IP Address क्या है हमारा IP Address कैसे पता करे

IP Address क्या है हमारा IP Address कैसे पता करे

जब हम इन्टरनेट से कोई भी इनफार्मेशन लेते है या देता , जैसे की आप ने गूगल में कोई भी कीवर्ड टाइप किया तो आपने गूगल को इनफार्मेशन दी .फिर आप उसको सर्च करते है आपने सामने रिजल्ट्स आते है वंहा पर बहुत सारी websites आती है . आप किसी भी वेबसाइट पर क्लिक करके उसे खोलेंगे तो आपने इन्टरनेट से इनफार्मेशन ली , तो जब आप इनफार्मेशन ले रहे है या दे रहे है उसके लिए किसी एड्रेस की जरुरत पड़ती है उसे हम IP Address कहते है .

IP की  Full form “Internet Protocol” होती है

IP कितने टाइप के होते है

IP 2 types के होते है . IPv4 addresses और IPv6 addresses .अभी हम IPv4 का इस्तेमाल करते है , इन दोनों में अंतर ये है की ये दोनों अलग अलग IP एड्रेस देते है .Ipv4 देखने में कुछ ऐसा है  208.77.188.166”  ipv4 addresses के लिए 32-बिट का इस्तेमाल करता है इसी कारण Ipv4 में एड्रेस की लिमिट होती है . इसमें सिर्फ “4294967296” addresses होते है . 1995 में जब ये लिमिट पूरी हो गयी तो एक नया IP सिस्टम की जरूरत पड़ी , इसी लिए IPv6 बनया गया और ये एड्ड्रेस्सेस बनाने के लिए 128-बिट का इस्तेमाल करता है ये दिखने में एसा होता है “2001:db8:0:1234:0:567:1:1

हमारा Ip Address कैसे पता करे

आप अपना Ip Address पता करने के लिए सिर्फ गूगल में टाइप करे “What is my IP”  और आपके सामने आपका ईद एड्रेस दिखाई देगा.

अब सबसे बड़ा सवाल ये है की अगर हम अभी भी pv4 IP Addresses की लिमिट पूरी हो गई है तो अभी भी नए IP addresses कान्हा से आ रहे है.तो इसके लिए अब 2 टाइप के IP Addresses  का इस्तेमाल हो रहा है .

  1. External IP Address
  2. Internal IP Address

जैसा आप फोटो को देख कर समझ गए होंगे की ये कैसे काम करता है . जो इंटरनल IP Addresses है वो हमारे  local IP addresses है जैसे की हमारे कंप्यूटर का या फ़ोन का लेकिन जब ये किसी मोडेम से कनेक्ट हो कर इंटरनेट से कनेक्ट होते है तो सिर्फ मॉडेम का एक ही ip address का इस्तेमाल करते है उसे एक्सटर्नल ip address कहते है .

यह भी देखे 

2 Comments
  1. vijay hindustani says

    Hellow ! Sir kya ham kisi dusre ke ip address lekar usake baare me jan sakte h… kuchh

    1. Hindi Gyan Book says

      नहीं

Leave A Reply

Your email address will not be published.