्पल स्टोर पहेली एक ऐसी जगह थी जहां पर आप कानूनी तौर पर कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते थे. अगर हम बात करें सबसे पहले किसी भी ऐप स्टोर की तो सबसे पहले एप्पल का एप्स था. जो से पहले सामने आया था. जंहा कानूनी तौर पर आप किसी भी अप्प को डाउनलोड कर सकते हैं. तो यहां से आप खरीद सकते हैं.लेकिन एप्पल APP STORE में 60% से अधिक एप्स ऐसे है. जो आज तक कभी Download नही किए गए.

7.  इस कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जापान में एक आदमी iPhone 6 के लिए 7 महीने तक लाइन में लगा था.

8.  हम सभी जानते हैं. आज के समय में सिर्फ दो कंपनियों के बीच मोबाइलों को लेकर टक्कर चलती है. उसमें एक तो है samsung और दूसरे एप्पल कंपनी एप्पल Apple कंपनी लगातार अपने iPhone स्कोर लॉन्च करती रहती है. तो  Samsung कंपनी भी कभी अपनी गैलेक्सी सीरीज लेकर आती है. कभी note लेकर आती है. तो इन दोनों कंपनियों के बीच में टक्कर चलती रहती है. लेकिन शायद आप यह बात नहीं जानते होंगे कि एपल के आईफोन है उनके प्रोसेसर को Samsung कंपनी ही बनाती है. Apple iPhone के लिए जो प्रोसेसर बनते हैं वह Samsung बना कर देती है.

9.  2007 में आई फोन को इन्वेंशन ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला था यह टाइम मैगजीन की तरफ से दिया गया था और यह 2007 में दिया गया था जब पहला iPhone लॉन्च किया गया था.

10. साल 2012 में Apple कंपनी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुआ. क्योंकि 2012 में एप्पल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे. इसका मतलब औसत करीब 110000 आईफोन प्रति दिन बेचे गए. यानी औसत 4,583 आईफोन प्रति घंटे, 76 आईफोन प्रति मिनट और 1.26 आईफोन प्रति सेकंड. एप्पल के आईफोन दुनिया भर के करीब 89 देशों में बेचे जाते हैं.

11.  क्या आप जानते हैं कि Apple में Siri  होता है. जिसे हम बातें करते हैं जैसे Google में गूगल असिस्टेंट होता है.जिससे हम कोई भी वॉइस बोलकर उसमें सर्च करते हैं. तो इसी तरह Apple का भी अपना एक Siri है. और उस Siri को आप जो भी बोलते हैं वह  एप्पल Siri के स्वर में 2 साल तक सेव रहता है.उसमे आप जो भी बोलोगे वो 2 साल तक सेव रहेगी मान लो अगर आप कुछ भी उल्टा सीधा या कुछ भी बोल रहे हैं. तो आपकी Siri में सेव रहेगी तो अगर आप भी ऐसा करते हैं. तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखें.

12. आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में iPhone बहुत महंगा मिलता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं. कि ब्राजील में यह मोबाइल डबल रेट पर मिलता है.अगर दुनिया के दूसरे देशों से ब्राजील की तुलना की जाए तो ब्राजील में दुगनी रेट पर iPhone मोबाइल्स मिलते हैं.

13.  यदि आप एप्पल की i ट्यून सर्विस का इस्तेमाल करते हैं. iPhone में इस ट्यून का इस्तेमाल करते हैं. तो  उसके एग्रीमेंट को आप ध्यान से पढ़ें. उसके एग्रीमेंट में लिखा है. कि यदि आप i ट्यून सर्विस को इस्तेमाल करते हैं. तो आप हमारी इस बात से सहमत हैं कि आप इस ट्यून का इस्तेमाल करके कोई भी जैविक या परमाणु हथियार नहीं बनाएंगे. आप यह सोच सकते हैं कि यह एक गाना सुनने की ट्यून से कोई किस तरह से हथियार बना सकता है. यह बहुत ही उलझा हुआ था तथ्य है.

14.  यदि आप अपने एप्पल के आईफोन को हर रोज चार्ज करते हैं. तो आप उस में 1 दिन में ₹15 की बिजली खर्च कर देते हैं. यदि आप उसको फुल और पूरी तरह से चार्ज करते हैं. आपको इस बात पर विश्वास नहीं होगा लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. कि यदि आप अपने iPhone को हर रोज फुल चार्ज करते हैं. तो इस में आप 1 दिन में 15 से ₹20 की बिजली खर्च कर देते हैं. वैसे हर जगह पर बिजली के रेट अलग-अलग होते हैं. लेकिन फिर भी आप इसमें 15 से ₹20 की बिजली जरूर खर्च कर देते हैं.

15.  2014 की पहली तिमाही में Apple कंपनी ने सबसे ज्यादा पैसे कमाए थे. और 2014 में एप्पल ने Amazon गूगल और फेसबुक अगर तीनो की कमाई को मिलाया जाए तो उससे भी ज्यादा पैसे कमाए थे.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि Apple कंपनी दुनिया की सबसे पॉपुलर कंपनी क्यों है और इसकी लोकप्रियता इतनी कैसे बड़ी और कैसे Apple  कंपनी के iPhone की शुरुआत हुई है. तो आज होने आप को इस पोस्ट में एप्पल कंपनी के iPhone के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य बताएं है. इसमें कुछ ऐसे तथ्य भी है. जिस पर कि आपका विश्वास नहीं होगा लेकिन यह बात बिल्कुल सत्य है.तो यदि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपको इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.